प्रभारी मंत्री ने मुख्यमंत्रा चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना में चार लाभार्थियों को मुख्यमंत्री का संदेश पत्रा सौंपा

ख़बर गवाह 

सीकर 16 नवम्बर। उद्योग, वाणिज्य, राजकीय उपक्रम एवं देवस्थान मंत्रा एवं जिले की प्रभारी मंत्री शुकन्तला रावत ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ राज्य सरकार की फ्लेगशिप योजनाओं की प्रगति एवं बजट घोषणा के संबंध में समीक्षा बैठक ली।


प्रभारी मंत्री रावत ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता को निर्देश दिये कि जिले की जितने भी सड़कों के निर्माण कार्य स्वीकृत है, उनको शीघ्र ही शुरू करवाकर एक सप्ताह में रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को हिदायत दी की वे सड़कों का निर्माण गुणवता के साथ करवाएं, जिससे आमजन आवागमन में सुविधा मिल सकें। राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं का सफल क्रियान्वयन कर प्रथम स्थान पर लाने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि हर्ष पर्वत पर सड़कों के लिए 268 करोड़ रूपये की राशि स्वीकृत की गई है, जिसका कार्य पूर्ण करवाएं ताकि वहां जाने वाले पर्यटकों को लाभ मिल सकें। प्रभारी मंत्री ने बजट घोषणा की विभागवार चर्चा करते हुए विधुत विभाग के अधिकारियों को किसानों के कृषि, घरेलू, सामान्य विद्युत कनेक्शन शीघ्र जारी करने तथा किसानों को विद्युत आपूर्ति नियमित रूप करने के निर्देश दिये। उन्होंने नवलगढ रोड़, फतेहपुर रोड,़ जयपुर रोड़ की क्षतिग्रत सड़कों का निर्माण कार्य शुरू नहीं करने वाले ठेकेदारों को ब्लैक लिस्ट करने के निर्देश दिये।
प्रभारी मंत्री रावत ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि राज्य सरकार की योजनाओं की क्रियान्विति के लिए ब्लॉक स्तर पर उपखण्ड अधिकारी, विकास अधिकारी कार्यों की मॉनिटरिंग करें। उन्हांने जिले में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का प्रचार - प्रसार करनें तथा पंजीयन की संख्या बढ़ाने के साथ ही जो परिवार इस योजना से नहीं जुडे़ है, उन्हें इस योजना से जुड़वाने के निर्देश दिये। प्रभारी मंत्री रावत ने जिले में गौशालाओं के खोलने के संबंध में पशुपालन विभाग की संयुक्त निदेशक को निर्देशित किया की फतेहपुर, रामगढ़ शेखावाटी में जो गौशाला संचालक राज्य सरकार के नोमर्स के अनुसार खोलना चाहती है, उन्हें आमंत्रित कर गौशाला खुलवाने की कार्यवाही की जाए।  
प्रभारी मंत्रा रावत ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना में चार लाभार्थियों शहनाज बानो, मोहम्मद साहेल को किडनी ट्रांसप्लांट ईलाज के लिए क्रमशः 3 लाख 03 हजार 525 एवं  3 लाख 19 हजार 500 रूपये तथा सिंगरी देवी, राजू  प्रसाद को ब्लेक फंगस ईलाज के लिए क्रमशः 15 लाख 39 हजार एवं 21 लाख 28 हजार रूपये के पैकेज का प्रमाण पत्र वितरित किये।  
पूर्व शिक्षा मंत्री एवं लक्ष्मणगढ विधायक गोविन्द सिंह डोटासरा ने अधिकारियों से कहा कि वे बैठक का फिडबैक लेकर आयें की जनप्रतिनिधियों के काम हुए या नहीं  तथा पूर्व की बैठक में उनका क्या समाधान हुआ। डोटासरा ने शहर की नवलगढ रोड़, जयपुर रोड़ एवं फतेहपुर रोड़ की टुटी हुई सड़कों पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि काम नहीं करने वाले अधिकारियों पर कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने निर्देश दिये की जनता की समस्याओं का सामाधान करना विभागों की जिम्मेदारी है।
