मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का प्रचार—प्रसार के लिए आईईसी सामग्री करें प्रदर्शित

ख़बर गवाह 

 जिले के प्रभारी सचिव दिनेश कुमार ने किया रींगस, श्रीमाधोपुर एवं कांवट में निरीक्षण


रींगस में वन पौधशाला में अर्जुन की छाल का पौधारोपण किया

श्रीमाधोपुर,खण्डेला उपखण्ड क्षेत्रों का सघन निरीक्षण कर जांची व्यवस्थाएं
 
सीकर 18 नवम्बर। कृषि एवं उद्यानिकी विभाग के प्रमुख शासन सचिव एवं जिले के प्रभारी सचिव दिनेश कुमार ने शुक्रवार को जिले के रींगस, श्रीमाधोपुर एवं कांवट में निरीक्षण कर राज्य सरकार की फ्लेगशीप योजनाओं की क्रियान्विति का सघन निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से संबंधित जेड़ी अस्पताल रींगस, रींगस के औद्यौगिक क्षेत्र में प्रिंसा फुटप्रिंट, वन विभाग की नर्सरी रींगस, श्रीमाधोपुर में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, महात्मागांधी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय श्रीमाधोपुर,राजस्थान एग्रो प्रोसेसिंग, एग्री बिजनेस एवं एग्री एक्सपोर्ट प्रमोशन नीति के तहत राजस्थान राज्य कृषि विपणन बोर्ड द्वारा सहायता प्राप्त मैसर्स जगदम्बा इण्डस्ट्रीज प्लांट कांवट का निरीक्षण कर मूंगफली से निकलने वाले तेल की विधि के बोर में प्लांट प्रबंधक हरलाल से जानकारी प्राप्त की।
        प्रभारी सचिव ने फ्लैगशीप योजना अन्तर्गत मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना में लाभान्वित इकाई मैर्सस प्रीशा फुटप्रिंट रींगस का निरीक्षण किया तथा तकनीकी स्टाफ व मजदूरों को सेफ्टी किट एवं सेफ्टी जूते दिये जाने के निर्देश दिए।
   जिले के प्रभारी सचिव दिनेश कुमार ने रींगस में वन पौधशाला का निरीक्षण कर लगाए गए पौधों की जानकारी उपवन संरक्षक वीरेन्द्र कृष्णियां से प्राप्त की एवं उपवन संरक्षक को निर्देश दिये की आमजन को पौध वितरण की जानकारी दी जाये जिससे वो पर्यावरण संरक्षण में अपनी भागीदारी निभा सके। उन्होंने मनरेगा स्थलों पर भी मजदूरों को भी पौधे वितरण किये जाए। उन्होंने उपवन संरक्षक को पौधशाला में तुलसी, नीम, जामुन, शीशम, लैसवा, रोहीड़ा के पौधो के साथ ही इमली, मोंरीगा की पौध तैयार करने के निर्देश दिये। इस दौरान उन्होंने पौधशाला में अर्जुन की छाल का पौधारोपण भी किया।
       प्रभारी सचिव दिनेश कुमार ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में सम्बद्ध रींगस में जेडी प्राइवेट अस्पताल का भी निरीक्षण किया। उन्होंने रींगस के जेडी अस्पताल में जाकर योजना के प्रचार प्रसार, वार्ड में योजना के तहत भर्ती रोगियों की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने इस अस्पताल में योजना के तहत भर्ती बावडी निवासी पूजा, जेतुसर निवासी मनोहरी और सुखसिंह का बास निवासी आंची देवी से योजना के बारे में जानकारी ली। लाभार्थियों ने प्रभारी सचिव को बताया कि अस्पताल में उनका योजना के तहत नि:शुल्क उपचार चल रहा है। अभी तक कोई पैसा खर्च नहीं हुआ है। सरकार की यह योजना गरीब लोगों के लिए कल्याणकारी साबित हो रही है। यहां जिला कलेक्टर डॉ अमित यादव व मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ निर्मल सिंह ने योजना के प्रचार—प्रसार व प्रभावी क्रियान्वयन के लिए किए गए प्रयासों की जानकारी दी।
         प्रभारी सचिव दिनेश कुमार ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र श्रीमाधोपुर का निरीक्षण कर मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, निरोगी राजस्थान के तहत मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना के तहत संस्थान पर दवाइयों की उपलब्ध्ता, आपूर्ति और खपत की जानकारी ली। वहीं मुख्यमंत्री निशुल्क जांच योजना के तहत जांच की स्थित उपकरण आदि का जायजा लिया।


  उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ निर्मल सिंह के साथ वार्डों में जाकर भर्ती रोगियों से उनको उपलब्ध करवाई कई चिकित्सकीय सेवाओं व सुविधा के बारे में जानकारी ली। सीएचसी प्रभारी डॉ राजेश मंगावा ने बताया की सर्जन व गायनिक का पद रिक्त होने पर संस्थान में बाहर से चिकित्सक बुलाकर आमजन को यह सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है।
प्रभारी सचिव ने लैबर रूम, ऑपरेशन थियेटर, वार्ड, नर्सिंग स्टेशन, ब्लड स्टोरेज यूनिट, मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना काउन्टर पर जाकर व्यवस्थाएं देखी।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ निर्मल सिंह ने दवाइयों की खरीद के लिए जिला स्तर से दिए गए बजट व जिला औषधि भण्डार में दवाइयों की उपलब्धता की जानकारी दी। साथ ही उन्होंने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत सरकारी अस्पतालों व प्राइवेट अस्पतालों में बुक किए गए क्लेम और कंपनी की ओर से किए गए भुगतान की स्थिति की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सीकर जिले में सरकारी अस्पतालों में आमजन को गुणवत्तापूर्ण चिकित्सकीय सेवाएं दी जा रही है। साथ ही दवाइयां व जांचों की सुविधा की निशुल्क उपलब्ध करवाई जा रही है।

     प्रभारी सचिव दिनेश कुमार ने श्रीमाधोपुर के महात्मा गांधी राजकीय उच्च माध्यमिक (अंग्रेजी माध्यम) विद्यालय का आकस्मिक निरीक्षण कर विद्यालय के शैक्षणिक स्तर एवं मिड डे मील की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कक्षा 5 व कक्षा 8 एवं डिजीटल कक्षा का निरीक्षण कर छात्रों के साथ संवाद स्थापित कर गणित एवं अंग्रेजी के प्रश्न पूछे जिनका उत्तर छात्रों ने आत्मविश्वास के साथ दिया। विद्यालय प्रभारी बाबूलाल यादव ने बताया कि विद्यालय में मीनू के अनुसार एमडीएम बनाया गया था, विद्यालय का नामांकन 497 है, जिसमें से आज 444 विद्यार्थी उपस्थित रहें। इस विद्यालय के छात्र—छात्रा जिला स्तर में विभिन्न खेलकूद प्रतियोगिताओं में अव्वल रहें है।  प्रभारी सचिव ने विद्यार्थियों से भी बात  की और उनका उत्साहवर्धन किया। उन्होंने कक्षा 5 के छात्रों से पढ़ाई , खेल के बारे में पूछा एवं छात्रों को पढ़ाई व खेल में रूचि रखने के निर्देश दिये तथा विद्यालय की उपस्थिति पंजीका का निरीक्षण किया।
      प्रभारी सचिव ने कांवट में एग्रो प्लांट का किया निरीक्षण :—
प्रभारी सचिव दिनेश कुमार ने कांवट में राजस्थान एग्रो प्रोसेसिंग, एग्री बिजनेस एवं एग्री एक्सपोर्ट प्रमोशन नीति के तहत राजस्थान राज्य कृषि विपणन बोर्ड द्वारा सहायता प्राप्त मैसर्स जगदम्बा इण्डस्ट्रीज प्लांट कांवट का निरीक्षण कर मूंगफली को छिलने, तेल निकलने की विधि के बारे में प्लांट प्रबंधक हरलाल से जानकारी प्राप्त की। उन्होंने आस—पास के किसानों से  मूंगफली खरीदने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्राप्त की। प्रबंधक हरलाल ने सचिव को बताया कि एक और प्लांट स्थापित करने की कार्य योजना है। सचिव ने कहा कि इस एग्रो प्लांट से किसानों को फायदा मिलेगा।
   निरीक्षण के दौरान अतिरिक्त जिला कलेक्टर सीकर रतन कुमार, नीमकाथाना अनिल महला, नीमकाथाना उपखण्ड अधिकारी बृजेश गुप्ता, श्रीमाधोपुर उपखण्ड अधिकारी दिलीप सिंह,  तहसीलदार रींगस सुमन चौधरी, संयुक्त निदेशक कृषि प्रमोद कुमार उपनिदेशक कृषि, हरलाल सिंह बाजिया,हरदेव बिजारणिया, क्षेत्रीय प्रबंधक रीको अनिल खण्डेलवाल, जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक विकास सिहाग,सीएमएचओ डॉ. निर्मल सिंह, बीसीएमओ श्रीमाधोपुर डॉ राजेश मंगावा,करडका सरपंच बरफी देवी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नीमकाथाना रतन लाल भार्गव सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।


Any Error? Report to Us
Contents May Subject to copyright 
Disclaimer: We cannot guarantee the information is 100% accurate

Post a Comment

0 Comments