वित्तीय साक्षरता सप्ताह आज से

ख़बर गवाह 

सीकर 13 फरवरी। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा 13 से 17 फरवरी, 2023 तक देशभर में वित्तीय साक्षरता सप्ताह आयोजित किया जा रहा है, जिसका विषय ‘‘सही वित्तीय बर्ताव, करें आपका बचाव’’ है, जो वित्तीय शिक्षा के लिए राष्ट्रीय रणनीति 2020-2025 के समग्र रणनीतिक उद्देश्यों के अनुरूप हैं। यह एक अखिल भारतीय जागरूकता कार्यक्रम है, जिसका उद्देश्य बचत, योजना और बजट निर्माण एवं डिजिटल वित्तीय सेवाओं का विवेकपूर्ण उपयोग जैसे विषयों के बारे में जागरूकता पैदा करना है।
अग्रणी बैंक प्रबंधक टीसी परिहार ने बताया कि वित्तीय साक्षरता सप्ताह के अन्तर्गत जिले में विभिन्न जगहों पर साक्षरता कैंप आयोजित किए जाएंगे। इन कैंपों के माध्यम से लोगों में डिजिटल लेनदेन को सुरक्षित रूप से प्रोत्साहित किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि वित्तीय साक्षरता सप्ताह का आयोजन हर वर्ष देशभर में बैंकों और जनता के बीच संपर्क बनाने और वित्तीय शिक्षा संदेशों का प्रचार-प्रसार करने के लिए किया जाता है।
उन्होंने बताया कि यह एक अखिल भारतीय जागरूकता कार्यक्रम है, जिसका उद्देश्य डिजिटल लेन-देन की सुविधा, डिजिटल लेनदेन की सुरक्षा और ग्राहकों की सुरक्षा जैसे विषयों के बारे में जागरूकता पैदा करना है। साइबर धोखाधड़ी से जुड़े मामले काफी बढ़ गए है हर जगह धोखाधड़ी के केस सामने आते है। इस तरह के केस ज्यादातर ग्रामीण या फिर कम पढ़े-लिखे लोगों के साथ होते है। इस तरह की धोखाधड़ी में लोग आपको कुछ प्रलोभन देकर या सरकारी योजनाओं के तहत आपको पैसा मिलेगा, जैसी बातें करते है. इसके बाद कुछ लोग अज्ञात व्यक्तियों को अपनी पर्सनल डिटेल्स दे बैठते है, ऐसे में उनके साथ फर्जी तरीके से धोखाधड़ी हो जाती है। वित्तीय साक्षरता कैम्प के माध्यम से इन धोखाधड़ी से बचने के लिए जागरूक किया जाएगा।



Any Error? Report to Us
Contents May Subject to copyright 
Disclaimer: We cannot guarantee the information is 100% accurate

Post a Comment

0 Comments