राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं और सुजस एप के बारे में दी जानकारी

ख़बर गवाह 

सीकर, 3 फरवरी। राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं की जानकारी कोचिंग संस्थानों और कॉलेजों तक पहुंचाने के अभियान की शुक्रवार को शुरुआत हुई। सहायक निदेशक सूचना एवं जनसंपर्क विभाग सीकर पूरणमल और सहायक जनसंपर्क अधिकारी राकेश कुमार ढाका की टीम ने जिला मुख्यालय पर श्रीराम कोचिंग क्लासेज और एडवांस केरियर इंस्टीट्यूट में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं की जानकारी दी गई तथा इस बारे में दूसरों को भी जागरूक करने और योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया गया।


इस दौरान सहायक निदेशक पूरण मल ने विद्यार्थियों को बताया कि राज्य सरकार ने आम लोगो के लिए विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाएं चला रखी है जैसे सरकार ने समस्त प्रदेशवासियों को चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना द्वारा सालाना 850 में दस लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध करवा रही है जो अपने आप में ऐतिहासिक है तथा इसी के तहत चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना में किसी दुर्घटना में मृत्यु होने पर 5 लाख रुपए का बीमा मिलता है। उन्होंने बताया कि चिरंजीवी जीवन रक्षक योजना के तहत सड़क दुर्घटना में गंभीर घायल को अस्पताल पहुंचाने पर पांच हजार रुपए की सम्मानित राशि और प्रशस्ति पत्र दिया जाता है तथा बच्चियों और महिलाओं को माहवारी के दौरान संबल देने के लिए उड़ान योजना चला रखी है जिसके तहत हर महीने 12 सैनिटरी पैड मिलते है। उन्होंने कहा कि बेरोजगार युवाओं को संबल देने के लिए मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के तहत बेरोजगारी भत्ता दिया जा रहा तथा अलावा इंदिरा रसोई योजना के द्वारा शहरवासियों को 8 रुपए में भरपेट खाना मिल रहा है और इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना में जरूरतमंद लोंगो को रोजगार उपलब्ध करवाया जा रहा है।
इस दौरान सहायक जनसंपर्क अधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में 90 प्रतिशत प्रदेशवासियों को बीमा योजना का लाभ दिया जा रहा है। इस दौरान उन्होंने कोचिंग संस्थान के संचालकों से अनुरोध किया कि उनके यहां अगर कोई ऐसा कर्मचारी हो जिसका चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा नहीं है तो वो अपने स्तर पर उनका इस योजना में स्वास्थ्य बीमा करवाएं और ऐसे कर्मचारियों को स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ प्रदान करावें।
उन्होंने कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थी सूजस एप पर उपलब्ध राजस्थान सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं और महत्वपूर्ण निर्णयों की जानकारी लेकर अपनी तैयारी और अच्छी कर सकते है, इसके लिए एप पर प्रतिदिन आने वाला 'सुजस-ई-बुलेटिन', सुजस वीडियो बुलेटिन और सुजस ऑडियो बुलेटिन द्वारा करेंट अफेयर्स की अच्छी तैयार कर सकते है। उन्होंने बताया कि सुजस मासिक पत्रिका, पूर्व के अंक, जिला दर्शन पुस्तिका प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को अब सुजस एप पर उपलब्ध रहेगी, इसलिए वहां से डाउनलोड करके अपने तैयारी को और मजबूत कर सकते है। राजस्थान प्रशासनिक सेवाओं की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए सुजस एप बहुत महत्वपूर्ण है। इस अवसर पर उन्होंने विद्याथियों को उनके मोबाईल पर सुजस ऐप भी डाउनलोड करवाया।
इस दौरान निदेशक एडवांस करियर इंस्टीट्यूट महेंद्र वालिया, चेयरमैन संदीप चौधरी, अध्यापक विकास सैनी तथा निदेशक श्रीराम कोचिंग क्लासेज सुभाष मील, भारत सोनी सहित प्रतियोगी परीक्षार्थी बड़ी संख्या में उपस्थित थे।


Any Error? Report to Us
Contents May Subject to copyright 
Disclaimer: We cannot guarantee the information is 100% accurate

Post a Comment

0 Comments