जिला परिषद की साधारण सभा की विशेष बैठक आयोजित

 ख़बर गवाह 

बैठक में मुख्यमंत्री  ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना वर्ष 2022-23 के लिए 12 पंचायत समितियों के 1718 कार्यों के लिए 3967.53 लाख रूपयें  तथा महात्मा गांधी नरेगा पूरक वार्षिक कार्य योजना में 10819 कार्यों के लिए  21451.96 लाख रूपयों की राशि का सर्वसम्मति से किया अनुमोदन



बैठक में सड़क, विद्युत, पेयजल, शिक्षा, कृषि सहित अन्य बिन्दुओं पर हुई विस्तृत चर्चा

 

सीकर 20 अक्टूबर। जिला परिषद की साधारण सभा की विशेष बैठक जिला प्रमुख गायत्री कंवर की अध्यक्षता में गुरूवार को जिला परिषद सभागार में आयोजित की गई। बैठक में मुख्यमंत्री के बजट घोषणा 2022-23 में महात्मा गांधी नरेगा योजना अन्तर्गत 100 दिवस रोजगार पूर्ण करने पर अतिरिक्त 25 दिवस का रोजगार राज्य मद से उपलब्ध करवाने के लिए 12 पंचायत समितियों से मुख्यमंत्री ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के क्रियान्वयन के लिए वार्षिक योजना 2022-23 प्राप्त हुई जिसमें 1718 कार्यों के लिए 3967.53 लाख रूपयें  तथा महात्मा गांधी नरेगा पूरक वार्षिक कार्य योजना 2022-23 में कार्य सम्मिलित करने के लिए पंचायत समितियों एवं लाईन विभागों से प्रस्ताव प्राप्त हुए जिसमें 10819 कार्यों के लिए  21451.96 लाख रूपयों की राशि का सदस्यों ने सर्वसम्मति से अनुमोदन किया। बैठक में सड़क, विद्युत, पेयजल, शिक्षा, कृषि सहित अन्य बिन्दुओं पर विस्तृत चर्चा की गई।

      बैठक में जिला प्रमुख गायत्री कंवर ने कहा कि विभागीय अधिकारी बैठक में सदस्यों द्वारा उठाये गये मुद्दों का निस्तारण करते हुए सम्पूर्ण जानकारी व पालना रिपोर्ट के साथ बैठक में आना सुनिश्चित करें ताकि सदस्यों द्वारा मांगी गई जानकारी उन्हें प्राप्त हो सके।

      बैठक में जिला कलेक्टर डॉ. अमित यादव ने बताया कि असामयिक वर्षा से हुए किसानों की फसल के नुकसान के संबंध में 8 हजार के करीब ऑफलाईन व ऑनलाईन शिकायते प्राप्त हुई थी जिनका  समयबद्धता एवं पारर्दशिता के साथ निस्तारण करने एवं विशेष गिरदावरी खसरावार करवाने के लिए संबंधित उपखण्ड अधिकारी एवं तहसीलदारों को निर्देश जारी कर दिए गए है।

      बैठक में पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप ने सदस्य राधाकिशन जांगीड़ द्वारा काले शीशे लगी गाड़ियों पर कार्यवाही करने के मुद्दे पर बताया कि कानून व्यवस्था की पालना करने के साथ-साथ अवैध वाहनों, काले शीशे लगी गाड़ीयों पर सख्त कार्यवाही की जा रही है। सदस्य उन्हें सूचित करें तत्काल प्रभावी कार्यवाही अमल में लाई जावेगी।

       जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुरेश कुमार ने  बैठक में बताया कि 2 अक्टूबर से मुख्यमंत्री ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना का शुभारंभ प्रदेश में किया गया है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा बजट भाषण 2022-23 में महात्मा गांधी नरेगा योजना अन्तर्गत जो लोग 100 दिवस का रोजगार पूर्ण कर लेते है उन परिवारों को 25 दिन का अतिरिक्त रोजगार उपलब्ध करवाया जाए और उन्हें रोजगार का स्वावलंबन प्रदान किया जाए। इसी के तहत राज्य सरकार से निर्देश प्राप्त हुए है और योजना के विभिन्न कार्यों को चिन्हित कर ग्राम सभाओं, पंचायत समिति की सभाओं के माध्यम से पारित प्रस्ताव के अनुमोदन के संबंध में बैठक आयोजित कर उस प्लॉन का अनुमोदन किया गया है। उन्होंने बताया कि पानी, बिजली, सड़क, रोजगार, आदि के मुद्दे थे उनसे संबंधित निर्देश संबंधित विभागीय अधिकारियों को दिए गए है।  योजना में सामुदायिक प्रकृति के कार्य, व्यक्तिगत लाभ से संबंधित कार्यों को शामिल किया गया है।

