महंगाई राहत कैम्पों को लेकर आमजन में दिखा उत्साह

   ख़बर गवाह 

जिले में शुक्रवार को महंगाई राहत कैम्पों में हुए 124828 परिवार लाभान्वित


सीकर 28 अप्रैल। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की पहल पर आमजन को महंगाई से राहत देने के लिए आयोजित किए जा रहे महंगाई राहत कैम्पों को लेकर लोगों में भारी उत्साह है।
जिला कलेक्टर डॉ. अमित यादव ने बताया कि जिले में शुक्रवार को आयोजित महंगाई राहत कैंपों में  ग्रामीण व
 नगरीय कैंपों में 124828 परिवार लाभान्वित हुए है
उन्होंने बताया कि महंगाई राहत कैम्पों के अन्तर्गत ग्रामीण व नगरीय क्षेत्रों में कुल 548633 गांरटी कार्ड वितरित किए है।
जिला कलेक्टर डॉ. यादव ने बताया कि लाभार्थियों द्वारा इन्दिरा गांधी गैस सिलेण्डर सब्सिडी योजना में 39660, मुख्यमंत्री निःशुल्क बिजली योजना में 97769, मुख्यमंत्री निःशुल्क कृषि बिजली योजना में 9718 मुख्यमंत्री निःशुल्क …
 सीकर में महंगाई राहत कैम्पों का निरीक्षण-
महंगाई के इस दौर में सरकार आपके साथ - मुख्यमंत्री
- घर-घर तक राहत पहुंचाने का काम कर रही राज्य सरकार
- महंगाई राहत कैम्पों से मिल रही आमजन को राहत
- महंगाई और बेरोजगारी देश की बड़ी समस्याएं
सीकर 28 अप्रैल। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कहा कि महंगाई के इस दौर में राज्य सरकार आमजन के साथ खड़ी है। राज्य सरकार की योजनाओं से आमजन को महंगाई से अधिकतम राहत दी जा रही है। महंगाई राहत कैम्पों के माध्यम से जनता को राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ा जा रहा है। इन कैम्पों द्वारा घर-घर तक राहत पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। कैम्पों से मिल रही राहत से गरीब परिवारों में पैसों की बचत होगी, जिससे उनके बच्चों का भविष्य संवरेगा।
श्री गहलोत शुक्रवार को सीकर में वार्ड नम्बर 38 में महंगाई राहत कैंप के अवलोकन पश्चात वहां मौजूद जनसमूह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से आमजन को महंगे इलाज की चिंता से मुक्ति मिली है। प्रदेश में प्रतिमाह परिवारों को अन्नपूर्णा किट देने का प्रावधान किया गया है। इसमें दाल, तेल, शक्कर, नमक एवं मसाले परिवारों को निःशुल्क उपलब्ध कराए जाएंगे। आरजीएचएस के माध्यम से सरकारी कार्मिकों को कैशलेस उपचार मिल रहा है। मानवीय दृष्टि से पुरानी पेंशन योजना बहाल की गई है। राज्य सरकार की योजनाओं में हर वर्ग का ख्याल रखा जा रहा है।
मुख्यमंत्री ने कैम्प में मौजूद आमजन से संवाद कर उन्हे राज्य सरकार द्वारा दी जा रही राहत के बारे में जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने लाभार्थियों को पंजीकरण करवाकर उन्हे मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड भी सौंपे।
सीकर को संभाग बनाकर जनता की मांग को किया पूरा
श्री गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार जनआकांक्षाओं को पूरा करने के लिए प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। इसी क्रम में प्रदेश सरकार द्वारा सीकर को संभाग एवं नीमकाथाना को जिला बनाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि आमजन की लम्बे समय से उठ रही इन मांगों को पूरा करना एक सुखद अनुभव है। इससे क्षेत्र के विकास को गति मिलेगी व प्रशासनिक कार्यों में सुगमता आएगी। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में सीकर अग्रणी जिला बनकर उभर रहा है।
जनहित के कार्यों के लिए संसाधनों की नहीं आने दी जाएगी कोई कमी
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में जरूरतमंद लोगों के लिए संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं के लिए संसाधनों की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। जनहितकारी योजनाओं से आमजन को राहत पहुंचाना लोकतांत्रिक सरकारों का कर्तव्य है। केन्द्र सरकार को देशभर में एकसमान पेंशन योजना लागू करनी चाहिए, ताकि बुजुर्ग, निःशक्तजन, महिलाएं आदि सम्मान के साथ जीवन यापन कर सकें। देश में अमीर-गरीब के बीच बढ़ती खाई और तनाव का माहौल चिंता का विषय है। उन्होंने केन्द्र सरकार से आग्रह किया की राइट टू हेल्थ और राइट टू सोशल सिक्योरिटी बिल संसद में लाकर पूरे देश की जनता को राहत दे।
