चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत अरबन सीएचसी को पांच लाख प्रतिमाह का टारगेट

 ख़बर गवाह 

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में जिला कलेक्टर डॉ अमित यादव ने दिए निर्देश


सीकर, 23 जनवरी। चिकित्सा विभाग की जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक सोमवार को जिला कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में जिला कलेक्टर डॉ अमित यादव की अध्यक्षता में हुई। बैठक में विभागीय योजनाओं की समीक्षा करते हुए जिला कलेक्टर डॉ अमित यादव ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत अरबन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों को प्रतिमाह पांच लाख रूपए व इससे अधिक के क्लेम बुक करने का टारगेट देने के निर्देश दिए।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ निर्मल सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत दिसम्बर माह में सरकारी संस्थानों में 6 हजार 264 टीआईडी जनरेट हुई है। वही प्राइवेट में 5 हजार 122 तथा जिले में 11 हजार 386 टीआईटी जनरेट हुई है। वहीं सरकारी में 7 हजार 528 और प्राइवेट में 12 हजार 513 क्लेम पैकेज बुक किए गए है। सरकारी संस्थाओं में दो करोड के और प्राइवेट में 6.55 करोड राशि के क्लेम पैकेज बुक हुए है और इनमें से सरकारी के 1.88 करोड और प्राइवेट के 6.16 करोड की राशि प्रवूड हो चुकी है और सरकारी संस्थानों को 1.77 करोड तथा प्राइवेट को 3.95 करोड का भुगतान किया जा चुका है। इस पर जिला कलेक्टर ने प्राइवेट के मुकाबले सरकारी संस्थाओं में अधिक टीआईडी जनरेट होने के बावजूद क्लेम कम राशि के बुक होने को गंभीरता से लेते हुए सभी अरबन सीएचसी को योजना के तहत प्रतिमाह पांच लाख व इससे अधिक राशि के क्लेम बुक करने का टारगेट देने के निर्देश दिए।
उन्होंने कम उपलब्घि वाले चिकित्सा संस्थानों के प्रभारी अधिकारियों को स्थिति में सुधार करने के निर्देश देते हुए अगली बैठक में प्रगति अवगत कराने के निर्देश सीएमएचओ को दिए। सीएमएचओ डॉ निर्मल सिंह ने सीएचसी मउ, बेसवा और पाटोदा के प्रभारी अधिकारी को योजना के तहत आमजन को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। साथ ही योजना के तहत रजिस्टेशन से वंचित रहे परिवारों का इस योजना के तहत पंजीकरण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिले में कई परिवार ऐसे है जो 850 रूपए की सालाना प्रीमियम देकर इस योजना से जुड सकते हैं बस उनको योजना की जानकारी देकर प्रेरित करने की आवश्यकता है। इसके लिए सभी बीसीएमओ व चिकित्सा अधिकारी प्रभारी अपने अपने क्षेत्र की एएनएम व आशा को वंचित परिवारों की लिस्ट उपलब्ध करवाए और फिल्ड में भेजे।

संस्थाओं मंे व्यवस्थाएं करें दुरूस्त

बैठक में सीएमएचओ डॉ निर्मल सिंह ने कहा कि जिले के सभी ब्लॉक के चिकित्सा संस्थाओं में दवाइयां, जांच सहित सभी व्यवस्थाएं दुरूस्त रखें। प्रभारी मंत्री द्वारा दिए गए निर्देशा अनुसार सब सेंटर व पीएचसी स्तर पर आमजन को बेहतर व गुणवत्तापूर्ण सेवाएं व सुविधाएं मिलनी चाहिए। इसके लिए सभी बीसीएमओ अपने अपने क्षेत्र के सात-सात पीएचसी व सब सेंटर का निरीक्षण करें और इसकी सूचना एवीडेंस के साथ के भिजवाएं। उन्होंने गंभीरतापूर्वक संस्थाओं का निरीक्षण करने के निर्देश देते हुए कहा कि नैगलीजेनसी बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