 

             बैठक में उप जिला प्रमुख ताराचंद धायल ने योजना में खरन्जा निर्माण कार्यों को शामिल करने, लंपी रोग से किसानों की दूधारू गायों की मौत हो गई है उन्हें आर्थिक मुआवजा दिलाने के लिए राज्य सरकार को सदन की ओर से प्रस्ताव भिजवाने, ग्राम पंचायत स्तर पर पटवारी, सरपंच, ग्राम सेवक की ग्राम स्तरीय कमेटी गठित कर जानकारी प्राप्त करने, फसल नुकसान का सामान्य सर्वे करवाने, रबी की बुवाई के लिए किसानों को खाद-बीज उपलब्ध करवाने, थौरासी में खेल मैदान के लिए भूमि आवंटन करवाने, पीपराली बाईपास सर्किल के पास तहसील के लिए आवंटित भूमि पर एकत्रित कचरे का निस्तारण करवाने के लिए प्रभावी कार्यवाही करने की मांग रखी।

      सदस्य कैलाश बोपिया ने क्षेत्र में क्षतिग्रस्त सड़कों को ठीक करवाने, शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के अन्तर्गत बिहारीपुर के वार्ड नं. 25 में खाद्य सामग्री में मिलावट की जांच करवाने, पाटन बांध में नदी-नालों से आने वाले पानी के आवगमन को अवरूद्ध करने पर कार्यवाही करने, इंदिरा चौधरी ने विलायती बबूल को नष्ट कराने के लिए जिले में मेपिंग करवाकर अभियान चलाने की कार्यवाही करने तथा इनकी जगह दूसरे पौधे मुख्यमंत्री रोजगार गारंटी योजना में लगवाने, मिलावटी मावा, खाद्य पदाथोर्ं की जांच करवाने, मोटा की ढाणी स्कूल में बच्चों के लिए  पेयजल की व्यवस्था करवाने, जयन्त निठारवाल ने बासड़ी में क्षतिग्रस्त पेयजल पाईप लाईन को ठीक करवाने, सदन में उठाये गए मुद्दों का निस्तारण करवाने की बात कही। लक्ष्मणगढ प्रधान मदन सेवदा ने किसानों को 6 घंटे विद्युत आपूर्ति करवाने, कृषि विद्युत कनेक्शन करवाने, जिस किसान के पास सौर ऊर्जा का कनेक्शन हो तथा डीजल पंप सेट से कृषि कार्य करें उसे भी सिंचित कृषि किसान माना जाने के संबंध में प्रस्ताव तैयार कर राज्य सरकार को भिजवाने की मांग रखी।

      बैठक में सीकर विधायक राजेन्द्र पारीक, अतिरिक्त जिला कलेक्टर रतन कुमार, एसीईओ प्रतिभा, सदस्य परमानन्द सैनी, जमनादेवी, सुभाषचन्द्र राहड़, कौशल्या देवी, गणपती बाटड़, बनवारीलाल ढ़ाका, सुमित कुमार, उर्मिला धायल, रामचन्द्र सिंह बगड़िया, रणवीरसिंह, आशादेवी, प्रियंका चौधरी, वीना वर्मा, दांतारामगढ़ प्रधान गेंद कंवर, खण्डेला गीरीराजसिंह, नेछवा संतरादेवी, पाटन सुवालाल सहित जिला स्तरीय अधिकारी, विकास अधिकारीयों ने हिस्सा लिया।   


Any Error? Report to Us

Contents May Subject to copyright 

Disclaimer: We cannot guarantee the information is 100% accurate


Post a Comment

0 Comments