सीकर केन्द्रीय सहकारी बैंक की वार्षिक सभा संपन्न


संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने लिया भाग

सीकर, एक नवंबर। सीकर केन्द्रीय सहकारी बैंक की 71वीं वार्षिक साधारण सभा की बैठक प्रशासक एवं जिला कलेक्टर डॉ. अमित यादव की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक में बैंक के सदस्य संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। बैंक प्रशासक डॉ.अमित यादव ने उद्बोधन में बैंक की वित्तीय स्थिति, उपलब्धियां एवं विशेषताओं पर प्रकाश डाला, जिसमें बैंक की प्रगतिशील अंश पूंजी, अमानतें, वसूली एवं खाद,खादयान्न वितरण व्यवस्था किसान क्रेडिट कार्ड वितरण, लाॅकर्स सुविधा, नवीन सदस्यता वृद्धि, शाखा विस्तार कार्यक्रम, एनपीए आदि की प्रगति से अवगत किया। बैंक ने वर्ष 2021-22 में 179094.04 का लाभ अर्जित किया गया है। साधारण सभा में बैंक के महाप्रबंधक विक्रम सिंह राठौड़ द्वारा वर्ष 2021-22 की विषयवार जानकारी से आमसभा में उपस्थित सदस्यों को अवगत किया।


         बैठक में डाॅ अमित यादव ने कहा कि बैंक का 31 मार्च 2022 को व्यवसाय का स्तर रुपए 179094.04 लाख पहुंच गया जो राज्य की 29 केन्द्रीय सहकारी बैंकस में दूसरे स्थान पर है। बैंक के रैशों का स्तर 13.55 प्रतिशत रहा है, जो भारतीय रिजर्व बैंक के न्यूनतम मापदंड 9.00 प्रतिशत से अधिक है। बैंक का 31मार्च 2022 को गैर अर्जित सम्पत्तियों (एन.पी.ए.) रु. 2677.83 लाख है जो बैंक के कुल ऋण बकाया रु. 84068.00 लाख का 3.19 प्रतिशत है। उन्होंने बताया कि गत वर्ष कि तुलना में रु. 748.01 लाख की एन.पी.ए. राशि हुई है।
     उन्होंने कहा कि बैंक द्वारा ग्रामीण स्तर पर सहकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त हो सके, इसके लिए प्रत्येक पंचायत वार ग्राम सेवा सहकारी समिति के गठन की योजना के अंतर्गत अब तक 272 समितियों का गठन कर दिया गया है। बैंक राज्य की केन्द्रीय सहकारी बैंकस में पहली बैंक है, जिसको भारतीय रिजर्व बैंक ने मोबाइल बैंकिंग सुविधा ग्राहकों को उपलब्ध करवाने की अनुमति प्रदान की है। बैंक अतिशीध्र मोबाइल बैंक सुविधा ग्राहकों के लिए लाॅन्च करने जा रही है। बैंक द्वारा वर्ष 2021-22 में जिले के किसानों को रु.102669.00लाख का अल्पकालीन फसली ऋण उपलब्ध करवाया गया जो अब तक का सर्वाधिक ऋण अग्रिम है।
   बैठक में एजीएम करणी सिंह सेवदा ने खाद बीज वितरण का कार्य क्रय — विक्रय सहकारी समिति के माध्यम से किये जाने तथा समिति की हिस्सा राशि में से समिति को भी 4 प्रतिशित हिस्सा राशि उपलब्ध करावें, समिति को मानव श्रम उपलब्ध कराने के लिए स्क्रीनिंग कराये जाने एवं भैरूपुरा, भादवासी सहकारी समितियों को नगर न्यास से जमीन आवंटन कराने को कहा।
भानाराम अध्यक्ष ग्राम सेवा सहकारी समिति राजपुरा ने केएमवाई को नवीनिकरण कराते समय ब्याज की राशि जमा कराने, एक व्यवस्थापक के पास दो समितियों का कार्यभार रखे जाने, अनुसूचीत जाति के ऋण वितरण में एकरूपता रखे जाने, कुड़ली में सहकारी बैंक शाखा खोले जाने, सोहनी देवी ने अनुसूचित जनजाति शाख सीमा बढ़ाए जाने, भंवर लाल जाखड़ लिखमा का बास में वरिष्ठ व्यवस्थापक को ऋण पर्यवेक्षक का कार्यभार दिये जाने, बंटाईदारों को ऋण दिये जाने सांवरमल जाट पटवारी का बास में पोर्टल पर अंगूठा नहीं लगने के कारण ऋण वितरित नहीं होनें, हिस्सा राशि समितियों को लौटाने, एसजेएसवाई योजना के अन्तर्गत बीमा शुरू किये जाने की मांग उठाई। बैठक में सहकारी समितियों के अध्यक्ष, प्रतिनिधि, सदस्य ने हिस्सा लिया।

Any Error? Report to Us
Contents May Subject to copyright 
Disclaimer: We cannot guarantee the information is 100% accurate

Post a Comment

0 Comments