जिला कलक्टर की अध्यक्षता में गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला निष्पादन समिति बैठक आयोजित

ख़बर गवाह 

 स्कूली छात्र-छात्राओं  के  स्वास्थ्य  एवं पोषण जांच सर्वे   अभियान में लापरवाही और न्यून प्रगति के लिए अजीतगढ़  सीबीईओ को बैठक के दौरान ही नोटिस जारी  करने के निर्देश

सीकर, 15 दिसंबर।  जिला कलक्टर डॉ. अमित यादव की अध्यक्षता में गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में  जिला निष्पादन समिति बैठक आयोजित की गई।  बैठक में  शिक्षा विभाग और आंगनवाड़ी से  संबंधित कार्यों, योजनाओं और बजट घोषणाओं की समीक्षा की गई तथा  अधिक प्रगति प्राप्त करने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए ।
 जिला कलेक्टर डॉ. अमित यादव ने जिला निष्पादन समिति की बैठक में  जिले के राजकीय विद्यालयों में खेल मैदानों की स्थिति,  विद्युत की स्थिति,  चारदीवारी की स्थिति, आधार एवं जनाधार नामांकन की स्थिति, आईसीटी लैब स्थिति  तथा विद्यालयों के निर्माण कार्य  तथा मिड डे मील से संबंधित खाद्यान्न वितरण की स्थिति, मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना, पीएम पोषण शक्ति योजना की विस्तार से समीक्षा की गई तथा अधिक प्रगति हासिल करने के लिए आवश्यक दिशा—निर्देश दिए गए।
 बैठक में जिला कलेक्टर डॉ यादव ने निर्देशित किया कि स्कूलों में खेल मैदानों के लिए उनके आसपास खाली जगह को चिन्हित करें तथा खेल मैदान बनाने की प्रक्रिया शुरू करें तथा विद्यालयों के आसपास से गुजर रही बिजली लाइनों  को सुरक्षा की दृष्टि से अन्य जगह  शिफ्ट करने की प्रक्रिया शुरू करने तथा जल जीवन मिशन के तहत सभी विद्यालयों में पीने के पानी की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए तथा आधार और शाला दर्पण पोर्टल पर विद्यार्थियों के डाटा की मिसमैच डीओआईटी से समन्वय बनाकर तय समय में सही करना सुनिश्चित करें।
जिला कलेक्टर डॉ. अमित यादव ने विद्यालयों में आईसीटी लैब के लिए  सीएसआर फंड का उपयोग किया जाने तथा जिला स्तरीय और ब्लॉक स्तरीय अधिकारी कार्य योजना बनाकर नियमित अंतराल पर विद्यालय में मिलने वाले पोषाहार की नियमित जांच करें तथा  जर्जर स्थिति वाले आंगनवाड़ी केंद्रों में सुधार के लिए पहले उन्हें चिन्हित करें तथा मेंटेनेंस के कार्य पूर्ण कराएं तथा स्कूलों के प्रिंसिपल और जिला स्तरीय तथा ब्लॉक स्तरीय अधिकारी शिक्षा विभाग के साथ-साथ आंगनवाड़ी केंद्रों पर भी विशेष ध्यान देवें।
 जिला कलेक्टर डॉ यादव ने निर्देशित किया कि काम में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों को नोटिस जारी किया जाए  तथा  बैठक में  स्कूली छात्र-छात्राओं  के  स्वास्थ्य  एवं पोषण जांच सर्वे   अभियान  में  अजीतगढ़ के साथ-साथ अपने खुद के विद्यालय में लापरवाही और न्यून प्रगति के लिए अजीतगढ़  सीबीईओ को बैठक के दौरान ही नोटिस जारी  करने के आदेश दिए तथा  सीकर में भी इस संबंध में कम प्रगति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए तय समय में आवश्यक प्रगति प्राप्त करने के निर्देश दिए तथा  विद्यालयों में  खाना बनाने वाली कार्मिकों का वेतन समय पर देने के निर्देश जिला स्तरीय अधिकारियों को दिए व इनका मानदेय बढ़ाने के लिए जिला कलेक्टर के माध्यम से चिट्ठी लिखवाने की भी आदेश दिए। उन्होंने दांतारामगढ़ और पाटन के कुछ स्कूलों में आयरन टेबलेट नहीं पहुंचने पर संबंधित अधिकारियों को इस में लापरवाही नहीं बरतने के निर्देश दिए।
 जिला कलेक्टर डॉ अमित यादव ने नवभारत साक्षरता कार्यक्रम की विस्तार से समीक्षा की तथा न्यून प्रगति वाले अधिकारियों को इसमें सुधार करने के दिशा निर्देश दिए।
 बैठक में सीडीआईओ  रामचंद्र पिलानिया,  जिला रसद अधिकारी कपिल उपाध्याय, एसई पीएचइडी चुनीलाल भास्कर, समस्त सीबीईओ शिक्षा विभाग और संबंधित विभागों के जिला स्तरीय और ब्लॉक स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।


Any Error? Report to Us
Contents May Subject to copyright 
Disclaimer: We cannot guarantee the information is 100% accurate


Post a Comment

0 Comments