स्वीकृति के पांच साल बाद 2018 में शुरू हुआ भवन निर्माण कार्य

 ख़बर गवाह 

सीएचसी गुंगारा के लिए खरीदे जा रहे नए चिकित्सकीय उपकरण

2013 में सब सेंटर से सीधे सीएचसी स्वीकृत हुई थी

सीकर 27 जनवरी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. निर्मल सिंह ने बताया कि जिले के पिपराली ब्लॉक के गुंगारा गांव में 2013 में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र स्वीकृत किया गया। इससे पहले इस गांव में उप स्वास्थ्य केंद्र ही संचालित था। तत्कालीन राज्य सरकार द्वारा यहां के लोगों को बेहतर चिकित्सकीय सेवाएं और सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए सब सेंटर से सीधे सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र की स्वीकृत प्रदान की। वर्तमान में इस गांव में पुराने भवन में ही सीएचसी सुचारू रूप से संचालित है। यहां पांच चिकित्सक कार्यरत हैं। आमजन को सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही है। यहां वार्ड व लेबर रूम भी बना हुआ है और आमजन को डिलीवरी सहित सीएचसी स्तर की सभी चिकित्सा सुविधाएं सुचारू रूप से उपलब्ध करवाई जा रही है।
इस सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निर्माण कार्य 30 दिसम्बर, 2018 को शुरू हुआ और 23 मार्च 2021 को पूर्ण हुआ तथा 8 जुलाई 2021 को सीएचसी का भवन हैण्डओवर किया गया।
गुंगारा सीएचसी के लिए सीकर विधायक राजेंद्र पारीक ने उपकरण व संसाधन खरीदने के लिए विधायक कोष से 11 लाख 8 हजार 500 रूपए की राशि स्वीकृत की। इस राशि से सीएचसी के लिए आवश्यक उपकरण खरीदने की प्रक्रिया जारी है और शीघ्र ही उपकरण सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गुंगारा को उपलब्ध करवाए दिए जाएंगे और शीघ्र ही गुंगारा में बने सीएचसी के नवीन भवन में संस्थान का संचालन शुरू कर दिया जाएगा।
सीएचसी के प्रभारी अधिकारी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार कोविड काल के दौरान इस संस्थान को किसी भामाशाह द्वारा उपकरण व कंसट्रेटर उपलब्ध नहीं करवाए गए।


Any Error? Report to Us
Contents May Subject to copyright 
Disclaimer: We cannot guarantee the information is 100% accurate

Post a Comment

0 Comments