राज्य सरकार की योजनाओं से हर वर्ग हो रहा लाभान्वित
श्री गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में 3.5 लाख युवाओं को सरकारी नौकरियां देने का कार्य किया जा रहा है। 100 यूनिट निःशुल्क बिजली से प्रदेश में 1.04 करोड़ लोगों का बिजली बिल शून्य आएगा। किसानों के लिए 2000 यूनिट तक मुफ्त बिजली से 15 लाख किसानों का बिजली बिल शून्य हो जाएगा। अनुप्रति कोचिंग योजना के तहत प्रदेश में 30 हजार विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं की निःशुल्क कोचिंग कराने का प्रावधान किया गया है। प्रदेश में 2000 महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय खोलकर वंचित तबके के विद्यार्थियों को अंग्रेजी में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा निःशुल्क दी जा रही है। श्री गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार के द्वारा गत 4 वर्षों में 303 कॉलेज खोले गए हैं। साथ ही, 42 कृषि कॉलेज भी खोले गए हैं। सरकार द्वारा राज्य में गौशालाओं को वर्ष में 9 महीने अनुदान दिया जा रहा है। लम्पी रोग में राज्य सरकार द्वारा उत्कृष्ट प्रबंधन किया गया।
उन्होंने मंहगाई राहत शिविर में मुख्यमंत्री दिव्यांग स्कूटी योजना के लाभार्थियों को स्कूटी सौंप कर उनसे बातचीत भी की। मुख्यमंत्री ने सीकर में अध्ययनरत कोचिंग विद्यार्थियों से संवाद किया। इस अवसर पर सीकर के विभिन्न संस्थानों के प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री का अभिनंदन किया।
इस अवसर पर लक्ष्मणगढ़ विधायक गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा कि मुख्यमंत्री ने शिविर का औचक निरीक्षण कर आमजन और परिवादियों से बातचित की और समस्याएं जानी, यह उनकी संवेदनशीलता का परिचायक है। उन्होंने कहा कि इन शिविरों का पूरा लाभ आमजन को दिलाने के लिए कर्मचारी और अधिक प्रतिबद्ध होकर काम करें।
पंजाब के पूर्व उप मुख्यमंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कहा की महंगाई राहत जैसी जन कल्याणकारी योजनाएं लागू करने वाला राजस्थान देश में अकेला प्रदेश है। राज्य सरकार के कर्मचारी भी जन सेवा में जुटे हुए है ,इसके लिए वे बधाई के पात्र है।
सीकर विधायक राजेन्द्र पारीक ने कार्यक्रम में संबोधित करते हुए कहा कि 24 अप्रेल से 30 जून तक आयोजित किये जा रहे मंहगाई राहत शिविरों में आमजन को राज्य सरकार की 10 योजनाओं में लाभान्वित किया जा रहा है।  उन्होंने आमजन से कहा कि वे जरूरतमंद को इन कैंपों में लाकर योजनाओं से जुड़वाने का कार्य करें। इससे पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का हेलीपैड पर पहुंचने पर सीकर विधायक राजेन्द्र पारीक, खण्डेला विधायक महादेव सिंह खण्डेला, दांतारामगढ़ विधायक वीरेन्द्र सिंह, फतेहपुर विधायक हाकम अली, नीमकाथाना विधायक सुरेश मोदी, बीसूका जिला उपाध्यक्ष सुनिता गठाला, किशन सिंह चौहान, जिला कलेक्टर डॉ. अमित यादव, पुलिस महानिरीक्षक उमेशचन्द्र दत्ता, पुलिस अधीक्षक करण शर्मा, अतिरिक्त जिला कलेक्टर सीकर राकेश कुमार, कांता प्रसाद मौर, लक्ष्मणगढ़ प्रधान मुस्तफा कुरेशी, पूर्ण कंवर, फूल सिंह ओला ने अगवानी की।
इस दौरान राजस्थान एग्रो इंडस्ट्री डवलपमेंट बोर्ड के चेयरमैन श्री रामेश्वर डूडी, राजस्थान युवा बोर्ड के अध्यक्ष श्री सीताराम लांबा, केश कला बोर्ड के अध्यक्ष श्री महेन्द्र गहलोत, जिला कलेक्टर सीकर डॉ. अमित यादव, विशाल जागींड, नगर परिषद सभापति जीवण खां,गोविन्द पटेल, सी.आर. चौधरी सहित बड़़ी संख्या में  जनप्रतिनिधि, अधिकारी एवं आमजन उपस्थित थे।




Any Error? Report to Us
Contents May Subject to copyright 
Disclaimer: We cannot guarantee the information is 100% accurate

Post a Comment

0 Comments