लक्ष्य के अनुरूप उपलब्धि अर्जित करने के निर्देश

परिवार कल्याण कार्यक्रम की समीक्षा के दौरान अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ हर्षल चौधरी ने दो बच्चों पर नसबंदी, कापर टी, पीपीआईयूसीडी, ओपी यूजर्स आदि की उपलब्धियों की जानकारी देते हुए बताया कि दांता, फतेहपुर, खण्डेला, लक्ष्मणगढ, पिपराली व श्रीमाधोपुर ब्लाक की नसबंदी केस में उपलब्धि कम है। इस पर सीएमएचओ डॉ निर्मल सिंह ने संबंधित बीसीएमओ आशा, एएनएम को फिल्ड में भेजने और योग्य दम्पतियों को प्रेरित करने के निर्देश दिए। वहीं जिला कलेक्टर डॉ अमित यादव ने नसबंदी केस में कम उपलब्धि वाले संस्थान अरबन पीएचसी रघुनाथपुरा फतेहपुर, अरबन पीएचसी आयुर्वेद भवन फतेहपुर, सीएचसी रामगढ सेठान, पीएचसी बानूडा, सीएचसी गारिण्डा, सीएचसी खण्डेला, सीएचसी रोलसाहबसर, पीएचसी जालेड व कासली सहित अन्य संस्थाओं के प्रभारी अधिकारियों को आगामी माह में अतिरिक्त नसबंदी शिविर का आयोजन कर लक्ष्य के अनुरूप उपलब्धि अर्जित करने के निर्देश।
उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक महरिया ने मौसमी बीमारियों व एनसीडी कार्यक्रम की उपलब्धियों की जानकारी देते हुए बताया कि ब्लड स्लाइड कलेक्शन श्रीमाधोपुर, फतेहपुर ब्लॉक में बेहद कम हुआ है। इस सीएमएचओ डॉ निर्मल सिंह ने इसमें सुधार करने के निर्देश दिए। साथ ही सभी चिकित्सा संस्थानों पर एनसीडी कार्यक्रम के तहत मधुमेह, ब्लड प्रेशर, कैंसर आदि की स्क्रीनिंग करने पर जोर दिया। साथ हैल्थ एण्ड वेलनेस सेंटरों का लगातार निरीक्षण करने के निर्देश दिए और सीएचओ व एएनएम के माध्यम से आमजन को चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना व अन्य सभी योजनाओं, कार्यक्रमों व विभागीय गतिविधियों की जानकारी दिए जाने पर जोर दिया। डिप्टी सीएमएचओ डॉ अशोक महरिया ने मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना की जानकारी देते हुए संस्थानों पर तीन माह का बफर स्टॉक रखने, दवा पर्चियों का सॉफ्टवेयर मंे इंद्राज करने के निर्देश दिए।
ब्लॉक मीटिंग में संस्थावार समीक्षा करने के निर्देश
बैठक में जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ राजीव ढाका ने एएनसी रजिस्ट्रेशन, टीकाकरण, मीसिंग डिलीवरी, मिसिंग टीकाकरण, शुभलक्ष्मी योजना के तहत बकाया किस्तों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि लक्ष्य के मुकाबले अभी तक केवल 76.85 प्रतिशत ही हुआ है। वहीं 12 सप्ताह से पहले एएनसी पंजीकरण 88.59 प्रतिशत ही हुआ है। उन्होंने एएनसी पंजीकरण में कम उपलब्धि पर दांता, फतेहपुर, खण्डेला, कूदन, पिपराली, श्रीमाधोपुर बीसीएमओ को इसमें सुधार करने के निर्देश दिए। सीएमएचओ डॉ निर्मल सिंह ने सभी बीसीएमओ को ब्लॉक मीटिंग में इसकी गहनता से संस्थावार समीक्षा करने के निर्देश दिए। जिला कलेक्टर डॉ अमित यादव ने अप्रेल 2021 से दिसम्बर 2022 तक 1749 मीसिंग डिलीवरी को अपडेट करने के निर्देश दिए। उन्होंने शून्य प्रसव वाले संस्थाओं पर गंभीरता पूर्वक कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
बैठक में जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ विशाल सिंह ने मुख्यमंत्री निशुल्क जांच योजना व टीबी उन्नमूलन कार्यक्रम में जिले की स्थिति की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एमएनजेवाय में दिसम्बर माह में सीकर जिला प्रदेश स्तर पर 12वें स्थान पर रहा है। साथ ही सभी चिकित्सा संस्थाओं में योजना के तहत की जा रही जांचों की स्थिति के बारे में उन्होंने जानकारी दी। इस पर सीएमएचओ डॉ निर्मल सिंह ने जिला व उप जिला अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी अधिकारियों को रोगियों की जांच करवाने के निर्देश दिए। बैठक में लेखा अधिकारी राजीव महला सहित सभी बीसीएमओ व सीएचसी अधिकारी प्रभारी और एनएचएम कार्मिक मौजूद थे।



Any Error? Report to Us
Contents May Subject to copyright 
Disclaimer: We cannot guarantee the information is 100% accurate

Post a Comment

0 Comments