नव भारत साक्षरता कार्यक्रम के तहत कार्यशाला आयोजित

ख़बर गवाह 

सीकर 20 दिसम्बर। नव भारत साक्षरता कार्यक्रम के प्रभावी क्रियान्वयन के बारे में पंचायत समिति सभागार में मंगलवार को एस.डी.एम राजेश कुमार मीना की अध्यक्षता में कार्यशाला का आयोजन किया गया । जिला साक्षरता अधिकारी राकेश कुमार लाटा ने साक्षरता एवं सतत शिक्षा विभाग के द्वारा आवंटित लक्ष्य के अनुसार असाक्षरों का  सर्वे विद्यालयों में  पी ई ई ओ के अधीन साक्षरता सह प्रभारी शिक्षक सर्वेयर तथा स्वयंसेवी शिक्षक के द्वारा डाटा एन आई एल पी पोर्टल कार्य सात दिवसों में पूर्ण करने के बारे में बताया।


 असाक्षरों के सर्वे डाटा अपलोड के पश्चात स्वयंसेवी शिक्षकों के सहयोग से एन आई एल पी एप के माध्यम से ऑनलाइन तथा ऑफलाइन टीचिंग करवाई जायेगी,विद्यालय के साक्षरता सह प्रभारी शिक्षक मॉनिटरिंग करेंगे,स्वयसेवी शिक्षक के रूप में विद्यार्थी,साक्षरता कार्य के लिए आवंटित मुख्यमंत्री युवा संबल के लाभार्थी,भूतपूर्व सैनिक,अन्य साक्षरता प्रेमी हो सकते है,बेसिक साक्षरता के साथ साथ,वित्तीय ,आपदा प्रबंधन,चुनावी साक्षरता क्रिटिकल जीवन कोशल के बारे में ,राजीविका,शीर्ष बैंक, आईसीडीएस ,रसद विभाग,अल्पसंख्यक विभाग तथा अन्य संस्थानों से सहयोग प्राप्त किया जा रहा है।
बैठक में सर्वे डाटा अपलोड करने तकनीकी जानकारी सूचना सहायक मुकेश कुमार ने दी।
सीबीईओ रामनिवास शर्मा ने समस्त पी.ई.ई.ओ को समय पर सर्वे डाटा अपलोड के निर्देश दिए। इस अवसर पर एसीबीईओ प्यारेलाल पूनिया ,समस्त प्रिंसिपल तथा मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के युवा जन उपस्थित थे।


Any Error? Report to Us
Contents May Subject to copyright 
Disclaimer: We cannot guarantee the information is 100% accurate

Post a Comment

0 Comments