जिला स्तरीय कृषि समिति की बैठक आयोजित

 ख़बर गवाह 

राजस्थान कृषि छात्रवृत्ति योजना के तहत कृषि विषय अध्यनरत  बालिकाओं को अधिक से अधिक लाभान्वित करें: जिला कलेक्टर

सीकर, 7 दिसंबर। जिला कलेक्टर डॉ अमित यादव ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला स्तरीय कृषि समिति की बैठक में कार्य की प्रगति और सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा कर कम प्रगति वाली विभागीय योजनाओं में अधिक प्रगति करने तथा विभाग के अपूर्ण चल रहे कार्यों को समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए।
जिला कलेक्टर डॉ अमित यादव ने विभाग की प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की विस्तार से समीक्षा की तथा एचडीएफसी बैंक के प्रतिनिधियों को इस संबंध में किसानों द्वारा दिए जाने वाले  प्रीमियम और मिलने वाले मुआवजे की विस्तृत  रिपोर्ट पेश करने और विभागीय अधिकारिओं को  प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के संबंध में  किसानों को अधिक से अधिक जागरूक करने तथा ज़िले में  किसानों के लिए उर्वरकों की पूर्ण उपलब्धता बनाए रखने,  विभाग की तालाबंदी योजना के तहत किसानों को मिलने वाले अनुदान में आ रही समस्याओं को दूर करने के लिए विभाग को पत्र लिखने, राजस्थान कृषि छात्रवृत्ति योजना के तहत  बालिकाओं को मिलने वाली छात्रवृत्ति की कम प्रगति  होने पर विभागीय योजना बनाकर  कृषि संकाय की बालिकाओं को योजना का लाभ दिलाने के निर्देश दिए।
इस दौरान उपनिदेशक कृषि विभाग हरदेव सिंह बाजिया ने जिला कलेक्टर डॉ अमित यादव को रबी 2022-23  में  विभिन्न फसलों की बुवाई और फसल स्थिति, ज़िले में  उर्वरकों की उपलब्धता और वितरण,  बीजों की उपलब्धता और वितरण, विभागीय योजनाओं की वित्तीय प्रगति, गुण नियंत्रण कार्यक्रम की प्रगति,  बीज मिनी किट वितरण  तथा कृषि विभाग की मुख्य गतिविधियों के संबंध में विस्तृत रिपोर्ट पेश की।
 जिला कलेक्टर डॉ अमित यादव ने बैठक में विभाग की आत्मा योजना की प्रगति कार्यो की विस्तार से समीक्षा की तथा उप निदेशक कृषि एवं पदेन परियोजना निदेशक आत्मा, सीकर  सत्यनारायण गढ़वाल को बकाया बजट के लिए विभाग को पत्र लिखने  तथा कृषकों को कृषि की आधुनिक  कृषि विधाओं के बारे में जागरूक करने  और कृषि नवाचार के लिए प्रेरित करने के लिए जिला स्तरीय और अंतर्राराज्यीय स्तरीय कृषक प्रशिक्षण के आयोजन करने के निर्देश दिए।
बैठक में डीडीएम नाबार्ड एमएल मीना, संयुक्त निदेशक पशुपालन सुमित्रा खीचड़ तथा संबंधित विभागीय अधिकारी और प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना से जुड़े बैंको के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

       

Any Error? Report to Us
Contents May Subject to copyright 
Disclaimer: We cannot guarantee the information is 100% accurate

Post a Comment

0 Comments