लक्ष्मणगढ क्षेत्र में शिक्षा, चिकित्सा, विद्युत, सड़कों के अनेक विकास कार्य हुए है ः प्रभारी मंत्री रावत

ख़बर गवाह 


प्रभारी मंत्री ने ग्राम पंचायत घस्सू में 60 लाख रूपये की लागत से बनी ग्राम पंचायत भवन एवं 76 लाख रूपये की लागत से निर्मित क्रय-विक्रय सहकारी समिति का किया उद्घाटन


लक्ष्मणगढ क्षेत्र में विकास कार्य करवानें में कोई कमी नहीं रखी जायेगीः डोटासरा

सीकर 16 नवम्बर। उद्योग, वाणिज्य, राजकीय उपक्रम एवं देवस्थान मंत्री एवं जिले की प्रभारी मंत्री शकुन्तला रावत ने बुधवार को लक्ष्मणगढ़ क्षेत्र में ग्राम पंचायत घस्सू में 60 लाख रूपये की लागत से बनी ग्राम पंचायत भवन एवं 76 लाख रूपये की लागत से निर्मित क्रय-विक्रय सहकारी समिति का फीता काटकर उद्घाटन किया।
                इस अवसर पर प्रभारी मंत्री रावत ने कहा कि राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ देने के लिए मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना लागू कर आमजन को निःशुल्क ईलाज की सुविधा प्रदान की है। उन्होंने लोगों को योजना की अधिक से अधिक जानकारी देने के साथ ही योजना से जुड़ने के लिए प्रेरित करने को कहा।
 उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने विधवा पेंशन, कोरोना में अनाथ हुए बच्चों के लिए सहायता, वृद्वावस्था पेंशन, कन्यादान, पालनहार योजना, राज्य कर्मचारियों के लिए आर.जी.एच.एस योजना, कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन स्कीम लागू कर उन्हें राहत देने का काम किया है। प्रभारी मंत्री शकुन्तला रावत ने कहा कि सीकर जिले में शिक्षा, चिकित्सा, सडकों के अनेक विकास कार्य करवाये गये है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के लोगोें को शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए आप के क्षेत्रीय विधायक ने कुम्भा राम लिफ्ट परियोजना स्वीकृत करवाई, कर्माबाई का मन्दिर, हर्ष में पर्यटन, विकास, नेछवा में उपखण्ड कार्यालय तहसील, अधीशाषी अभियन्ता विद्युत कार्यालय, स्कूलों को क्रमोन्नत करने, कक्षा-कक्ष बनाने, सड़कों की स्वीकृति करवाने के साथ ही विकास कार्य करवायें गये है। प्रभारी मंत्री रावत ने कहा कि आपने श्रेष्ठ विधायक जनप्रतिनिधि का चयन किया है जो 24 घंटे आपके सुख-दुख एवं विकास कार्य करवाने में सदैव आगे रहते है और उनमें विकास कार्य करवाने का जज्बा है। इस दौरान प्रभारी मंत्री ने ग्रामीणजनों के अभाव अभियोग सुनकर उनके निस्तारण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।


  कार्यक्रम में पूर्व शिक्षा मंत्री एवं लक्ष्मणगढ विधायक गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा कि लक्ष्मणगढ क्षेत्र में विकास कार्य करवानें में कोई कमी नहीं रखी जायेगी। उन्होंने कहा कि घस्सू ग्राम पंचायत में 20 करोड़ रूपये के विकास कार्य करवाये गये है। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों का कर्तव्य है कि वह अपने क्षेत्र में विकास कार्य करवायें। उन्होंने बताया कि राजस्थान में लक्ष्मणगढ में कर्माबाई का पहला मन्दिर है जो राज्य सरकार के बजट से बनवाया जा रहा है। इस अवसर पर उन्होंने घस्सू में 2 लाख लीटर की 2 करोड रूपये की लागत से पेयजल टंकी बनवाने, कर्माबाई आईटीआई में छात्र-छात्राओं दोनों के लिए प्रवेश देने एवं उनकी मांग पर संबंधित विषय खुलवाने की घोषणा की।  उन्होंने बताया कि लक्ष्मणगढ़ क्षेत्र में 170 स्कूलों को क्रमोन्नत किया गया है। एक माह में 24 घण्टे विद्युत की आपूर्ति करने के लिए, ग्रेड शुरू करवाने, बीसीएमएचओ कार्यालय नेछवा में विधायक कोष से स्वीकृत करने, शमशान भूमि में ट्यूबवैल करवाने के साथ ही क्षेत्र के लोगों को शुद्ध पेयजल के लिए 468 करोड़ रूपये की राशि स्वीकृत करवाई है जिससे धनासर, चूरू से सीधा लक्ष्मणगढ़ को पेयजल की सुविधा  मिलने लगेगी।
डोटासरा ने कहा कि लक्ष्मणगढ़ क्षेत्र में नई बनी ग्राम सेवा सहकारी समितियों में फर्नीचर, कम्प्यूटर के लिए विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास कार्यक्रम के तहत 2-2 लाख रूपये स्वीकृत करने की घोषणा की।  उन्होंने कहा कि लक्ष्मणगढ़ से राजास तक 18 करोड़ रूपये की सड़क स्वीकृत करवाई गई है तथा लक्ष्मणगढ़ क्षेत्र में 100 करोड़ रूपये के शिक्षा के क्षेत्र में विकाय कार्य चल रहे है। डोटासरा ने घस्सू में स्कूल में  पोर्च  निर्माण करवाने की घोषणा की। कार्यक्रम में लक्ष्मणगढ प्रधान मदन सेवदा, लक्ष्मणगढ नगर पालिका सभापति मुस्तफा कुरैशी, उपखण्ड अधिकारी राजेश मीणा,घीसाराम भास्कर ने अपना उद्बोधन दिया। इससे पूर्व प्रभारी मंत्री रावत का सरपंच सुंदर देवी ने शॉल व चुनड़ी ओढाकर तथा लक्ष्मणगढ़ विधायक डोटासरा सहित अतिथियों का साफा, माला, शॉल ओढाकर सम्मान किया गया।
समारोह में  बीसूका जिला उपाध्यक्ष सुनिता गठाला, पूर्व विधायक दिलसुख राय चौधरी, लक्ष्मणगढ नगर पालिका उपाध्यक्ष बनवारी पांडे ,दिनेश कस्वां,  सरपंच प्रतिनिधि मुकेश, जिला परिषद बनवारी लाल ढाका, विप्र कल्याण बोर्ड के सदस्य पवन शर्मा, माटी कला बोर्ड के सदस्य सुरेश कुमावत, नंदलाल शर्मा, कैलाश ढाका, गोपीराम,  अतिरिक्त जिला कलेक्टर रतन कुमार, पुलिस उपाधीक्षक श्रवण झोरड़, तहसीलदार नेछवा नारायण लाल, जिला उद्योग केन्द्र महाप्रबंधक विकास सिहाग, विकास अधिकारी, जिला एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकरियों सहित जनप्रतिनिधिगण एवं ग्रामवासी बड़ी संख्या में उपस्थित रहें।  

Any Error? Report to Us
Contents May Subject to copyright 
Disclaimer: We cannot guarantee the information is 100% accurate

Post a Comment

0 Comments