प्रशासनिक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें - जिला मजिस्ट्रेट

ख़बर गवाह 

 होली व  धुलण्डी के  त्यौहार पर  विभागीय  समन्वय से  प्रशासनिक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें - जिला मजिस्ट्रेट 

सीकर, 3 मार्च। जिला मजिस्ट्रेट  डॉ अमित यादव ने आदेश जारी कर जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि  06 मार्च को होली व  07 मार्च को धुलण्डी का त्यौहार मनाया जायेगा। होली के अवसर पर हिंदू समुदाय के लोगो द्वारा जिले के विभिन्न स्थानों पर होलिका दहन आयोजन किए जाते हैं। धुलण्डी का त्यौहार हिंदू समुदाय के लोगो द्वारा रंग गुलाल से मनाया जाता है।  इन त्योहारों पर पूरी संवेदनशीलता, सतर्कता से कुशल प्रशासनिक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करे ताकि जन सामान्य को किसी को भी कोई असुविधा न हो। आमजन को इस पर्व पर अधिकतम उल्लासित वातावरण उपलब्ध कराने के साथ-साथ बेहतर प्रशासनिक व्यवस्थाओं के संबंध में अपने विभाग से संबंधित  निम्नानुसार व्यवस्थायें पुलिस, प्रशासन व संबंधित विभागों से समन्वय रखते हुए सुनिश्चित करावे।
जिला मजिस्ट्रेट डॉ अमित यादव ने  आयुक्त नगर परिषद् सीकर, अधिशाषी अधिकारी नगरपालिका(समस्त) को  निर्देशित किया है की 6 व 7 मार्च 2023 को होली व धुलण्डी पर्व पर जिले में विशेष सफाई व्यवस्था सुनिश्चित कराई जायें। होलिका दहन के पश्चात कोयले अधजली लकडिया, राख वगैरह  सड़कों पर पड़ी रहती है जिससे अनावश्यक गंदगी तो बढ़ती ही है, प्रायः दुर्घटना होने की भी आशंका रहती है। धुलण्डी के पर्व रंग-गुलाल से मनाया जाता है जिससे जगह-जगह रंग गुलाल बिखरा रहता है एवं पानी भी बिखरा रहता है जिससे गंदगी बढ़ती है।  होली व धुलण्डी पर्व पर अतिरिक्त स्टॉफ तैनात किया जाकर सफाई व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाये,  इसके अलावा सुरक्षा की दृष्टि से नगर परिषद के अग्निशमन वाहन मय आवश्यक उपकरण एवं स्टॉफ को तैनात किये जाये।
जिला मजिस्ट्रेट डॉ अमित यादव ने पुलिस अधीक्षक सीकर को निर्देशित किया कि होली के अवसर पर हिंदू समुदाय के लोगो द्वारा जिले के विभिन्न स्थानों पर होलिका दहन आयोजन किए जाते है। धुलण्डी का त्यौहार हिंदू समुदाय के लोगो द्वारा रंग गुलाल से मनाया जाता है। इन त्योहारों पर सीकर जिले में सांप्रदायिक सौहार्द, सुरक्षा व कानून एवं शांति व्यवस्था की माकूल व्यवस्था कराया जाना सुनिश्चित कराये। साथ ही संवेदनशील, अति संवेदनशील क्षेत्रों में सतर्क निरंतर निगरानी व्यवस्था सुनिश्चित कराने का श्रम करे। इस तथ्य का विशेष ध्यान रखा जाये कि किसी प्रकार की अप्रिय घटना ना हो सके एवं साम्प्रदायिक सौहार्द बना रहे, इस के लिए सतत निगरानी सभी  संवेदनशील स्थानों पर रखी जाये एवं संदिग्ध वस्तुओं तथा व्यक्तियों की जांच सुनिश्चित की जाए।
जिला मजिस्ट्रेट डॉ अमित यादव ने अधीक्षण अभियंता एवीवीएनएल सीकर को निर्देशित किया कि होली के अवसर पर हिंदू समुदाय के लोगो द्वारा जिले के विभिन्न स्थानों पर होलिका  दहन आयोजन किए जाते है धुलण्डी का त्यौहार हिंदू समुदाय के लोगो द्वारा रंग गुलाल से मनाया जाता है जो दोपहर तक चलता है। धुलण्डी के दिन दोपहर के समय जलदाय विभाग द्वारा जिले मे अतिरिक्त जल सप्लाई की जाती है। जल वितरण व भण्डारण के लिए नियमित विद्युत सप्लाई होना आवश्यक है। 06 एवं  07 मार्च 2023 तक निरंतर एवं नियमित विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाये ताकि जिले में निरंतर विद्युत, रोशनी व्यवस्था के साथ-साथ नियमित जलापूर्ति व्यवस्था मे भी किसी प्रकार से कोई अव्यवस्था न हो।
जिला मजिस्ट्रेट डॉ अमित यादव ने अधीक्षण अभियंता जन स्वा० अभी विभाग सीकर को निर्देशित किया कि धुलण्डी त्यौहार को रंग-गुलाल से होली खेलने के पश्चात स्नान किया जाता है अंत   07 मार्च 2023 को पानी की अतिरिक्त आपूर्ति सुनिश्चित करें।
जिला मजिस्ट्रेट डॉ अमित यादव मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी सीकर को निर्देशित किया कि होली धुलण्डी के पर्व पर सुरक्षा की दृष्टि से  विभाग के एंबूलेंस वाहन मय चिकित्सक, नर्सिंग स्टॉफ, आवश्यक उपकरणों, दवाईयों सहित तैनात किया जाये।  आपके अधीनस्थ खाद्य निरीक्षक को यह निर्देशित करे कि होली के त्यौहार पर दुकानदारों द्वारा विक्रय की जाने वाली मिठाईयों, मावों, दूध आदि की जांच कर यह सुनिश्चित करे कि उनके प्रयोग से आमजनता के स्वास्थ्य पर कोई बुरा प्रभाव न पड़े। उन्होंने निर्देश दिए कि यह भी सुनिश्चित करे कि सिन्थेटिक दूध, मावा की बिक्री न हो जिससे लोगों के स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव न पड़े एवं समय समय पर इस के लिए अभियान चलाया जाकर कार्यवाही भी सुनिश्चित कराये।इसके अतिरिक्त जिले के औषधि नियंत्रक अधिकारियों को यह निर्देशित करे कि होली के त्यौहार पर आम जनता द्वारा जिन रंगो,गुलालो का प्रयोग किया जाता है उनमे किसी प्रकार के कोई कैमिकल आदि न हो जिससे कि आम जनता की त्वचा  एवं स्वास्थ्य पर कोई प्रतिकूल प्रभाव न पड़े।



Any Error? Report to Us
Contents May Subject to copyright 
Disclaimer: We cannot guarantee the information is 100% accurate

Post a Comment

0 Comments