सुरक्षित बचपन, सुरक्षित सीक

ख़बर गवाह 

 सुरक्षित बचपन, सुरक्षित सीकर पर कार्यशाला आयोजित


सीकर 11 फरवरी। जिला प्रशासन सीकर,बाल अधिकारिता, महिला अधिकारिता विभाग एवं चाईल्ड लाईन सीकर के संयुक्त तत्वावधान में शनिवार को एलन कोचिंग संस्थान सीकर में स्पर्श अभियान की शुरुआत गई। कार्यक्रम में पंचायती राज विभाग सचिव नवीन जैन का जिला कलेक्टर डॉ. अमित यादव ने व अन्य पदाधिकारियों का स्वागत एलन सीकर सेन्टर हेड सुरेन्द्र सहारण द्वारा बुके देकर किया गया। एक दिवसीय जिला स्तरीय कार्यशाला का उद्देश्य बच्चों व किशोरियों के साथ बढ़ रहे यौन अपराधों को रोकने के लिए शिक्षकों को जागरूक, प्रशिक्षित करना है।
कार्यशाला में मुख्य संदर्भ वक्ता ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के सचिव नवीन जैन व विक्रम राघव एवं प्रियका कपूर द्वारा शिक्षकों को सुरक्षित, असुरक्षित स्पर्श की पहचान, बचाव के तरीकों के बारे में विस्तार से प्रशिक्षित किया गया। उन्होंने बताया कि सुरक्षित बचपन, जागरूक किशोर व जिम्मेदार युवा की थीम को लेकर स्पर्श अभियान राजस्थान के 2500 स्कूलों में 7 लाख से अधिक बच्चों व हजारों शिक्षकों को प्रशिक्षित कर चुका है।
सचिव जैन ने बच्चों के साथ हो रही दुष्कर्म की घटनाओं के चिंतानजक आंकड़ों, लड़कों के भी असुरक्षित होने, बारह साल के छात्र-छात्राओं को अनिवार्य रूप से सेफ व अनसेफ व उससे बचाव के लिए जो गो-टेल सहित शिक्षकों के साथ दो तरफा संवाद के माध्यम से प्रशिक्षुओं को जागरूक किया। उन्होंने शिक्षकों का आव्हान किया कि वें अपने सरकारी व आस—पास के निजी स्कूलों में हर तीन महीने में विभिन्न माध्यमों (प्रोजेक्टर, फ्लिपकार्ट, फ्लेक्स) से इस गंभीर विषय पर छात्र-छात्राओं को जागरूक करें। किसी भी बच्चे के साथ कोई दुर्व्यवहार होने पर चाईल्ड लाईन 1098 को काल किया जा सकता है।
कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए जिला कलेक्टर डॉ. अमित यादव ने सीकर के सभी सरकारी व निजी विद्यालयों में स्पर्श अभियान सुनिश्चित करने का विश्वास दिलाया। अंत में डॉ. गार्गी शर्मा सहायक निदेशक बाल अधिकारिता विभाग द्वारा वक्ताओं व शिक्षकों का आभार व्यक्त किया गया। उन्होंने बताया कि इस प्रशिक्षण में 1800 शिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया जो अपने विद्यालयों में जाकर बच्चों को सुरक्षित व असुरक्षित स्पर्श के बारे में जानकारी देगें। एलन संस्थान द्वारा अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट कर राष्ट्रगान के साथ एक दिवसीय कार्यशाला का समापन किया गया। कार्यशाला में राकेश कुमार अतिरिक्त जिला कलेक्टर सीकर, एसडीएम गरिमा लाटा, सहायक निदेशक बाल अधिकारिता विभाग डॉ. गार्गी शर्मा, सहायक निदेशक महिला अधिकारिता विभाग डॉ. अनुराधा सक्सेना, डॉ. सुदीप गोयल निदेशक चाईल्ड लाईन, सुरेन्द्र सहारण सेन्टर हेड एलन सीकर, राकेश गढ़वाल सहायक निदेशक शिक्षा विभाग सहित एलन व चाईल्ड लाईन की सम्पूर्ण टीम उपस्थित रही।




Any Error? Report to Us
Contents May Subject to copyright 
Disclaimer: We cannot guarantee the information is 100% accurate

Post a Comment

0 Comments