राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस

ख़बर गवाह 

 जिले में 10 रुपए  के सिक्के को दुकानदारों द्वारा नहीं लेने के मामले को  व्यापार संघों के प्रतिनिधियों से बातचीत कर सुलझाएं -  अतिरिक्त जिला कलेक्टर

सीकर, 24 दिसंबर। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग सीकर द्वारा शनिवार को कलेक्ट्रेट परिसर में राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस  के मौके पर 'इफेक्टिव डिस्पोजल ऑफ़ केसेस इन कंज्यूमर कमिशन' की थीम पर अतिरिक्त जिला कलेक्टर की उपस्थिति में  बैठक आयोजित की गई।   बैठक में उपस्थित जिला स्तरीय अधिकारियों तथा  कंजूमर कोर्ट से जुड़े वकीलों  तथा सामाजिक कार्यकर्ताओं ने कंजूमर कोर्ट में पेंडिंग चल रहे प्रकरणों  के निस्तारण के संबंध में आवश्यक सुझाव दिये
 अतिरिक्त जिला कलेक्टर रतन कुमार ने कहा कि  उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है ताकि उनके साथ किसी तरह की धोखाधड़ी ना हो तथा इस संबंध मे कंजूमर कोर्ट में  पेंडिंग चल रहे प्रकरणों  का प्रभावी निस्तारण बहुत जरूरी है ताकि उपभोक्ताओं को समय पर न्याय मिल सके तथा  सीकर में इस संबंध में जो भी  समस्याएं आ रही है उनको जल्द ही जिला प्रशासन  संज्ञान में लेकर निस्तारित करेगा।
उन्होंने बताया कि  आज ई-कॉमर्स  कंपनियों के माध्यम से उपभोक्ताओं के साथ बड़े स्तर पर  धोखाधड़ी हो रही है इसलिए इस संबंध में ग्रासरूट लेवल पर अवेयरनेस बहुत जरूरी है जिसके लिए  जिला प्रशासन शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ मिलकर  उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों के बारे में जागरूक करने के लिए स्कूली स्तर पर  जागरूक करेगा।  इसके संबंध में ग्राम सभाओं की होने वाली प्रत्येक बैठक में भी  उपभोक्ताओ को उनके अधिकारों के बारे में जागरूक किया जाएगा व गैस सिलेंडर के घरो में  सुरक्षित उपयोग  के बारे में जागरूक किया जाएगा।
 अतिरिक्त जिला कलेक्टर रतन कुमार ने डीएसओ कपिल कुमार व सहायक निदेशक प्रशासनिक सुधार विभाग राकेश कुमार लाटा को निर्देशित किया कि वे सीकर के व्यापार संघों से  जिले में 10 रुपए  के सिक्के को दुकानदारों द्वारा नहीं लेने के मामले  पर बातचीत करें।
 बैठक में  डीएसओ कपिल कुमार, सहायक निदेशक प्रशासनिक सुधार विभाग राकेश कुमार लाटा, सेवानिवृत्त राजस्थान प्रशासनिक सेवा के अधिकारी ईश्वर सिंह राठौड़,  एडवोकेट पुरुषोत्तम शर्मा तथा इंडियन ऑयल से जुड़े प्रतिनिधियों ने भी कंजूमर कोर्ट में चल रहे पेंडिंग केसेज के प्रभावी निस्तारण के लिए आवश्यक सुझाव दिए।
 बैठक में  जिला स्तरीय  अधिकारियों सहित   उपभोक्ता  मंचो के प्रतिनिधि तथा गैस कम्पनिओ के  प्रतिनिधि और  सामाजिक कार्यकर्ता उपस्थित रहे।



Any Error? Report to Us
Contents May Subject to copyright 
Disclaimer: We cannot guarantee the information is 100% accurate

Post a Comment

0 Comments