जिला स्तरीय दो दिवसीय महात्मा गांधी जीवनदर्शन प्रशिक्षण शिविर सोमवार से हुआ शुरू

 ख़बर गवाह 

 

गांधीवादी विचारकों ने रखे अपने विचार, बताई आज के समय में गांधीवादी विचारों की प्रासंगिकता

 

सीकर की सभी ग्राम पंचायत और शहरी वार्ड क्षेत्र के 2-2 चयनित गांधी जीवन दर्शन प्रशिक्षणार्थी हुए शामिल



सीकर, 27 मार्च। शांति एवं अहिंसा निदेशालय के निर्देशानुसार जिला प्रशासन एवं शांति एवं अंहिसा प्रकोष्ठ के तत्वावधान में सोमवार को जिला स्तरीय दो दिवसीय महात्मा गांधी जीवनदर्शन प्रशिक्षण शिविर जैन भवन, बजाज रोड़ सीकर में शुरू हुआ जिसमें सीकर की सभी ग्राम पंचायत और शहरी वार्ड क्षेत्र के 2-2 चयनित गांधी जीवन दर्शन प्रशिक्षणार्थी शामिल हुए। प्रशिक्षण का उद्वेश्य जिला स्तरीय महात्मा गांधी जीवन दर्शन प्रशिक्षण शिविर के माध्यम से गांधी प्रशिक्षर्णाथियों को तैयार कर महात्मा गांधी की सत्य और अहिंसा के विचारों को आमजन और युवाओं तक पहुंचाना तथा राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार कर इनकी जानकारी आमजन तक पहुंचाना है तथा पंचायत स्तर की समस्याओं को राज्य और जिला स्तर पर फीडबैक के माध्यम से अवगत कराना है।

शिविर में सीकर विधायक राजेंद्र पारीक ने कहा कि समाज के अंतिम छोर तक बैठे व्यक्ति को संबल प्रदान करने के लिए महात्मा गांधी के शांति और अंहिसा के विचार आज के समय में और ज्यादा प्रासंगिक हो गए हैं। उन्होंने प्रशिक्षणार्थियों से कहा कि वें महात्मा गांधी के शांति एंव अंहिसा के विचारों को जन-जन तक पहुंचाने का कार्य करें।

जिला कलेक्टर डॉ. अमित यादव ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा बनाए गए सत्य एवं अहिंसा विभाग का मुख्य उद्देश्य महात्मा गांधी के शांति एवं अहिंसा के विचारों को जन-जन तक पहुंचाना है उन्होंने कहा कि आज समाज में गांधी के विचारों की प्रासंगिकता और भी बढ़ गई है, इसी को ध्यान में रखते हुए जिला स्तरीय महात्मा गांधी प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया है ताकि प्रशिक्षणार्थी गांधी के शांति एवं अहिंसा के विचारों को  स्वयं अपनाकर इन विचारों को आमजन तक पहुंचाएं।

इस दौरान महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के जिला सह संयोजक एवं राज्य बाल संरक्षण आयोग के सदस्य शिव भगवान नागा ने कहा कि गांधी प्रशिक्षण शिविर का मुख्य उद्वेश्य समाज में गांधीवादी विचारों का प्रचार-प्रसार करना है। उन्होंने कहा कि शिविर में प्रशिक्षणार्थी प्रशिक्षण प्राप्त कर निश्चित तौर पर समाज में सत्य और अंहिसावादी विचारों से जागरूकता लाने का सक्रिय प्रयास करेंगे जिससे अधिकाधिक लोग लाभान्वित हो सकेंगे।

प्रशिक्षण में गांधी विचारक धर्मवीर कटेवा ने गांधी दर्शन पर आधारित व्याख्यान दिया जिसमें उन्होंने कहा कि भारत देश  आजाद होकर जब एक लोकतंत्र बना तब यहां सभी को समान अधिकार दिए गए जबकि उस समय तक अमेरिका में महिलाओं को मताधिकार नहीं था यह सब महात्मा गांधी के विचारों के कारण संभव था। उन्होंने कहा कि शांति एवं अहिंसा के रास्ते पर चलते हुए गांधी जी के विचारों को आगे बढ़ाने में प्रशिक्षणार्थी  अपनी प्रमुख भूमिका निभाएं।

शिविर में जिला प्रशासन के संबंधित जिला स्तरीय अधिकारीयों ने अपने-अपने विभागों की  जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में गांधी प्रशिक्षर्णाथियों को जानकारी दी। प्रशिक्षण स्थल पर विभागों की योजनाओं की प्रदर्शनी लगाने के साथ ही योजनाओं के पम्पलेट सहित प्रचार सामग्री वितरित की गई।

इस दौरान सभापति नगर परिषद जीवण खां,  सहायक निदेशक प्रशासनिक सुधार विभाग एवं नोडल अधिकारी राकेश कुमार लाटा ने भी शिविर में अपने विचार रखे तथा प्रशिक्षर्णाथियों को महात्मा गांधी की शांति एवं अहिंसा के विचारों को प्रभावी रूप से आमजन तक पहुंचाने के लिए प्रेरित किया।

28 मार्च मंगलवार को होंगे यह  कार्यक्रम

मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद सीकर राकेश कुमार ने बताया कि प्रशिक्षण शिविर के दूसरें दिन 28 मार्च मंगलवार को प्रातः 5ः30 से 6ः30 बजे तक सामूहिक योगाभ्यास, प्रातः 6ः30 बजे से 7ः30 बजे तक प्रातःकालीन भ्रमण एवं जैन भवन से जिला कलेक्ट्रेट परिसर तक स्वच्छता अभियान कार्यक्रम के साथ ही कलेक्ट्रेट परिसर, सीकर में स्थित महात्मा गांधीजी की र्मूति पर पुष्पांजली र्अपित करने के साथ ही जैन भवन तक अहिंसा मार्च निकाला जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रातः 10ः15 बजे से दोपहर 1 बजे तक गांधी विचारकों द्वारा गांधी दर्शन पर आधारित व्याख्यान होंगे तथा दोपहर 2 बजे समापन सत्र का आयोजन होगा।




Any Error? Report to Us

Contents May Subject to copyright 

Disclaimer: We cannot guarantee the information is 100% accurate


Post a Comment

0 Comments