सी-विजिल एप से कर सकेंगे आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत, 100 मिनट में होगी कार्रवाई


सीकर, 10 अक्टूबर। भारतीय निर्वाचन आयोग ने सोमवार को पांच राज्यों राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। घोषणा के साथ ही इन राज्यों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।

जिला निर्वाचन अधिकारी सीकर सौरभ स्वामी ने बताया की चुनाव के दौरान किसी तरह की गड़बड़ी होने पर मतदाता  शिकायत कर सकें, इसके लिए चुनाव आयोग ने  सीविजिल ऐप लॉन्च किया है। उन्होंने बताया कि इस एप के माध्यम से आने वाली हर शिकायत पर 100 मिनट के अंदर कार्रवाई की जाएगी। इसमें शिकायतकर्ता शराब, पैसे बांटने या आचार संहिता के उल्लंघन से संबंधित शिकायते सी-विजिल ऐप पर कर सकता हैं। इसमें शिकायतकर्ता का नाम गोपनीय रखा जाएगा। 100 मिनट में शिकायत पर एक्शन होगा। ऐप पर फोटो अपलोड करना होगा। शिकायतकर्ता को यह भी लिखने की जरूरत नहीं होगी कि वह कहां है। ऐप के माध्यम से मतदाता फोटो और वीडियो के साथ जहां गड़बड़ी हो रही हो उस स्थान की लोकेशन भी भेज सकते हैं।
अगर किसी को भी कहीं आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन होता हुआ दिखता है तो आमजन इस ऐप के  माध्यम से उसकी शिकायत कर सकेंगे। सी-विजिल ऐप के माध्यम से प्रत्याशी की जानकारी भी प्राप्त की जा सकती है।

ऐसे काम करता है यह ऐप
यह एप एंड्रॉयड और आईओएस, दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। एंड्रॉयड यूजर इसे गूगल प्ले स्टोर से और एपल यूजर एप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इंस्टॉल करने पर कैमरा, लोकेशन, ऑडियो और फाइल्स एक्सेस करने की अनुमति मांगी जाती है। इसके बाद भाषा चुनने का विकल्प मिलता है जहां आप हिंदी या अंग्रेजी भाषा का चयन कर सकते हैं। इसके बाद आपको फोन नंबर लिखना होगा, जिस पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी दर्ज करने के बाद उपयोगकर्ता को नाम, पता, राज्य, जिला, विधानसभा क्षेत्र और पिन कोड की जानकारी देनी होगी। ये जानकारियां देने के बाद आपको वेरिफाई पर क्लिक करना होगा। इसके बाद एप का होम पेज खुल जाएगा, जहां आपको फोटो, वीडियो और ऑडियो के विकल्प मिलेंगे। आप जिस भी माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज करवाना चाहते हैं, वह विकल्प चुन कर आप आयोग को गड़बड़ी की जानकारी पहुंचा सकते हैं।

सी-विजिल ऐप यहां से करें डाउनलोड:- गूगल प्ले स्टोर परऔर ऐप्पल स्टोर पर पर उपलब्ध है।

                                                                                                                                             Any Error? Report to Us

Contents May Subject to copyright 
Disclaimer: We cannot guarantee the information is 100% accurate

Post a Comment

0 Comments