डोटासरा ने नानी बीड के गन्दे पानी की निकासी के लिए बनाई गई कार्य योजना की जानकारी नगरपरिषद के द्वारा दिये जाने, नवलगढ़ रोड का 45 करोड़ रूपये का बजट स्वीकृत होने के बावजूद कार्य में ढ़िलाई बरतने पर पीडब्लूडी अधिकारियों को फटकार लगाई तथा ट्रांसपोर्ट नगर से बगिया होटल तक, जयपुर रोड़, फोर लेन सड़क का कार्य शीघ्र शुरू कराने को निर्देश दिये। सीकर में मिनी सचिवालय के संबंध में विधायक डोटासरा ने डीपीआर स्वीकृति एवं वितीय स्वीकृति राज्य स्तर से जारी करवाने का आश्वासन दिया।
बैठक में डोटासरा ने अधिक्षण अभियंता विद्युत को किसानों को बूंद - बूंद सिंचाई योजना में, अनुसूचित, जाति-जनजाति तथा सामान्य कनेक्शन शीघ्र जारी करने, कृषि सहायक निदेशक को किसानों के सौर उर्जा के कनेक्शन करने के लिए टेण्डर शीघ्र जारी करने के निर्देश दिये ताकि किसान आगामी फसल ले सकें। उन्होंने कृषि विभाग को खाद-बीज वितरण की नियमितता बनाये रखने के साथ ही खाद-बीज विवरण में पारदर्शिता बनाये रखने के निर्देश दिये।
लक्ष्मणगढ विधायक गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा कि लक्ष्मणगढ, फतेहपुर में नेचर पार्क, प्रधानमंत्री आवास योजना में गुणवता व आवास का प्रकरण निस्तारण करवायें तथा शेखावाटी सर्किट योजना में लक्ष्मणगढ में 102 कार्य स्वीकृत है, जिसकी जिला परिषद अपने स्तर से मॉनिटरिंग करवायें। डोटासरा ने पर्यटक स्वागत केन्द्र, हर्ष पर्वत, शाकाम्भरी, फतेहपुर, रामगढ शेखावाटी में शेखावाटी सर्किट योजना के कार्य प्रारम्भ करवाने एवं जनप्रतिनिधियों के कार्यो को प्राथमिकता से पूर्ण करवाने के निर्देश दिये। डोटासरा ने शेखावाटी सर्किट योजना के लक्ष्मणगढ क्षेत्रा में जो कार्य चल रहे है, उनमें कार्यो की गुणवता की ध्यान रखा जाये।
पूर्व शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने लम्पी बीमारी के लिए 60 लाख रूपये की पशुओं के लिए जो दवाईयां एक ही चिकित्सक की फर्म से खरीदी गई है, उसकी जांच कराने के निर्देश दिये है। उन्होंने जगमालपुरा सड़क निर्माण में काश्तकारों की भूमि आवाप्ति की गई है, उन किसानों को मुआवजा राशि एक सप्ताह में उनके खाते में आ जाने के निर्देश दियें और कार्यो के लिए टेण्डर शीघ्र जारी करने के निर्देश यूआईटी सचिव को दिये। बैठक में फतेहपुर विधायक हाकम अली ने विभागीय अधिकारियों से फतेहपुर क्षेत्र में मुख्यमंत्री बजट घोषणा के कार्यों को शीघ्र शुरू करवाने तथा नगर परिषद सभापति जीवण खां ने शहर में नई कटने वाली कॉलोनियों के लिए सीवरेज, ड्रेनेज का प्लान बनाकर विकसित करवाने की जिला कलेक्टर से मांग की।    
बैठक में जिला कलक्टर डॉ. अमित यादव ने जिले में राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं एवं बजट घोषणाओं की प्रगति विवरण से प्रभारी मंत्री को अवगत करवाते हुए आश्वस्त किया की बैठक में दिये गए निर्देशों की विभागीय अधिकारियों से अक्षरशः पालना करवाना सुनिश्चित किया जाएगा और जिले में विकास कार्यों में गति लाने का प्रयास किया जाएगा।
बैठक में बीसूका जिला उपाध्यक्ष सुनिता गठाला, पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप, ए.डी.एम रतन कुमार, संयुक्त निदेशक डी.ओ.आई.टी सत्यनारायण चौहान, मुख्य आयोजना अधिकारी अरविन्द सामौर, सहायक निदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता ओमप्रकाश राहड, उपनिदेशक कृषि हरदेवसिंह बाजिया, यूआईटी सचिव राजपाल यादव, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद प्रतिभा डोटासरा, जिला रसद अधिकारी कपिल उपाध्याय, सीएमएचओ डॉ.निर्मल सिंह, अधीषण अभियंता विद्युत, जलदाय, सार्वजनिक निर्माण विभाग, सहायक निदेशक प्रशासनिक सुधार विभाग राकेश लाटा सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।


Any Error? Report to Us
Contents May Subject to copyright 
Disclaimer: We cannot guarantee the information is 100% accurate

Post a Comment

0 Comments