तहसीलदार सुनिश्चित करें कि पटवारी सिर्फ तहसील कार्यालय में नहीं बैठा रहे, अपनी ग्राम पंचायत में लगातार विजिट करें

ख़बर गवाह 

 जिला कलेक्टर डॉ. अमित यादव ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक आयोजित कर आवश्यक दिशा—निर्देश दिए


पटवारी अपनी ग्राम पंचायत के 500 ग्राम वासियों का एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाएं तथा विभाग से संबंधित संपूर्ण जानकारी जैसे  ईकेवाईसी, विशेष गिरदावरी जैसी महत्वपूर्ण सूचनाएं उसी व्हाट्सएप ग्रुप पर उपलब्ध करवाएं- जिला कलेक्टर

जिला कलेक्टर डॉ. अमित यादव ने राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया कि लाइट्स के 20 वर्ष से ज्यादा पुराने पेंडिंग चल रहे मामलों को गंभीरता से लेते हुए इनकी पेंडेंसी निपटाए और लाइट्स पोर्टल को हर माह अपडेट करें तथा जन लेखा समिति की अभिशंषा संख्या 16 में दर्ज प्रकरणों और राजस्थान भू राजस्व अधिनियम 1956 की धारा 136 के तहत दर्ज एवं निस्तारित प्रकरणों तथा रास्तों के विवाद की समीक्षा कर संबंधित को आवश्यक दिशा—निर्देश दिए।
जिला कलेक्टर डॉ. अमित यादव ने निर्देशित किया अतिक्रमण हटाने वाले प्रकरणों को  प्राथमिकता से निस्तारण करवाएं तथा सर्तकता विभाग को निर्देशित किया कि कलेक्ट्रेट में आने वाले परिवादियों की पूरी जानकारी रखें। उन्होंने सभी तहसीलदार और पटवारियों को अपने स्तर पर ऐसे मामलो को निस्तारित करने तथा राजकीय भूमि पर अतिक्रमण करने के मामलों में लापरवाही बरतनें और सुस्पष्ट जानकारी नहीं देने के लिए कड़ी फटकार लगाई तथा सभी एसडीओ और तहसीलदारों को निर्देशित किया कि सरकारी भूमि और चारागाहों पर हुए अतिक्रमण और एससी, एसटी जाति की भूमि पर स्वर्ण जाति के व्यक्तियों द्वारा किए गए कब्जे को उठाकर संबंधित को वापिस कब्जा दिलवाने से संबंधित प्रकरणों को प्रमुखता से लेते हुए काम करने के निर्देश दिए। उन्होंने चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना के पेंडिंग चल रहे मामलों को जल्द निपटाकर  परिवारों को आर्थिक संबल प्रदान करने तथा चिरंजीवी योजना में प्रगति के लिए खाद्य सुरक्षा योजना से वंचित रह रहे लोगों को जोड़ने की हिदायत दी।
जिला कलेक्टर डॉ. अमित यादव ने सभी तहसीलदारों को निर्देश दिए है कि वें सुनिश्चित करें कि पटवारी सिर्फ तहसील कार्यालय में न बैठा रहे बल्कि अपनी ग्राम  पंचायत में लगातार विजिट करें तथा ग्रामवासियों की समस्याओं का समाधान करें साथ ही सभी पटवारी अपनी ग्राम पंचायत के 500 ग्राम वासियों का एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाएं तथा विभाग से संबंधित संपूर्ण जानकारी जैसे ई—केवाईसी, विशेष गिरदावरी जैसी महत्वपूर्ण सूचनाएं उसी व्हाट्सएप ग्रुप पर उपलब्ध करवाएं। उन्होंने कहा कि तहसीलदार समय-समय पर यह भी चेक करते रहे की वें व्हाट्सएप ग्रुप सही से चल रहे हैं या नहीं।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर सीकर राकेश कुमार, एसडीएम दांतारामगढ़ प्रतिभा वर्मा, एसडीएम सीकर गरिमा लाटा, एसडीएम नीमकाथाना बृजेश कुमार, एसडीएम धोद मिथलेश कुमार, एसडीएम लक्ष्मणगढ़ राजेश शर्मा, एसडीएम श्रीमाधोपुर दीलिप सिंह राठौड़, एसडीएम फतेहपुर दयांनद रूयल, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, राजस्व शाखा के कार्मिक उपस्थित रहे।


Any Error? Report to Us
Contents May Subject to copyright 
Disclaimer: We cannot guarantee the information is 100% accurate

Post a Comment

0 Comments