जिला कलेक्टर व एसपी ने खाटूश्यामजी मेले की व्यवस्थाओं का लिया जायजा,

ख़बर गवाह 

पलसाना पंचायत समिति व सीएचसी का किया निरीक्षण

सीकर 04 नवम्बर। जिला कलेक्टर डॉ. अमित यादव व पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप ने शुक्रवार को एकादशी के पर्व पर खाटूश्यामजी में बाबा श्याम के जन्मदिवस पर आयोजित मेले की व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
इस दौरान उन्होंने मंदिर कमेटी, मुख्य मंदिर, जिगजैग, पार्किंग, श्रद्धालुओं के दर्शनो के लिए की गई व्यवस्थाओं का जायजा लेकर मंदिर कमेटी के पदाधिकारियों व संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा—निर्देश दिए।
जिला कलेक्टर ने बताया कि इस बार एकादशी को 900 से ज्यादा सुरक्षा जवान ड्यूटी पर लगाए गए है। जिसमें 350 पुलिसकर्मियों के अलावा 300 होमगार्ड और 300 सिक्योरिटी गार्ड की ड्यूटी भी लगाई है। इसके अलावा मंदिर कमेटी के गार्ड भी ड्यूटी में लगे हुए हैं। मेले में 2 ड्रोन कैमरा से सम्पूर्ण मेले पर निगरानी रखी जा रही है।


भीड़ का दबाव न बढ़े इसके लिए टुकड़ियों में दर्शन
जिला कलेक्टर ने बताया कि इस बार जन्मोत्सव पर दर्शन व्यवस्था में बदलाव किया गया। 75 फीट के जिगजैग के बाद श्रद्धालुओं को करीब 15 - 15 फीट के बाद टुकड़ियों में दर्शन करवाए जा रहे हैं। वहीं जो लोग बैरिकेडिंग में लगे हुए हैं, उनके लिए स्वयंसेवक पानी की व्यवस्था करने में लगे हुए हैं।
मंदिर से 3 किलोमीटर पहले से गाड़ियों की पार्किंग शुरू
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि बाबा खाटू श्याम के जन्मोत्सव के मौके पर राजस्थान के अलावा हरियाणा और पंजाब, दिल्ली और उत्तर प्रदेश सहित करीब 10 राज्यों से भक्त दर्शन करने के लिए आते हैं। ऐसे में यहां मंडा रूट पर खाटू कस्बे से करीब 3 किलोमीटर पहले से ही सड़क पर गाड़ियों की पार्किंग की गई है। इसके अलावा प्रशासन की ओर से बनाई गई पार्किंग में भी गाड़ियां पार्क की गई है। वहीं रींगस - खाटू मार्ग भी पूरी तरह से श्रद्धालुओं से भरा हुआ है।
पलसाना पंचायत समिति व सीएचसी का किया निरीक्षण
जिला कलेक्टर डॉ. अमित यादव ने शुक्रवार को पलसाना पंचायत समिति कार्यालय का भी औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि राज्य सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं, वृद्धावस्था पेंशन, पालनहार, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना सहित सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में अधिकाधिक लोगों को लाभान्वित करना सुनिश्चित करें। वहीं पलसाना सीएचसी में मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा व जांच योजना, मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना में अधिकाधिक लोगों का पंजीयन करने, अस्पताल में दवाईयों की उपलब्धता, साफ—सफाई की व्यवस्थाओं की निरीक्षण कर चिकित्सा प्रभारी अधिकारी को आवश्यक दिशा—निर्देश दिए। इस दौरान अतिरिक्त जिला कलेक्टर रतन कुमार, सहायक कलेक्टर अर्चना चौधरी, तहसीलदार विपुल चौधरी विकास अधिकारी पलसाना गोपाल सिंह सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।


Any Error? Report to Us
Contents May Subject to copyright 
Disclaimer: We cannot guarantee the information is 100% accurate

Post a Comment

0 Comments