Turn off for: Hindi 26 सितम्बर से 4 अक्टूबर तक जीणमाता मेला होगा आयोजित

  ख़बर गवाह 

26 सितम्बर से 4 अक्टूबर तक जीणमाता मेला होगा आयोजित

जीण माता मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की नहीं हो कोई परेशानी : जिला कलेक्टर



सीकर 16 सितम्बर। जिला कलेक्टर डॉ. अमित यादव ने जीणमाता मेले की व्यवस्था से जुड़े सभी अधिकारियों से कहा है कि वे मेले की सभी व्यवस्थाएं चुस्त-दुरूस्त बनाये रखना सुनिश्चत करें ताकि मेले में आने वाले श्रृद्वालुओं को कोई परेशानी नहीं हो। वे शुक्रवार को जीणमाता में हर्ष वाटिका ट्रस्ट में मेले की व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में आयोजित बैठक में बोल रहे थे।  उन्होंने कहा कि मेले में प्रकाश व्यवस्था के लिए विद्युत विभाग विद्युत की आपूर्ति 24 घंटे सुचारू व्यवस्था बनाये रखें तथा ग्राम पंचायत मेले में आने वाले श्रृद्वालुओं के लिए साफ-सफाई व्यवस्था करना सुनिश्चत करें।  उन्होेंने सार्वजनिक निर्माण विभाग को निर्देश दिए कि मेला शुरू होने से पहले मांडोली से हर्ष, उदयपुरिया मोड़, जीणमाता से कोछोर सहित जीणमाता को जोड़ने वाली सभी सड़कों का पेचवर्क कार्य करवाना सुनिश्चित करें एवं वाहनों की पार्किग की व्यवस्था वन विभाग व ग्राम पंचायत आपसी समन्वय से करवायें। उन्होंने निर्देश दिए कि दो फायर बिग्रेड एक मंदिर के पास, दूसरी अस्पताल के पास वाहनों की व्यवस्था करने के साथ ही मन्दिर व दुकानों में भी अग्निशमन यंत्रों के कार्यशील होने की जांच करें। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग दो एम्बूलेंस लगाने  के साथ ही चिकित्सकों, पैरामेडिकल स्टाफ की नियुक्ति करवाने के साथ ही खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग मेले के दौरान खाद्य सामग्री के नमूने लेवें।

  जिला कलेक्टर डॉ. यादव ने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग को मेला अवधि के दौरान पेयजल की माकूल व्यवस्था करवाने, ग्राम पंचायत को अस्थाई अतिक्रमण हटाने, पशुपालन विभाग को आवारा पशुओं की धर पकड़ कर उन्हें मेला स्थल से दूर भिजवाने, अस्थाई शौचालयों की व्यवस्थाएं करने, डीजे पर पूर्णतया प्रतिबंध रखने तथा परिवहन एवं रोड़वेज विभाग को श्रद्धालुओं के आवागमन के  लिए पर्याप्त संख्या में बसों की व्यवस्थाए रखने के निर्देश दिए। मंदिर कमेटी में नियंत्रण कक्ष  स्थापित होगा। मंदिर कमेटी व ग्राम पंचायत  सीसी टीवी कैमरे अच्छी क्वालीटी के लगावें जिससे सम्पूर्ण मेला क्षेत्र पर निगरानी रखी जा सके। आबकारी विभाग जीणमाता के 3 किलोमीटर की परिधी में शराब की बिक्री नहीं हो इसकी पूर्णतया पालना सुनिश्चत करें।

     जिला पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप ने  बैठक में बताया कि जीण माता का नवरात्र मेला 26 सितंबर से शुरू होने जा रहा है। मेले की तैयारियों को लेकर पुलिस और अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक ली गई है जिसमें मेले के दौरान पुलिस जाब्ता लगाने और बैरिकेडिंग सहित कई अन्य बिन्दुओं पर चर्चा कर संबंधित अधिकारियाें को व्यवस्थाओं के संबंध में निर्देशित किया गया है। उन्होंने बताया कि एक बार दुबारा कस्बे का दौरा कर की गई तैयारियों के आधार पर मेले के दौरान पुलिस प्रशासन द्वारा पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर रतन कुमार, उपखण्ड अधिकारी दांतारामगढ अर्चना चौधरी, पुलिस उप अधीक्षक ग्रामीण विकास कुमार, विकास अधिकारी पलसाना डॉ. गोपालसिंह बोचल्या, सरपंच रलावता सुभाष शेषमा, बीसीएमओ दांतारामगढ़  डॉ. अश्विनी, ग्राम विकास अधिकारी सुभाषचन्द्र , अधीक्षण अभियंता विद्युत एन एस गढ़वाल,  रानोली एसएचओ कैलाशचन्द्र, मन्दिर कमेटी के दिनेश पुजारी, अजीत पुजारी, पटवारी मेले की व्यवस्थाओं से जुड़े जिला एवं ब्लॉक स्तरीय विभागीय अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

Any Error? Report to Us

Contents May Subject to copyright 

Disclaimer: We cannot guarantee the information is 100% accurate  


-----

Post a Comment

0 Comments