केंद्रीय संचार ब्यूरो की ओर से आयोजित तीन दिवसीय मल्टीमीडिया प्रदर्शनी का समापन

 ख़बर गवाह 

भारत के लिए यह लम्बे समय से देखे गए स्वप्नों की पूर्ति का समय है –  अवधेशाचार्य महाराज


सीकर, 19  नवंबर। हम लोगों ने जिन कार्यों और परिवर्तनों के स्वप्न देखे थे, आज उनकी रचनात्मक पूर्ति का समय है। सरकार की इच्छाशक्ति और संकल्पशक्ति के कारण असंभव लगने वाले लक्ष्य भी अब पूर्ण हो रहे हैं। यह भारत के नवजागरण का समय है। हम सबको पूरी निष्ठा और लगन से देश को एक महाशक्ति बनाने के यज्ञ में अपने प्रयत्नों की आहुति देनी चाहिए। यह उद्गार लोहागल धाम के पीठाधीश्वर अवधेशाचार्य जी महाराज ने व्यक्त किए। वह केंद्रीय संचार ब्यूरो, क्षेत्रीय कार्यालय, अजमेर, सूचना व प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार की ओर से सीकर शहर में आयोजित अमृतयात्रा (INDIA@2047)  मल्टीमीडिया प्रदर्शनी के अंतिम दिन आयोजित समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। इस अवसर पर मंच पर  पूर्व अतिरिक्त जिला कलेक्टर ईश्वरसिंह राठौड़, उत्तरी जोन रेल समिति के सदस्य शिवपाल ख्यालिया, श्री मदनलाल बियाणी बालिका आदर्श विद्या मंदिर के मुख्याध्यापक राकेश कुमार पारीक, व्यवस्थापक जयसिंह धाभाई आदि उपस्थित थे।
इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए ईश्वर सिंह राठौड़ ने कहा कि इस मल्टीमीडिया प्रदर्शनी में भारत के विकास के विभिन्न आयामों की जानकारी रोचक तरीके से प्रस्तुत की गई है। आज भारत बहुत तेजी से प्रगति के पथ पर अग्रसर है और इसकी वजह से दुनिया भर में रहने वाले भारतीयों के मन में गर्व की अनुभूति होती है। आज समाज के अंतिम छोर पर स्थित व्यक्ति के लिए न सिर्फ योजनाएं लागू की जा रही हैं बल्कि उनकी जानकारी भी घर-घर तक पहुँचाई जा रही है।
कार्यक्रम के प्रारंभ में क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी पराग मांदले ने इस मल्टीमीडिया प्रदर्शनी के आयोजन का उद्देश्य विशद करते हुए पिछले तीन दिनों के दौरान आयोजित की गई विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन और आभार प्रदर्शन क्षेत्रीय प्रचार सहायक रवि योगी ने किया। इस अवसर पर आदर्श विद्या मंदिर की छात्राओं तथा शारदा कला मंडल के कलाकारों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दीं।
प्रदर्शनी के तीसरे दिन इस प्रदर्शनी के अवलोकन और इसमें आयोजित विभिन्न गतिविधियों में भाग लेने के लिए दर्शकों का ताँता लगा रहा। आज भारतीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, नवलगढ़, ड्रीमलैंड पब्लिक स्कूल, एम.के. स्कूल, एस.के. कॉलेज, विनायक स्कूल, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, बंदियावास, आदर्श विद्या मंदिर, माथुर बस्ती, शासकीय आई.टी.आई. सहित अनेक स्कूलों व कॉलेजों के विद्यार्थियों, महिलाओं और युवाओं ने बड़ी संख्या में प्रदर्शनी का अवलोकन किया और इस अवसर पर आयोजित विभिन्न गतिविधियों में हिस्सा लिया। इस अवसर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया और विजेताओं को पुरस्कार वितरित किए गए। इसके अलावा विभिन्न योजनाओं पर विशेषज्ञ वक्ताओं द्वारा मार्गदर्शन भी किया गया।
इस अवसर पर दर्शकों ने 360 डिग्री वीडियो, ऑनलाइन क्विज, वीआर अनुभव और मोशन गेम्स में बड़ी संख्या में सहभागिता कर इसका आनंद लिया। इस मल्टीमीडिया प्रदर्शनी में आजादी के महानायक, राजस्थान के स्वतंत्रता सेनानी, विभाजन की विभिषिका के साथ-साथ एक भारत श्रेष्ठ भारत, महिला सशक्तिकरण, आयुष्मान भारत, भारतीय जनऔषधि परियोजना, स्वच्छ भारत मिशन, फिट इंडिया, अग्निपथ योजना, किसानों से सम्बन्धित योजनाएं, पोषण और मिशन इंद्रधनुष योजना, गतिशक्ति योजना, नयी शिक्षा नीति सहित केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी विभिन्न माध्यमों से दी गई थी।



Any Error? Report to Us
Contents May Subject to copyright 
Disclaimer: We cannot guarantee the information is 100% accurate

Post a Comment

0 Comments