समूह संबल संवाद व आमुखीकरण कार्यशाला आयोजित

 ख़बर गवाह 

राज्य सरकार महिला सशक्तिकरण व महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में हर संभव मदद का प्रयास कर रही है — ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री मीना

मंत्री मीना ने समूह की महिलाओ द्वारा तैयार उत्पादों की स्टॉलों का निरीक्षण कर ली जानकारी

सीकर 23 नवम्बर। ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री रमेश चन्द मीना ने कहा कि राजीविका के समूहों से जुडी महिलाओं को सशक्त व आत्मनिर्भर बनाने के लिए राज्य सरकार हर संभव मदद का प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि समूह की महिलाओं द्वारा तैयार उत्पाद बाजार में अच्छे बजट में तथा ऑनलाइन के माध्यम से बिक्री हो, इसकी कार्ययोजना तैयार की जाये।  मंत्री मीना रेलवे सामुदायिक भवन सीकर में आयोजित राजीविका की महिलाओं के साथ समूह संबल संवाद व आमुखीकरण कार्यशाला में बोल रहे थे।
ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री मीना ने कहा कि महिलाएं उत्पाद का  प्रशिक्षण लेकर अच्छी गुणवत्ता के उत्पाद तैयार करें ताकि उनकी मांग भी बढ़ सके व आजकल ऑनलाईन का चलन है तो निर्मित उत्पाद बाजारों व आनलाईन कम्पनियों में अच्छी कीमत पर बिक्री की जा सके।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मंशा है कि गांव की गरीब महिलाएं किसी भी प्रकार की सुविधाओं से वंचित नहीं रहें, ग्रामीण क्षेत्रों की गरीब महिलाओं का विकास किस प्रकार किया जा सकता है, इसी दिशा में राज्य सरकार लगातार कदम बढ़ा रही है।
मंत्री मीना ने कहा कि राज्य सरकार ने विभिन्न योजनाओं के माध्यम से महिलाओं को लाभान्वित किया है। जिसमें महिलाओं को किस प्रकार बिना किसी परेशानी के घर बैठे बैंक से ऋण किस प्रकार मिले। उन्होंने बताया कि जिले में लगभग 65 हजार समूह चल रहे है जिनमें लगभग सभी को ऋण  मिले ताकि समूहों में गांव की हर गरीब महिला जुड़े जिससे वें आर्थिक लाभ अर्जित कर अपने परिवार को चला सके। समूह की एक्सपर्ट महिलायें, नई जुड़ी महिला सदस्यों को प्रशिक्षण के माध्यम से जानकारी दें और उनकों कार्य के प्रति प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि जिले में 600 ग्राम संगठन है इनमें कार्यालय भवन बनाने के लिए राज्य सरकार प्रयास कर रही है जिससे कि ग्राम स्तर की महिलाएं को अपने समूहों की बैठक करने व समूहों के कार्य करने में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं हो।
मंत्री मीना ने कहा कि ग्राम  स्तर संगठन के लिए भवन निर्माण के लिए स्थानीय विधायक कोष व जिला कलेक्टर के नवाचार फण्ड से कार्य करेंगे। समूहों के कार्यो में 50 प्रतिशत महिलायें ही मेट बनेगी ये आदेश भी राज्य सरकार द्वारा जारी कर दिए है। वहीं विभाग के प्रचार—प्रसार का पैसा भी महिलाओं में व्यय किया जायेगा। उन्होंने बताया कि अपना खेत, अपना काम योजना में महिलाओं को काम दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि समूह की महिलाये दूसरे राज्यों में भम्रण कर वहां के समूहों द्वारा किए जा रहे कामों को देखे और अपने कार्यों में बढ़ोतरी करने के लिए अच्छे उत्पाद तैयार कर विक्रय के लिए ऑनलाइन कपनी के माध्यम से सेल करना शुरू करें।
कार्यक्रम में सीकर विधायक राजेंद्र पारीक ने कहा की राजीविका की महिलायें अलग-अलग तरीके से अपने—अपने उत्पाद तैयार कर रही है। महिलाओं के सामने सबसे बड़ी समस्या विपणन व मार्केटिंग की है। इसके लिए जिले में अर्बन हॉट मार्केटिंग प्रोडक्ट लगवाएं ताकि महिलाओं द्वारा तैयार विभिन्न उत्पाद अच्छी कीमत पर बेचें जा सके।
बीसूका जिला उपाध्यक्ष सुनीता गठाला ने कहा कि राजीविका से जुड़कर महिलाये समाज ही नहीं बल्कि महिला सशक्तिकरण को भी बल दे रही है। समूह की महिलाएं राज्य सरकार की योजनाओं की जानकरी लेकर लाभान्वित हो। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, जन आधार सहित विभिन्न योजनाएं चला रही है ताकि महिलाएं इनसे जुड़कर लाभान्वित हो सके।
जिला कलेक्टर डॉ. अमित यादव ने कहा कि महिलाओं का विकास होगा तो समाज का विकास होगा। समूह से जुड़कर महिलायें अपना जीवन यापन कर रही है। उन्होंने कहा कि महिलाएं जागरूक होकर काम करें, इसके लिए जिले के कलस्टर वाइज दुकानें नि:शुल्क आवंटन की जा रही है। जिले में महिलाओ का नवाचार सक्षम है, महिलायें आत्मनिर्भर बनकर बैंकिंग क्षेत्र व अन्य विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओ से लाभान्वित हो रही है। उन्होंने कहा कि महिला सशक्तिकरण हो और महिलाओं को जागरूक करना ही समूहों का मुख्य उदेश्य है।
राजिविका से जुडी हुई महिलाओं ने मंच पर अपने अनुभव साझा किए की किस तरह यह योजना उनके जीवन में मददगार साबित हुए है।
कार्यक्रम से पूर्व सभी अतिथियों ने माँ सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। वहीं कार्यक्रम में पलसाना, सीकर, पिपराली सहित 12 ब्लॉक की विभिन्न समूहों द्वारा तैयार किए जा रहे उत्पादों की 12 स्टॉल लगाई गयी जिसमे समूह द्वारा विभिन्न कार्य आचार बनाने, अगरबत्ती बनाने, मसाला बनाने, साबुन बनाने, मोरपँख, चूड़ियाँ बनाने सहित विभिन्न कार्यों के नवाचार शामिल किये गए है। जिनका मंत्री मीना ने निरीक्षण कर उत्पादों के संबंध में जानकारी प्राप्त की।
सीईओ जिला परिषद सुरेश कुमार ने कार्यक्रम में आए सभी अतिथियों, राजीविका समूहों की महिलाओं को कार्यक्रम को सफल बनाने में मदद करने के लिए धन्यवाद दिया।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलेक्टर रतन कुमार, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रतिभा, एलडीएम टीसी परिहार, राजीविका जिला प्रबन्धक अर्चना मौर्य, सहायक निदेशक प्रशासनिक सुधार विभाग राकेश लाटा, सहायक जन सम्पर्क अधिकारी राकेश ढाका सहित जनप्रतिनिधि, सरपंच व जिला स्तरीय अधिकारी व राजीविका महिला समूह की महिलाएं बड़ी संख्या में उपस्थित रही।


Any Error? Report to Us
Contents May Subject to copyright 
Disclaimer: We cannot guarantee the information is 100% accurate

Post a Comment

0 Comments