जिले की प्रभारी मंत्री रावत ने की लम्पी स्किन डिजीज की रोकथाम को लेकर अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक

   ख़बर गवाह 



सीकर 29 अगस्त। उद्योग, वाणिज्य ,राजकीय उपक्रम एवं देवस्थान मंत्री एवं जिले की प्रभारी मंत्री शकुन्तला रावत ने सोमवार को जिला कलेक्टे्रट सभागार में लम्पी स्किन डिजीज की रोकथाम को लेकर अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक ली। इस दौरान प्रभारी मंत्री ने जिले में संचालित विभिन्न योजनाओं का फीडबैक लिया। उन्होंने कहा कि जिन जिलों में लम्पी स्किन डिजीज फैली हुई है वहां मुख्यमंत्री ने दवाइयों की विशेष व्यवस्था की है। जिले में ना दवा की कमी है ना डॉक्र्टस की।

    प्रभारी मंत्री रावत ने बैठक में नगर परिषद आयुक्त को निर्देश दिये कि नानी बीड़ से निकलने वाला गंदा पानी सड़क पर आ रहा है, इसके निस्तारण के संबंध में कार्य योजना तैयार करें और 15 सितम्बर तक इसका समाधान करने का प्रयास करें। उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीशाषी अभियन्ता को नवलगढ़ रोड़ पर जल भराव की समस्या के निराकरण व सड़क निर्माण कार्य के लिए डीपीआर बनाकर वर्क ऑडर जारी करने के निर्देश दिये।उन्होंने कहा कि 13 करोड़ रूपये की राशि का बजट स्वीकृत होने के बाद भी काम शुरू होने में कोताही नहीं बरते तथा कार्य शुरू करवाने की कार्यवाही की जाये। उन्होंने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियन्ता को जल जीवन मिशन के कार्यों को पूर्ण करवाने के साथ ही मॉनिटरिंग करने, खाटूश्यामजी में नंदी शाला बनवाने, नगर पालिका अधीशाषी अधिकारी को शौचालयों का निर्माण भामाशाओं के सहयोग से  करवाने के निर्देश दिये।

    बैठक में पूर्व शिक्षा राज्य मंत्री एवं लक्ष्मणगढ़ विधायक गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा कि विधायक कोष में कितना पैसा खर्च हो रहा है और किस काम में खर्च किया जा रहा है, कितने काम अभी तक हो चुके है और कितने लम्बित चल रहे है, इसका सम्पूर्ण विवरण संबंधित विधायकों के कोष से मिलान कर जानकारी देवें। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि राज्य सरकार ने राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों की शुरूआत कर खिलाड़ियों को अपने सपनें पूरे करने का अवसर दिया है, जिसमें शिक्षा विभाग आयोजक है, इनमें किसी भी प्रकार की कमी नहीं आयें। खेलों का आयोजन अच्छे तरीके से करें और स्थानीय जनप्रतिनिधियों को भी इसमें शामिल  करें। उन्होंने लम्पी डिजीज स्कीन को लेकर कहा कि लम्पी बिमारी से मृत पशुओं का निस्तारण सही तरीके से किया जाये, इसकी जिला स्तरीय कमेटी बनाई जाये। उन्होंने कहा कि सभी एसडीएम लम्पी बीमारी के संबंध में फील्ड मॉनिटरिंग करें और पशुपालन विभाग जिला गोपालन समिति में गौशाला संचालकों को बुलाकर गौशालाओं के अनुदान का अनुमोदन करवायें।  उन्होंने आईसोलेशन सेंटर में साफ-सफाई की व्यवस्था पर विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिये।

    पूर्व शिक्षा राज्यमंत्री एवं लक्ष्मणगढ़ विधायक डोटासरा ने पीडब्लूडी विभाग के अधिकारियों से कहा कि शहर में सड़काें के हालात बहुत ही खराब है। वहीं नवलगढ़ रोड़ पर जल भराव की समस्या को शीध्र निस्तारण के लिए कहा। उन्होंने जयपुर रोड़, नवलगढ़ रोड़, फतेहपुर रोड़ सहित अन्य सड़कों के काम जल्द ही पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने परिवहन विभाग को बजरी के ऑवरलोड वाहनों पर कार्यवाही करते हुए चालान काटने के निर्देश दिये।

बैठक में दांतारामगढ़ विधायक विरेन्द्र सिंह ने खाटूश्यामजी नगरपालिका द्वारा शौचालय निर्माण के लिए मंदिर कमेटी को एनओसी नहीं देकर भामाशाह व स्वयं के कोष से जल्द ही बनवाने के लिए ईओ को निर्देशित किया।

    फतेहपुर विधायक हाकम अली ने बैठक में कहा कि फतेहपुर क्षेत्र में पीएचसी व सीएचसी का निर्माण कार्य गांरटी पीरियड़ में होने पर भी अभी तक मरम्मत का कार्य शुरू नहीं करवाया गया है जिसे शुरू करवाया जाये। वहीं भवनों की शीध्र मरम्मत की मांग की।

बैठक में जिला कलेक्टर डॉ. अमित यादव ने प्रभारी मंत्री को आश्वस्त किया कि बैठक में दिये गये निर्देशों की संबंधित अधिकारियों से पालना करवाते हुए नियमित मॉनिटरिंग की जायेगी। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन की प्रथम प्राथमिकता राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति तक पहुंचाना है।

    बैठक में बीसूका जिला उपाध्यक्ष सुनीता गिठाला, अतिरिक्त जिला कलक्टर रतन कुमार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रामचन्द्र मुण्ड, मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुरेश कुमार, यूआईटी सचिव राजपाल यादव, उपखंड अधिकारी सीकर गरिमा लाटा, धोद मिथलेश कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी रामचंद्र पिलानियां, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. निर्मल सिंह, जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक डी.के. शर्मा, सहायक निदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ओ.पी राहड़, आयुक्त नगर परिषद श्रवण कुमार विश्नोई, एसईपीएचईडी चुन्नी लाल भास्कर, विद्युत नरेन्द्र गढ़वाल, पूर्व प्रधान भंवर लाल वर्मा, सुरेन्द्र कुल्हरी, धमेन्द्र गठाला, समस्त एसडीएम, तहसीलदार सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहें। 


Any Error? Report to Us

Contents May Subject to copyright 

Disclaimer: We cannot guarantee the information is 100% accurate  


Post a Comment

0 Comments