जिला कलेक्टर ने खाटूश्यामजी में मेले की तैयारियों के संबंध में ली बैठक

ख़बर गवाह 

संबंधित विभागों के अधिकारियों को व्यवस्थाओं के संबंध में दिये आवश्यक निर्देश


श्रृद्धालु प्रसाद के साथ इत्र की शीशी नहीं चढ़ायें, पैदल मार्ग पर कोई भी ठेला नहीं लगाएं

सीकर 06 फरवरी। बाबा श्याम के लक्खी मेेले को लेकर जिला कलेक्टर डॉ. अमित यादव ने सोमवार को संबंधित विभागों के अधिकारियों की मेला मजिस्ट्रेट कार्यालय खाटूश्यामजी में बैठक आयोजित कर व्यवस्थाओं के संबंध में आवश्यक दिशा—निर्देश दिये। जिला कलेक्टर डॉ. यादव ने कहा कि संबंधित विभागीय अधिकारी मेले की समस्त व्यवस्थाएं समयबद्धता के साथ करना सुनिश्चित करें। जिला कलेक्टर ने सभी विभागों के अधिकारियों से अब तक के कार्यो की विस्तार से जानकारी प्राप्त की
जिला कलेक्टर डॉ. अमित यादव ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता को मण्डा से खाटू, रींगस से खाटू, खाटू से पलसाना, हनुमान तिराहा से खाटूश्यामजी, शाहपुरा, चौमूं पुरोहितान के निकास मार्ग की सड़कों के पेचवर्क कार्य, पार्किंग में हाईमास्क लाईटें लगवाने आदि के कार्य एक सप्ताह में पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने मंदिर कमेटी के पदाधिकारियों को पीडब्लयूडी द्वारा सड़क निर्माण कार्यो की गुणवत्ता की मॉनिटरिंग के लिए अपनी और से दो प्रतिनिधियों को नियुक्त करने, अस्थाई हैलीपेड बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियन्ता को मेले के दौरान यात्रियों के लिए पेयजल की व्यवस्था करवाने के निर्देश दिए।
जिला कलेक्टर ने अधिशाषी अधिकारी को रींगस रेलवे स्टेशन पर श्रृद्धालुओं के जूते उतारने के लिए स्टेण्ड रखवाने, यातायात सडक मार्ग पर साईनेज बोर्ड लगवाने, खाटू नगरपालिका को क्षेत्र में बिखरें मलबें को उठाने की कार्यवाही करने साथ ही वाहन पार्किंग के लिए स्लॉट आवंटित करने, पुलिस विभाग को यातायात नियत्रंण के लिए व्यवस्थाएं करने, नगर परिषद आयुक्त को खाटूश्यामजी में तीन फायर ब्रिगेड खडी करने के लिए स्थान निर्धारित करने, डम्फर, वैक्यूम क्लिनर का प्रबन्ध सुनिश्चित करने, अतिक्रमण हटवाने के निर्देश दिए। उन्होंने नगरपालिका को निर्देशित किया कि पैदल मार्ग पर कोई भी ठेला नहीं लगाएं।  उन्होंने पर्यटन विभाग को कचरा पात्र रखवाने, मोबाईल टॉयलेट की व्यवस्था करवाने तथा रसद विभाग को धर्मशालाओं, होटलों में अवैध गैस सिलेंडरों के भण्डारण की जांच करने, खाद्य पदार्थो की दुकानों की जांच करने, श्री श्याम मंदिर कमेटी को जूता स्टेण्ड के लिए टेंडर जारी करने, मंडा रोड़,रींगस रोड़, लामिया तिराहां, हनुमान तिराहा सहित प्रमुख स्थानों पर सीसीटीवी कैमरें लगाने और उनकों अभय कमाण्ड सेंटर से कनेक्ट करने के निर्देश दिए।
जिला कलेक्टर डॉ. यादव ने कहा कि भण्डरों की अनुमति मेला मजिस्ट्रेट से लेनी होंगी तथा श्रृद्धालु प्रसाद के साथ इत्र की शीशी नहीं लेकर आएं, इसके लिए नगरपालिका के आटोटीपर पर प्रचार—प्रसार करने के लिए आडियों प्रसारित कर जागरूकता करने, उद्घोषणा सिस्टम की व्यवस्था करने, विकास अधिकारी पलसाना को मण्डा से खाटूश्यामजी तक सड़क के दोनों और कंटीली झाड़ियों की कटाई करवाने, विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियन्ता को मेले के दौरान विद्युत की आपूर्ति सुचारू रखने, मेले में नजरी नक्शे का डिसप्ले खाटू में प्रमुख स्थानों पर होर्डिग्ंस लगाकर करने,  मेला क्षेत्र में अवैध शराब की बिक्री की रोकथाम के निर्देश दिए।
मेला मजिस्ट्रेट एवं उपखण्ड अधिकारी दांतारामगढ़ प्रतिभा वर्मा ने बताया कि मेला क्षेत्र के दौरान होटलों व धर्मशालाओं मे होने वाले भजन, जागरण कार्यक्रमों में मेला मजिस्ट्रेट द्वारा जारी दिशा—निर्देशों की अक्षरश: पालना करना सुनिश्चित की जायें।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर सीकर राकेश कुमार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नीमकाथाना रतन लाल भार्गव, सीएमएचओ डॉ. निर्मल सिंह, तहसीलदार दांतारामगढ़ विपुल चौधरी, रींगस सुमन चौधरी, विकास अधिकारी, श्री श्याम मंदिर कमेटी के प्रताप सिंह चौहान, संतोष शर्मा सहित जिला स्तरीय, ब्लॉक स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहें।


Any Error? Report to Us
Contents May Subject to copyright 
Disclaimer: We cannot guarantee the information is 100% accurate

Post a Comment

0 Comments