स्वास्थ्य परिचर्चा कार्यक्रम आयोजित

 ख़बर गवाह 

आर्थराईटिस संबंधी विभिन्न बीमारियों की जानकारी देकर बचाव के उपायों पर की चर्चा

सीकर 12 अक्टूबर। नारायणा मल्टीस्पेशियलिटी हॉस्पिटल जयपुर, इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी एवं युवा जाग्रति संस्थान सीकर के संयुक्त तत्वावधान में आमजन को जागरूक करने के उद्वेश्य से स्वास्थ्य परिचर्चा कार्यक्रम का आयोजन होटल पार्क एवेन्यू में किया गया।
स्वास्थ्य परिचर्चा कार्यक्रम में कंसलटेंट आथ्रोपेडिक, हैण्ड एवं माईक्रोवैस्कुलर सर्जरी डॉ. गिरीश गुप्ता ने बताया कि आर्थराइटिस, जोड़ों में दर्द और सूजन की स्थिति होने के कारण लोगों के लिए दिनचर्या के सामान्य कार्यों को करना तक भी कठिन हो जाता है। आर्थराइटिस के बढ़ते खतरे को कम करने और इस बारे में लोगों की जागरूकता को बढ़ाने के उद्देश्य से हर साल 12 अक्टूबर को वर्ल्ड आर्थराइटिस डे मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, कम उम्र के लोगों में भी आर्थराइटिस का जोखिम बढ़ता हुआ देखा जा रहा है, ऎसे में इस जोखिम को हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए। आर्थराइटिस जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करने वाली स्थिति है, इससे बचाव के लिए सभी उम्र के लोगों को ध्यान देते रहने की आवश्यकता है।


उन्होंने बताया कि नारायणा मल्टीस्पेशियलिटी हॉस्पिटल जयपुर द्वारा जन्मजात विकृत बच्चों के लिए वर्ष में एक बार मेगा कैंप लागाकर आर्थराईटिस संबंधी निःशुल्क उपचार किया जाता है। इसमें कटे हाथ को जोड़ना, अंगुलियों व अंगूठों को ठीक करना, मशीन में कटे हुए अंगों को जोड़ना, हाथों व पैरों की चिपकी हुई अंगुलियों को अलग करना सहित विभिन्न प्रकार के उपचार किये जाते हैं।
कंसलटेंट आथ्रोपेडिक,जाईंट रिप्लेसमेंट एवं आथ्रोस्कोपी सर्जरी डॉ. हेमेन्द्र कुमार अग्रवाल ने बताया कि अर्थराईटिस जॉइन्ट में होता है, जैसे बीमारी ज्यादा प्रभावित होने लगती है। वैसे ही नसों,घुटनों व ऎडियों में भी दर्द होना शुरू हो जाता है। अर्थराईटिस से व्यक्ति के दैनिक जीवन में खान-पान, चाल-चलन में असर दिखना शुरू होता है। उन्होंने बताया कि वर्तमान युग में लोग अधिक व्यस्तता के कारण व्यायाम समय पर नहीं कर पाते है जिससे अर्थराईटिस संबंधी विभिन्न परेशानियों का सामना करना पड़ता। उन्होंने कहा कि इससे बचाव के लिए हमें प्रोटीनयुक्त खाने के साथ ही नियमित व्यायाम की आदत बनानी चाहिए। वहीं मांसपेशियों व हड्डियों की मजबूती के लिए साईकिलिंग शुरू करनी चाहिए। उन्होंने बताया कि नीचे बैठने में परेशानी, सीढियां चढ़ने में दर्द महसूस होना, जोड़ों व घुटनों के दर्द हड्डियों में कैल्शियम की कमी के कारण प्रभावित होते है। इसके लिए प्रोटिनयुक्त संतुलित भोजन खाने के साथ-साथ नियमित व्यायाम शुरू करने से ऎसी गंभीर बीमारियों से बचा जा सके। स्वास्थ्य परिचर्चा में डॉ. एन.डी. मिश्रा ने हृदय संबंधी बिमारियों की जानकारी देकर बचाव के उपाय बतायें।
नारायणा मल्टीस्पेशियलिटी हॉस्पिटल जयपुर के मार्केटिंग मैनेजर प्रवीण शर्मा ने बताया कि बच्चों में किसी भी प्रकार के आर्थराईटिस व हार्ट संबंधी ईलाज निःशुल्क नारायणा मल्टीस्पेशियलिटी हॉस्पिटल द्वारा प्रतिवर्ष कैंप लगाकर किए जाते है।
कार्यक्रम के पूर्व अतिथियों ने मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वल्लि्तत कर कार्यक्रम का शुभांरभ किया।
स्वास्थ्य परिचर्चा कार्यक्रम में आगन्तुक अतिथियों का युवा जाग्रति संस्थान की महासचिव मंजू लाटा व डॉ. सम्पति मिश्रा, सुरेश अग्रवाल, विनोद नायक,सुनील अग्रवाल, कांतिप्रसाद पंसारी ने माला पहनाकर, पुष्प गुच्छ भेंटकर व प्रतीक चिन्ह देकर स्वागत व सम्मान किया। कार्यक्रम में पूर्व अतिरिक्त जिला कलेक्टर व पेंशनर्स मंच के प्रदेशाध्यक्ष ईश्वर सिंह राठौड़ ने कार्यक्रम में पधारें सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया। मंच संचालन प्राचार्य राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय गोकुल का बास  चन्द्रप्रकाश महर्षि ने किया।
इस अवसर पर सहायक निदेशक प्रशासनिक सुधार विभाग राकेश कुमार लाटा, सहायक निदेशक जनसम्पर्क पूरणमल,राधाकृष्ण लाटा,जानकी प्रसाद इंदोरिया, पूर्व मुख्य लेखाधिकारी राधेश्याम मौर्य, औंकार मल वर्मा, सत्यनारायण पंवार, अनुराधा शर्मा, सुमन शर्मा, प्रियंका शर्मा सहित इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी एवं युवा जाग्रति संस्थान सीकर के सदस्य उपस्थित रहे।

Any Error? Report to Us
Contents May Subject to copyright 
Disclaimer: We cannot guarantee the information is 100% accurate

Post a Comment

0 Comments