जिला युवा कार्यक्रम सलाहकार समिति की बैठक आयोजित

  ख़बर गवाह 

जिला कलेक्टर ने युवा मंडल के सदस्यों को स्वच्छता, श्रमदान सहित डिजिटल साक्षरता गतिविधियों को जोड़ने के दिए निर्देश

सीकर 23 सितम्बर। जिला कलेक्टर डॉ.  अमित यादव की अध्यक्षता में शुक्रवार को जिला युवा कार्यक्रम सलाहकार समिति की बैठक आयोजित  की गई। बैठक में जिला कलेक्टर ने युवा मंडल के सदस्यों व स्वयं सेवकों को स्वच्छता, श्रमदान, तरल एवं ठोस कचरा प्रबंधन, तम्बाकू मुक्ति, वित्तीय एवं डिजिटल साक्षरता गतिविधियों को जोड़ने के निर्देश दिए । उन्होंने जिला स्तरीय युवा उत्सव के भव्य आयोजन के निर्देश दिए।

     बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य  अधिकारी डॉ. निर्मल सिंह ने राजस्थान सरकार की चिरंजीवी योजना में अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने के लिए प्रेरित करने का बीड़ा उठाने के लिए युवाओं से अपील की। जिला साक्षरता अधकिारी राकेश लाटा ने युवाओं को साक्षरता गतिविधियों से जोड़ने के बारे में जानकारी दी।

     युवा सलाहकार समिति के विशेष आमंत्रित सदस्य एवं राष्ट्रीय युवा पुरस्कार विजेता सुदेश पूनिया ने सीकर शहर में जहाँ कोचिंग हब बनने के कारण युवाओं की संख्या अधिक है इनके लिए मानसिक स्वास्थ्य एवं किसी भी प्रकार के तनाव की स्थिति से बचने के लिए कंट्रोल रूम या हेल्पलाइन की व्यवस्था करने का सुझाव देने के साथ ही उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि विभिन्न कोचिंग, कॉलेज, स्कूल के युवाओं के लिए समय-समय पर मानसिक स्वास्थ्य  से संबंधित कार्यक्रम आयोजित किए जा सकते हैं। बैठक में नेहरू युवा केन्द्र संगठन, युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा वर्ष 2022-23 के लिए नेहरू युवा केन्द्र सीकर की कार्य योजना का जिला युवा कार्यक्रम सलाहकार समिति द्वारा अनुमोदन किया गया।

     जिला युवा अधिकारी तरुण जोशी ने बताया कि 2 अक्टूबर 2022 को जिला स्तरीय युवा उत्सव कार्यक्रम में जिला कलेक्टर डॉ. यादव ने अधिक से अधिक संख्या में युवाओं को जोड़ने के प्रयास करने के निर्देश दिए।

     उन्होंने कार्यक्रम के बारे में बताया कि युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय के निर्देशानुसार जिला स्तरीय युवा उत्सव का आयोजन 2 अक्टूबर 2022 को सीकर स्थित पूजा विवाह स्थल में किया जाएगा। इस कार्यक्रम में युवा कलाकार पेंटिग प्रतियोगिता ,युवा लेखक कविता लेखन प्रतियोगिता, फोटोग्राफ़ी कार्यशाला एवं प्रतियोगिता , भाषण प्रतियोगिता ,सांस्कृतिक उत्सव समूह नृत्य , युवा संवाद एवं युवा सम्मेलन कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा जिसमें कुल 300 युवा भाग लेंगे।

     कार्यक्रम में भाग लेने के लिए युवा नेहरू युवा केन्द्र सीकर से फ़ोन नंबर 7727972414 पर वाट्सएप के ज़रिए संपर्क कर सकते हैं एवं 28 सितम्बर तक अपना नामांकन दर्ज करवा सकते हैं । चयनित युवाओं को एक अक्टूबर तक सूचित कर दिया जाएगा। कार्यक्रम में 15-29 वर्ष के युवा भाग ले सकते हैं तथा हर प्रतियोगिता में प्रथम तीन स्थान प्राप्त करने वाले युवाओं को तथा युवा सम्मेलन में प्रथम चार स्थान प्राप्त करने वाले युवाओं को 750 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक का इनाम दिया जाएगा तथा प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले विजेता को राज्य स्तर पर कार्यक्रम में भाग लेने के लिए जयपुर भेजा जाएगा। उन्होंने अधिक से अधिक युवाओं को इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए नामांकन करने की अपील की।

     बैठक में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक ओमप्रकाश राहड, सूबेदार मेजर जहांगीर खान, मोहम्मद फारूक,  स्काउट बसंत कुमार लाटा, जिला खेल अधिकारी अशोक कुमार, जिला अग्रणी बैंक कार्यालय से राकेश कुमार, बीसीएमओ पिपराली डॉक्टर अजीत शर्मा , डीपीएम एनएचएम प्रकाश गहलोत, रघुवीर मील उपस्थित थे।

Any Error? Report to Us
Contents May Subject to copyright 

Disclaimer: We cannot guarantee the information is 100% accurate 

Post a Comment

0 Comments