किसानों को शीघ्र कनेक्शन जारी करे अधिकारी- निर्वाण

ख़बर गवाह 

 किसानों को बड़ी राहत, वर्षों की पेंडेसी होगी समाप्त

प्रबंध निदेशक एन. एस. निर्वाण ने जारी किए आदेश

सीकर 08 मार्च। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की बजट घोषणा की अनुपालना में अजमेर डिस्कॉम ने किसानों को बड़ी राहत दी है। डिस्कॉम ने अधिकारियों को कृषि कनेक्शन शीघ्र जारी करने के आदेश दिए हैं। डिस्कॉम द्वारा 15 मार्च तक 31 दिसम्बर 2018 तक के पंजीकृत आवेदकों एवं सामान्य श्रेणी के अधिभावी प्राथमिकता वाले आवेदकों को मांग पत्र जारी कर दिए जाएंगे।
अजमेर डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक एन.एस. निर्वाण ने बताया कि मुख्यमंत्री की बजट घोषणा की अनुपालना के लिए जल्द से जल्द पेंडिंग चल रहे कृषि कनेक्शन जारी करने के आदेश दिए गए है। उन्होंने बताया कि आदेश के तहत सामान्य श्रेणी के एक जनवरी 2016 से 31 मार्च 2018 तक पंजीकृत आवेदन एवं सामान्य श्रेणी के अधिभावी प्राथमिकता वाले आवेदनों के मांग पत्र प्रथम चरण के तहत एक  मार्च 2023 से 15 मार्च 2023 की समयावधि में जारी कर दिए जाएंगे।        
उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि मांग पत्र के साथ शपथ पत्र इस आशय के साथ ही जमा किए जाएं कि आज दिनांक तक आवेदक के आवेदित तथा अन्य खेत में राज्य सरकार द्वारा संचालित सौर ऊर्जा पंप सेट योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा (भारत सरकार के अलावा) देय अनुदान पर संबंधित विभाग द्वारा सोलर पंप सेट स्थापित नहीं किया गया है एवं ना ही प्रक्रियाधीन है। निर्वाण ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि बूंद-बूंद, फव्वारा, डिग्गी योजना, अनुसूचित जाति तथा राज्य की जनजाति उपयोजना क्षेत्र के अनुसूचित जाति व सामान्य वर्ग श्रेणी के पंजीकृत सभी आवेदकों का निस्तारण शीघ्रता से किया जाए।
उन्होंने बताया कि सभी श्रेणियों के लिए मांग पत्र रजिस्टर्ड पत्र द्वारा 90 दिन में राशि जमा कराने के लिए भेजा जाएगा। इस समयावधि में मांग पत्र जमा नहीं कराने पर आवेदन पत्र बिना किसी अन्य सूचना के रद्द कर दिया जाएगा। इसके लिए सभी स्थानीय अखबारों, ग्राम पंचायत, पंचायत समिति की मीटिंग एवं चौपालों में भेजकर जानकारी देना सभी वृत्ताधिकारी सुनिश्चित करेंगे। मांग पत्र व कनेक्शन प्रचलित कृषि कनेक्शन नीति-2017 एवं इसके पश्चात समय समय पर जारी होने वाले आर.ई.ए.जे. एवं अन्य संबंधित आदेशों के अनुसार जारी किए जाएंगे।



Any Error? Report to Us
Contents May Subject to copyright 
Disclaimer: We cannot guarantee the information is 100% accurate

Post a Comment

0 Comments