प्रभारी सचिव पहुंचे श्री कल्याण अस्पताल , व्यवस्थाओं का लिया जायजा

ख़बर गवाह 

  प्रभारी सचिव दूसरे दिन भी रहे दौरे पर

जिले के पलसाना, मण्डा, बाजौर, सीकर, लक्ष्मणगढ़ में राज्य सरकार की फ्लेगशीप योजनाओं की क्रियान्विति का सघन निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का लिया जायजा


सीकर 19 नवम्बर। कृषि एवं उद्यानिकी विभाग के प्रमुख शासन सचिव एवं जिले के प्रभारी सचिव दिनेश कुमार शनिवार को दूसरे दिन भी लगातार फील्ड में रहें। इस दौरान उन्होंने जिले के पलसाना, मण्डा, बाजौर, सीकर, लक्ष्मणगढ़ में राज्य सरकार की फ्लेगशीप योजनाओं की क्रियान्विति का सघन निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
   प्रभारी सचिव ने पलसाना पंचायत समिति में ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर राज्य सरकार की फ्लेगशीप योजनाओं की समीक्षा कर फीड़ बैक लिया तथा विभागीय अधिकारियों को योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम छोर तक बैठे व्यक्ति तक पहुंचाने के निर्देश दिये। उन्होंने पलसाना में आंगनबाड़ी पाठशाला में जाकर बच्चों की पढ़ाई के बारे में एवं पोषाहार समय पर मिलने के बारे में जानकारी ली।  
  प्रभारी सचिव दिनेश कुमार ने ग्राम पंचायत में निरीक्षण कर ग्रामीणजनों को दी जा रही सेवाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने पलसाना ग्राम सहकारी सेवा समिति का निरीक्षण कर समिति द्वारा कृषकों को दी जा रही सेवाओं की जानकारी समिति के कार्यकारी सदस्य महादेव सिंह ऐचरा से प्राप्त की।
 महादेव एचरा ने प्रभारी सचिव को बताया कि डीएपी, यूनिया खाद्य पर्याप्त संख्या में उपलब्ध है। उन्होंने सहकार जिम एवं हैल्थ केयर सेंटर, कस्टमर केयर सेंटर, ग्रामीण हाट, खाद् बीज गोदाम का निरीक्षण कर किसानों को दी जा रही सेवाओं की जानकारी ली। प्रभारी सचिव ने निर्देश दिये कि किसानों को कृषि विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का प्रचार साहित्य का वितरण किया जाए। उन्होंने बताया कि उद्यानिकी विभाग की एग्रों प्रोसेसिंग स्कीम है उसकी भी यूनिट स्थापित कर कृषकों द्वारा लाभ कमाया जा सकता है। प्रोसेसिंग दाल, प्याज, मूंगफली लगाने के लिए तथा भूमि चिन्हित करने के संबंध में अतिरिक्त जिला कलेक्टर नीमकाथाना अनिल महला को निर्देशित किया।
प्रभारी सचिव ने मण्डा में जल जीवन मिशन के अन्तर्गत जल गृृह योजना  में निर्मित सैफ्टी फ्युगल हैड का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने इस योजना से लाभान्वित होने वाले परिवारों के लाभार्थियों मंजू भार्गव व आंची कुमावत के घर जाकर जल जीवन मिशन के बारे में जानकारी प्राप्त की और अपने घरों में जल के मीटर लगाने के साथ ही जल संरक्षण के लिए प्रेरित किया।
 उन्होंने बधाला की ढाणी में राष्ट्रीय कृषि विकास योजनान्तर्गत निर्मित वर्ष 2021—22 के तहत 10 लाख रूपये की लागत से रघुनाथ प्रसाद , मोहन सिंह सरदार सिंह के खेत में निर्मित सामुदायिक जल स्त्रोत का निरीक्षण कर जल बचाने की मुहिम में किये गये सफल प्रयास की सराहना की।
