नवम्बर में होंगे राज्य स्तरीय ’द इंडियन रेस्पोंसिबल टूरिज्म स्टेट अवार्ड्स 2022’

ख़बर गवाह 


प्रतिभागियों को दिए जाएंगे आठ  श्रेणियों में पुरस्कार

सीकर, 19 अक्टूबर। राज्य में रेस्पोंसिबल टूरिज्म को बढ़ावा देने के उद्देश्य से पर्यटन विभाग ने आउटलुक ग्रुप के सहयोग से ’द इंडियन रेस्पोंसिबल टूरिज्म स्टेट अवार्ड्स -राजस्थान’ की पहल की है।
नवंबर के अंतिम सप्ताह में जयपुर में आयोजित होने वाले अवार्ड समारोह में विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कार दिए जाएंगे, जिनमें राज्य स्तर पर राजस्थान टूरिज्म से जुड़े पर्यटन व्यवसायिक उद्यमी,  संस्थान, ट्रैवल एजेंटों को उनके योगदान के लिए पुरस्कृत किया जायेगा।
उल्लेखनीय है की रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म इनिशिएटिव के तहत भारत के गांव, शहर व तटीय इलाकों से ऐसे लोगों को आगे लेकर आने का प्रयास किया जाता रहा है जो प्रकृति और समाज के संतुलन बनाये रखने  के साथ-साथ देश के पर्यटन क्षेत्र के विकास में अपना भरपूर योगदान दे रहे हैं, इसी उद्देश्य के साथ इंडियन रेस्पोंसिबल टूरिज्म अवार्ड्स की शुरुआत राजस्थान से होने जा रही है जिसमें राजस्थान पर्यटन में अपना निरंतर योगदान देने वाले और राजस्थान की परंपरा और सभ्यता को संजोकर रखने वालों को पर्यटन विभाग द्वारा सम्मानित किया जायेगा।
ज्ञात हो कि अब तक यह अवार्ड राष्ट्रीय स्तर पर ही मिलता आया है, लेकिंन पर्यटन विभाग की इस पहल से यह अवार्ड अब राजस्थान में राज्य स्तर पर भी मिलेगा, जिससे दीर्घकालीन पर्यटन के लिए काम कर रहे व्यवसाइयों, और व्यक्तियों को प्रोत्साहन मिलेगा और उनकी पहचान होगी।
8 श्रेणियों में दिया जायेगा पुरस्कार
’द इंडियन रेस्पोंसिबल टूरिज्म स्टेट अवार्ड्स राजस्थान -2022’ के लिए पर्यटन विभाग द्वारा 8 विभिन्न कैटेगरीज़ के लिए आवेदन आमंत्रित किये गए हैं, जिनमें 26 अक्टूबर तक आवेदन किया जा सकेगा.
ये अवार्ड्स, सस्टेनेबल लीडरशिप -होटल्स, सस्टेनेबल लीडरशिप-होमस्टे,सस्टेनेबल लीडरशिप-ठछठ और गेस्टहॉउस, सस्टेनेबल एंटरप्राइज़ इन ईको फ्रेजिल लैंडस्केप, सस्टेनेबिलिटी चैंपियन: जमीन से जुड़े नायक, हेरिटेज संरक्षण व वाइल्ड लाइफ संरक्षण कैटेगरीज़ में दिए जाएंगे।
अवार्ड्स से सम्बंधित विस्तृत जानकारी पर्यटन विभाग की वेबसाइट और  पर्यटन स्वागत केंद्र, सीकर से प्राप्त की जा सकती है।

Any Error? Report to Us
Contents May Subject to copyright 
Disclaimer: We cannot guarantee the information is 100% accurate

Post a Comment

0 Comments