खाटूश्याम मेले के सफलतापूर्वक आयोजन पर ली फीडबैक

ख़बर गवाह 

 जिला कलेक्टर ने खाटूश्याम मेले के सफलतापूर्वक आयोजन पर अधिकारियों के साथ ली फीडबैक बैठक


सीकर 14 मार्च। जिला कलेक्टर डॉ. अमित यादव ने बाबा श्याम के वार्षिक लक्खी मेले को लेकर मंगलवार को मेला मंदिर कमेटी, पुलिस, प्रशासनिक अधिकारियों के साथ फीड बैक बैठक ली। उल्लेखनीय है कि जिले में वार्षिक लक्खी मेला 22 फरवरी से 5 मार्च तक सफलतापूर्वक आयोजित किया गया तथा मेले में इस बार करीब 40 लाख श्रृद्धालुओं ने बाबा श्याम के दर्शन किए।
बैठक में रूटीन व्यवस्थाओं में बदलाव करने, पार्किग बढ़ाने, लखदातार ग्राउण्ड से मेला प्रवेश द्वार तक सीसी सड़क, टीनशेड, पंखे, लाईट की व्यवस्था करने, रींगस—खाटू मार्ग तक की सड़क को फॉरलेन करने, पार्किंग स्थल में टॉयलेट्स की व्यवस्था करवाने, मंडा मोड़ — शाहपुरा मोड़ पर आरओबी के लिए प्रस्ताव तैयार करने, निशान एकत्रित करने के लिए स्थान चिन्हित करने, सूज कलेक्शन सेंटर बनाने, वीआईपी दर्शनों के लिए आनलाईन रजिस्ट्रेशन करवाने सहित अन्य सुझाव दिए गए जिन पर विस्तृत रूप से चर्चा की गई।
जिला कलेक्टर डॉ. अमित यादव ने बैठक में कहा कि मेला इस बार काफी बेहतरीन तरीके से आयोजित हुआ लेकिन खाटू मंदिर में रूटीन की व्यवस्थाओं में भी बदलाव लाना आवश्यक है।
उन्होंने मंडा मोड़, शाहपुरा मोड़ पर आरओबी के लिए प्रस्ताव तैयार करने, सड़कों के अधूरे काम को पूरा करने के पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को निर्देश दिए कि 20 मार्च से काम शुरू कर किया जाए। जिला कलेक्टर ने 75 फीट ग्राउंड के पास या श्याम बगीची के नजदीक निशान कलेक्शन प्वाइंट बनाने, शूज कलेक्शन सेंटर बनाने और तोरण द्वार पर शूज कलेक्शन सेंटर बनाने के निर्देश दिए। मेले में व्यवस्थाओं से जुडे अधिकारियों ने सुझाव दिया कि कोई भी दर्शनार्थी 10 फीट से ऊंचा निशान नहीं लेकर आएं। बैठक में वीआईपी दर्शनों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाने का सुझाव दिया देने के साथ ही निर्धारित राशि के लिए एक अलग फंड बनाने तथा प्राप्त राशि को खाटू के विकास में व्यय किया जाए। खाटू के सीसीटीवी कैमरों की फीड को अभय कमांड सेंटर से जोड़ने और खाटू में अलग से एक नियंत्रण कक्ष स्थापित करने, सवारी गाड़ियों और ई-रिक्शा का किराया फिक्स करने का सुझाव दिया गया। जिला कलेक्टर डॉ. अमित यादव ने बताया कि 2 महीने बाद दुबारा आयोजित की जायेगी जिसमें दिए गए निर्देशों की वर्तमान स्थिति पर चर्चा की जाएगी।
पुलिस अधीक्षक करण शर्मा ने कहा कि इस बार 52 बीघा पार्किंग क्षेत्र होने के बाद भी जगह कम पड़ी इसलिए खाटूश्यामजी क्षेत्र में पार्किंग बढ़ाना जरूरी है। इसके अलावा खाटू से दूसरे गांव में जाने वाली सड़कें जो कस्बे के अंदर से होकर गुजरती है उनके रास्तों में भी बदलाव करना जरूरी है।
खाटूश्यामजी थाना अधिकारी सुभाष यादव ने सुझाव दिया कि लखदातार ग्राउंड से मेला एंट्री तक सीसी सड़क बनाने, टीनशेड, पंखे लाईट की व्यवस्था करने, रींगस उपाधीक्षक विजय सिंह ने रींगस से खाटू मार्ग तक की सड़क को फोरलेन करने का सुझाव दिया।
बैठक में दांतारामगढ़ एसडीएम प्रतिभा वर्मा ने श्रद्धालुओं को दिए जाने वाले पानी के पैकेट्स बंद करने, खाटू कस्बें में खाटू- रींगस मार्ग पर स्ट्रीट लाईट की स्थाई व्यवस्था करवाने का सुझाव दिया।
बैठक में एडीएम राकेश कुमार, उपखण्ड़ अधिकारी जय कौशिक, उपखण्ड़ अधिकारी लक्ष्मणगढ़ राजेश मीणा, सहायक कलेक्टर द्धितीय सुशील कुमार सैनी, सहायक निदेशक प्रशासनिक सुधार विभाग राकेश लाटा, खाटू श्याम मंदिर कमेटी के मैनेजर संतोष शर्मा, नीमकाथाना सीओ गिरधारी लाल, रींगस सीओ विजय सिंह सहित पुलिस अधिकारी, प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।


Any Error? Report to Us
Contents May Subject to copyright 
Disclaimer: We cannot guarantee the information is 100% accurate

Post a Comment

0 Comments