    प्रभारी सचिव दिनेश कुमार ने बाजौर में एक रूपये किलों गेहूँ राशन की दुकान का निरीक्षण किया। उन्होंने लाभार्थी अमररचंद को पोश मशीन से 30 किलों गेहूँ लेने की प्रकिया को बारीकी से जांचा। वे पालन हार योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, स्कूटी वितरण, दिव्यांग, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, स्वरोजगार योजना के लाभार्थियों से रूबरू हुए।  
प्रभारी सचिव पहुंचे श्री कल्याण अस्पताल , व्यवस्थाओं का लिया जायजा:—
कृषि एवं उद्यानिकी विभाग के प्रमुख शासन सचिव एवं जिले के प्रभारी सचिव दिनेश कुमार,जिला कलक्टर डॉ. अमित यादव के साथ शनिवार को राजकीय एसके अस्पताल का औचक निरीक्षण कर चिकित्सा व्यवस्थाओं का जायजा लिया। प्रभारी सचिव ने इस दौरान अस्पताल में मरीजो व परिजनों को उपलब्ध कराई जाने वाली व्यवस्थाओं को देखा और मरीजों व उनके परिजनों को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने के निर्देश दिए। इसके बाद उन्होंने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, मुख्यमंत्री नि:शुल्क जांच योजना, निरोगी राजस्थान अभियान, मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा योजना सहित अन्य योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर चिकित्सालय में आने वाले मरीजों और उनके परिजनों को राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ सुगमता से प्रदान कर लाभांवित करने के निर्देश जिला अस्पताल के पीएमओ डॉ. महेन्द्र खींचड़ को दिए है। उन्होंने चिकित्सालय परिसर में सफाई व्यवस्था माकूल बनाए रखने के निर्देश चिकित्सालय के पीएमओ को प्रदान किए। प्रभारी सचिव ने सामान्य चिकित्सालय के ब्लड बैंक, जांच लैब, भारतीय जन औषधीय केन्द्र, दवाई वितरण केन्द्र, आईसीयू वार्ड का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इसके साथ ही चिकित्सालय परिसर में होने वाली जांचों की व्यवस्थाओं को देखा और मरीजों के परिजनों से चिकित्सालय में मिलने वाली सुविधाओं के बारे में संवाद भी किया।
सीकर एवं लक्ष्मणगढ़ में इंदिरा रसोई का लिया जायजा :—
प्रभारी सचिव ने श्री कल्याण चिकित्सालय परिसर में स्वायत शासन विभाग द्वारा संचालित इन्दिरा रसोई का भी निरीक्षण कर इन्दिरा रसोई में बनाए जाने वाले भोजन के मेन्यू के बारे में संचालक से जानकारी प्राप्त की। उन्होंने नगर पालिका लक्ष्मणगढ़ में स्थापित 212 नम्बर की इंदिरा रसोई योजना का निरीक्षण किया तथा यहां पर जिला कलेक्टर डॉ. अमित यादव, उपखण्ड अधिकारी राजेश मीणा के साथ खाने को चख कर गुणवता की जांच की और भोजन करने वाले लोगों से फीडबैक लिया। जिला प्रभारी सचिव ने निर्देशित किया कि भोजन की गुणवता के साथ किसी प्रकार का समझौता ना किया जाए तथा साफ—सफाई  का पूर्ण ध्यान रखा जाए।
  निरीक्षण के दौरान अतिरिक्त जिला कलेक्टर नीमकाथाना अनिल महला, सीकर एसडीएम गरिमा लाटा, धोद मिथलेश कुमार, दांतारामगढ़ एसडीएम प्रतिभा वर्मा, तहसीलदार विपुल चौधरी, विकास अधिकारी गोपाल सिंह बौचल्या, संयुक्त निदेशक कृषि प्रमोद कुमार, उपनिदेशक कृषि हरदेव सिंह बाजिया,हरलाल बिजारणिया सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

Any Error? Report to Us
Contents May Subject to copyright 
Disclaimer: We cannot guarantee the information is 100% accurate

Post a Comment

0 Comments