शिक्षा के बिना जीवन में अंधेरा - डोटासरा

ख़बर गवाह 

 राज्य सरकार ने बजट में कोरोना काल में अनाथ हुए बच्चों को सरकारी नौकरी देने की घोषणा अनुकरणीय पहल - प्रभारी मंत्री रावत

सीकर 11 फरवरी। उद्योग, वाणिज्य, राजकीय उपक्रम, देवस्थान मंत्री एवं जिले की प्रभारी मंत्री शकुन्तला रावत ने कहा कि राज्य सरकार ने बजट में कोरोना काल में अनाथ हुए बच्चों को सरकारी नौकरी देने की घोषणा करने की अनुकरणीय पहल की है। प्रभारी मंत्री शकुन्तला रावत शनिवार को दिल्ली पब्लिक स्कूल वर्ल्ड इंटरनेशनल स्कूल सीकर में आयोजित वार्षिकोत्सव कार्यक्रम में बोल रही थी। उन्होंने कहा कि बजट घोषणानुसार अनाथ बच्चों को सरकारी नौकरी मिलने से उनकों संबल प्राप्त होगा।  उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना प्रदेश के लोगों के स्वास्थ्य लिए वरदान साबित हुई है जिसकों देखते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 10 लाख रूपये की राशि को बढ़ाकर इस वर्ष के बजट में 25 लाख रूपये किए जाने की घोषणा की है। वहीं उन्होंने कहा कि बजट घोषणा में बीपीएल तथा उज्जवला योजना में शामिल निम्न आय वर्ग के परिवारों की महिलाओं को घरेलू सिंलेण्डर की राशि 500 रूपये में उपलब्ध करवाये जाने की घोषणा सराहनीय प्रयास है।
कार्यक्रम में पूर्व शिक्षा राज्यमंत्री एवं लक्ष्मणगढ़ विधायक गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा कि शिक्षा के बिना जीवन में अंधेरा है। उन्होंने कहा कि एक जमाना था जिसमें बेटियों को पढ़ाई का मौका नहीं मिल पाता था, लेकिन धीरे-धीरे समय में परिवर्तन हुआ और बालिका शिक्षा का स्तर ऊंचा उठा है। वर्तमान में लगातार शिक्षा में नवाचार किए जा रहे है और निजीकरण का दौर आने के बाद सेठ—साहूकारों ने एक से बढ़कर एक शिक्षण संस्थान शुरू कर समाज की युवा पीढ़ी को शिक्षित करने का काम कर रहे है। उन्होंने कहा कि पहले बेटियों को पढ़ने का मौका नहीं मिलता था लेकिन लोगों में जागरूकता आने से आज बेटियां पढ़ लिखकर हर क्षेत्र में आगे आकर अपना भविष्य संवार रही है। उन्होंने कहा कि आज के युग में माता-पिता अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा कैसे मिले, इसके लिए कई विकल्प ढूंढ़ते है, और वों यह चाहते है कि हमारें बच्चें अच्छी से अच्छी शिक्षा और संस्कार प्राप्त कर समाज में अपनी एक अलग पहचान स्थापित करें।
कार्यक्रम में संस्था प्रधान ताराचंद डोटासरा ने सभी अतिथियों का स्वागत व सम्मान किया। वहीं सभी अतिथियों ने उत्कृष्ट परीक्षा परिणाम प्राप्त करने वाले बालक-बालिकाओं, विद्यालय के निदेशक के.बी. यादव, डॉ अर्जुन सिंह शेखावत, डॉ. धीर सिंह शेखावत, अध्यापक बनवारी लाल नेहरा को प्रशस्ति पत्र व मोमेंटो देकर सम्मानित किया। विद्यालय के छात्र—छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की आकर्षक प्रस्तुतियां दी।
इस दौरान बीसूका जिला उपाध्यक्ष सुनीता गिठाला, जिला कलेक्टर डॉ. अमित यादव,
हनुमान मल ढाका संयुक्त सचिव मुख्यमंत्री कार्यालय जयपुर, उपखण्ड अधिकारी सीकर गरिमा लाटा, प्राचार्य समित शर्मा, उप प्राचार्य सरिता डोटासरा, नगर परिषद आयुक्त शशिकांत शर्मा, महाप्रबन्धक जिला उद्योग केन्द्र विकास सहित छात्र—छात्राएं, अभिभावक उपस्थित थे।


Any Error? Report to Us
Contents May Subject to copyright 
Disclaimer: We cannot guarantee the information is 100% accurate

Post a Comment

0 Comments