राजस्थान फसल सुरक्षा मिशन

  ख़बर गवाह 

सफलता की कहानी

श्यामपुरा के भागीरथमल को राजस्थान फसल सुरक्षा मिशन में अनुदान मिलने से फसल सुरक्षा करने का मिला लाभ


सीकर 17 मार्च। किसान कल्याण को समर्पित राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के किसानों को समृद्ध और खुशहाल बनाने और  खेतों की आवारा जानवरों से सुरक्षा के लिए राज्य सरकार द्वारा तारबंदी पर अनुदान देने की अपूर्व पहल की गई है। इस योजना का लाभ लेकर किसान अपने खेतों में तारबंदी कर रहे हैं और जिससे उनके खेतों में खड़ी फसलों का नील गाय, आवारा पशु व जंगली जानवरों से होने वाले नुकसान से बचाव हो रहा है। इससे किसानों के फसल उत्पादन में तो वृद्धि हुई ही है, उनकी आय में भी बढ़ोतरी हुई है।

राज्य सरकार की राजस्थान फसल सुरक्षा मिशन वर्ष 2022—23 अनुदान सहायता से सीकर जिले की धोद पंचायत समिति की श्यामपुरा ग्राम पंचायत के लाभार्थी भागीरथमल  को अपने खेत में तारबन्दी करवाने से
आवारा पशुओं से सुरक्षा करने में मदद मिली। लाभार्थी कृषक भागीरथमल ने बताया कि उनके पास 2.5 हेक्टेयर सिंचित भूमि है तथा हमारे क्षेत्र में आवारा पशुओं की बड़ी समस्या है आवारा पशु झुंड में आते है और हमारी फसल ख़राब कर देते थे इसके कारण  उत्पादन भी कम हो रहा था ।
लाभार्थी भागीरथमल  ने बताया कि स्थानीय सहायक कृषि अधिकारी से मुझे राज्य सरकार की किसानों के लिए संचालित आवारा पशु नियंत्रण तथा एनएफएसएम तिलहन उत्पादन और  सीएम बजट घोषणा के तहत संचालित तारबन्दी योजना के बारें में बताया, तो मैंने अनुदान के लिए आवेदन किया। स्वीकृति मिलने पर मैंने तारबन्दी करवाई  इसके लिए मुझे कृषि विभाग से इस योजना में  400 मीटर तारबंदी  पर 40000 रुपए  का अनुदान मिला और मुझे आवारा पशुओं की समस्या से  निजात मिली  तथा फसल में नुकसान नहीं होने की वजह से उत्पादन भी बढ़ा इसलिए  किसानों  को आवारा पशुओं की समस्या  से निजात दिलाने वाली इस योजना के लिए  मैं राजस्थान सरकार और कृषि विभाग के अधिकारियों का बहुत-बहुत धन्यवाद देता हूं तथा किसानों को अधिकाधिक इस योजना लाभ उठाना चाहिए।


Any Error? Report to Us
Contents May Subject to copyright 
Disclaimer: We cannot guarantee the information is 100% accurate

Post a Comment

0 Comments