राष्ट्रीय मतदाता दिवस कार्यक्रम आयोजित

 ख़बर गवाह 

निर्वाचन कार्य में सर्वश्रेष्ठ कार्य करने वाले 19 कार्मिकों का हुआ सम्मान

सभी अपने मताधिकार का प्रयोग करें और अन्य मतदाताओं को भी इसके लिए जागरूक करें - जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. यादव

सीकर 25 जनवरी । 13 वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस का जिला स्तरीय समारोह बुधवार को श्री कल्याण राजकीय कन्या महाविद्यालय सीकर में मनाया गया। कार्यक्रम में जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलेक्टर डॉ. अमित यादव, उप जिला निर्वाचन अधिकारी सीकर राकेश कुमार, सीईओ जिला परिषद एवं नोडल अधिकारी स्वीप राकेश कुमार, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी सीकर गरिमा लाटा, सहायक निदेशक प्रशासनिक सुधार विभाग राकेश कुमार लाटा उपस्थित रहे।
समारोह में उपस्थित मतदाताओं एवं आमजनों को एनवीएसपी, वोटर हैल्प लाईन (1950), ई-एपिक  डाउनलोड करने की प्रिक्रिया, ईएलसी, चुनावी पाठशाला एवं ब्रांड एम्बेसडर के साथ ही एनवीएसपी एप पर मतदाता सूची में ऑनलाईन पंजीकरण की प्रक्रिया एवं मतदाता सूची में नाम खोजने की प्रक्रिया की जानकारी भी दी गई। कार्यक्रम के दौरान कॉलेज की छात्राओं के लिए चुनाव प्रक्रिया से संबंधित प्रश्नोत्तरी रखी गई जिसमें सही जवाब देने वाली बालिकाओं को जिला कलेक्टर डॉ. यादव ने सम्मानित कर हौंसला अफजाई की।
इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलेक्टर डॉ. अमित यादव ने कहा कि  भारत एक ऐसा लोकतांत्रिक देश है, जिसने शुरू से ही सब को वोट देने का अधिकार दिया है, अत: हमारा दायित्व बनता है कि हम वोटिंग डे के दिन वोट करने जाएं तथा दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि आज भी हमारे देश में 60 से 70 फ़ीसदी तक ही मतदान हो पाता है, क्योंकि शहरी क्षेत्रों में भी मध्यम वर्ग के पढ़े-लिखे लोग अधिक मतदान करने नहीं जाते हैं। हम सभी का कर्तव्य बनता है कि हम वोट करने जाएं ताकि हमारी लोकतांत्रिक सरकार में गुणवत्तापूर्ण चुनाव हो ताकि अच्छे प्रतिनिधि चुनकर आए, इसलिए सभी अपने मताधिकार का प्रयोग करें और अन्य मतदाताओं को भी इसके लिए जागरूक करें।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी सीकर राकेश कुमार ने इस अवसर पर कहा कि आज के दिन राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाने के पीछे मूल उद्देश्य है कि आज ही के दिन भारत निर्वाचन आयोग की स्थापना हुई थी। उन्होंने कहा कि संविधान ने हमें कई अधिकार दिए हैं जिनमें से वोटिंग भी एक अधिकार है, इसलिए हम सबकी जिम्मेदारी बनती है कि हम वोटिंग लिस्ट में अपना नाम दर्ज करवाएं और फिर वोट करने भी जाएं। इस को ध्यान में रखते हुए भारत निर्वाचन आयोग ने महिलाओं, युवाओं और दिव्यांग मतदाताओं के लिए विभिन्न नवाचार करके उनके लिए मतदान करना आसान बनाया है।
कार्यक्रम में जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा सभी को मतदान करने की शपथ दिलाई गई। प्रत्येक विधानसभा से सर्वश्रेष्ठ कार्य करने वाले बीएलओ, सुपरवाईजर, ईएलसी, हॉल ही में जोड़े गए यूथ मतदाताओं ने भाग लिया।
ये हुए सम्मानित : जिला निर्वाचन कार्यालय से कॉलेज ईएलसी व स्वीप से संबंधित उत्कृष्ट कार्यो के लिए सहचार्य सुनीता पाण्डेय, सूचना सहायक मुकेश कुमार, सह आचार्य डॉ. इन्द्राज यादव, वर्ष 2022 में निर्वाचन संबंधी कार्यो का समयबद्ध रूप से निष्पादन करने के लिए लक्ष्मणगढ़ ईआओ कार्यालय के सहायक प्रोग्रामर अशोक कुमार, सीकर से अध्यापक इरशाद अली खान, दांतारामगढ़ से सूचना सहायक राजेन्द्र कुमार आलोरिया, नीमकाथाना से एसएनकेपी कॉलेज के विद्यार्थियों सम्पर्क कर वीएचए के माध्यम से विद्यार्थियों के आनलाईन आवेदन करवाने पर बीए पार्ट द्वितीय विद्यार्थी मोनू जांगिड़ कैम्पस एम्बेसडर तथा उत्कृष्ट कार्य करने वाले ईआरओ कार्यालय फतेहपर के बीएलओं  आबिद अली कायमखानी अध्यापक, व्याख्याता प्रेमप्रकाश दायमा, लक्ष्मणगढ़ विधानसभा क्षेत्र से अध्यापक मुकेश कुमार यादव, धोद विधानसभा क्षेत्र से अध्यापक जगदीश प्रसाद, सीकर विधानसभा क्षेत्र से प्रबोधक बलबीर सिंह, प्रबोधक हरफूल सिंह, दांतारामगढ़ विधानसभा क्षेत्र से प्रयोगशाला सहायक महेश कुमार, खण्डेला विधानसभा क्षेत्र से मूलचंद, नीमकाथाना विधानसभा क्षेत्र से अध्यापक मुकेश सोनी, महेश कुमार, श्रीमाधोपुर विधानसभा से अध्यापक सत्यप्रकाश सैनी, गणेशराम मीणा अध्यापक को आधार सत्यापन का शत—प्रतिशत कार्य करने एवं विधानसभा क्षेत्रों में सर्वाधिक नये मतदाताओं का पंजीकरण करवाने के लिए प्रशस्ति पत्र व मोमेंटो देकर सम्मानित किया।


Any Error? Report to Us
Contents May Subject to copyright 
Disclaimer: We cannot guarantee the information is 100% accurate

Post a Comment

0 Comments