विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन

  ख़बर गवाह 

     सीकर, 10 अक्टूबर। राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जयपुर के निर्देशानुसार अक्टूबर माह के एक्शन प्लान की पालना में 10 अक्टूबर 2022 (सोमवार) को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, सीकर द्वारा कल्याण राजकीय चिकित्सालय एवं मेडिकल कॉलेज सीकर के मीटिंग हॉल में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया।


     शिविर में उपस्थित मेडिकल कॉलेज के पदाधिकारी एवं डॉक्टर्स को सचिव, धर्मराज मीणा ने मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्तियों के संबंध में नालसा एवं रालसा की स्कीमों से अवगत कराया और मानसिक अस्वस्थ व्यक्ति के विधिक अधिकारों के बारे में जानकारी प्रदान की। साथ ही लावारिश, मानसिक, अस्वस्थ व्यक्ति को पुलिस द्वारा या किसी स्वयंसेवी संस्था या अन्य नागरिकों द्वारा अस्पताल में पहुंचाने पर नियमानुसार तत्काल चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के विधिक प्रावधानों से अवगत कराया। डॉक्टरों के द्वारा मरीजों को मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिये प्रेरित किया ताकि समाज में बढ रही डिप्रेशन एवं एंजायटी से लोगों से बचाया जा सके।

     सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सीकर ने बताया कि इंटरनेशनल ऑर्गेनाईजेशन डेटा की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में लगभग पांच करोड साठ लाख लोग डिप्रेशन की चपेट में हैं, वहीं 3 करोड 80 लाख के आसपास लोग एंजायटी डिस ऑर्डर के शिकार है। शिविर में डॉ. महेन्द्र खीचड, अधीक्षक श्री कल्याण राजकीय चिकित्सालय एवं मेडिकल कॉलेज सीकर, डा. महेश चौधरी, विभागाध्यक्ष मनोचिकित्सा विभाग, डॉ. रामचन्द्र लांम्बा, मनोचिकित्सक, डॉ विक्रम बगडिया, सहित अन्य डॉक्टर्स एवं नर्सिंग-स्टाफ उपस्थित रहे।

Any Error? Report to Us

Contents May Subject to copyright 

Disclaimer: We cannot guarantee the information is 100% accurate

Post a Comment

0 Comments