अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना का आवेदन पत्र प्रारम्भ

ख़बर गवाह 

सीकर, 18 नवंबर। सहायक निदेशक, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ओम प्रकाश राहड़ ने बताया कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा संचालित अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना का शैक्षणिक सत्र 2022—23 में आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।
उन्होंने बताया कि योजनान्तर्गत् शैक्षणिक सत्र 2022—23 में एससी,  एसटी, ओबीसी,  एमबीसी,  ईडब्ल्यूएस एवं अल्पसंख्यक के छात्र जो जिला मुख्यालय पर संचालित समस्त स्नातक एवं स्नातकोतर राजकीय महाविद्यालयों की कक्षा में नियमित रूप से अध्ययनरत छात्र जो घर से दूर रहकर अन्य स्थान पर कमरा किराये पर लेकर अध्ययन करते है उन छात्रों के लिए आवास,  भोजन एवं बिजली—पानी सुविधाओं के लिए पुनर्भरण राशि के रूप में अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना के अन्तर्गत दो हजार रूपये (अधिकतम 10 माह के लिए) प्रतिमाह प्रतिवर्ष दी जावेगी।
सहायक निदेशक ने बताया कि योजना में छात्रों को ओनलाईन आवेदन प्रस्तुत किये जाने की व्यवस्था लागू की गई है। योजनान्तर्गत इच्छुक छात्र द्वारा जनआधार कार्ड से ई—मित्र, एसएसओ आईडी के माध्यम से पोर्टल पर आवेदन कर सकता है।

   

योजना के बारे में दिशा—निर्देश एवं विस्तृत विवरण विभाग की वेबसाईस http://sje.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध है। योजना का आवेदन पत्र प्राप्त कर छात्र वर्तमान में जिस राजकीय महाविद्यालय में अध्ययनरत है, उस महाविद्यालय के द्वारा ओनलाईन प्राप्त आवेदन पत्रों की गहन जांच कर आवेदन पत्र स्वीकृतकर्ता अधिकारी को भिजवाया जायेगा। योजनान्तर्गत् निर्धारित राशि का भुगतान लाभार्थी के खाते में डीबीटी किया जाएगा।



Any Error? Report to Us
Contents May Subject to copyright 
Disclaimer: We cannot guarantee the information is 100% accurate

Post a Comment

0 Comments