लम्पी स्किन डिजीज की रोकथाम के लिए उपचार में कोई कोताही नहीं बरती जाये ः जिला कलेक्टर

   ख़बर गवाह 

पशुपालकों की जागरूकता के लिए दुग्ध संग्रहण केन्द्रों पर पम्पलेटों का वितरण करने के साथ ही गौशालाओं का निरीक्षण कर मृत पशुओं का सही तरीके से करवायें निस्तारण


मुख्यमंत्री निःशुल्क जांच योजना, निःशुल्क दवा योजना सहित विभिन्न फ्लैगशिप योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन कर पात्र लोगों को लाभांवित करने के दिये निर्देश

सीकर 16 अगस्त। जिला कलेक्टर अविचल चतुर्वेदी ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप फ्लैगशिप योजनाओं का लाभ पात्र लोगों को मिल सकें, इसके लिए अ़धिकारी आपसी समन्वय और टीम भावना से कार्य करते हुए निर्धारित लक्ष्य को तय समय सीमा में अर्जित करना सुनिश्चित करें।

                 जिला कलेक्टर मंगलवार को जिला, ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों के साथ राजीव गांधी सेवा केन्द्र में वी.सी के माध्यम से विभागीय योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री निःशुल्क जांच योजना, निःशुल्क दवा योजना राज्य सरकार की महत्वपूर्ण फ्लेगशीप योजना है जिसके क्रियान्वयन में कोई लापरवाही नहीं बरती जायेगी। उन्होंने समस्त बी.सी.एम.ओं. को निर्देश दिये कि जिले की सी.एच.सी., पी.एच.सी. पर दवाओं की उपलब्धता बनाये रखें तथा कोई भी रोगी बाहर से जांच नहीं करवायें, इसकी समस्त उपखण्ड अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में निरीक्षण कर जांच करना सुनिश्चित करें।  उन्होंने निर्देश दिये कि सी.एच.सी., पी.एच.सी. में 25 प्रतिशत कुल अनुपलब्ध दवाओं में से 25 प्रतिशत से भी कम दवाओं का इण्डेंट किया गया है जो बहुत ही गंभीर है।

   उन्होंने मुख्यमंत्री निःशुल्क जांच योजना में नीमकाथाना में कम जांच होने पर बी.सी.एम.एच.ओं. को निर्देशित किया कि प्रमुख चिकित्सा अधिकारी इसकी सघन मॉनिटरिंग करें।

     जिला कलेक्टर ने समस्त बी.सी.एम.एच.ओ. को निर्देश दिये कि प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना में जिस महिला की हिमोग्लोबीन जांच की जा रही है उसकी भी रिपोर्टिंग सही तरीके से करते हुए इसकों गंभीरता से लेंवे।  करें। उन्होंने सभी उपखण्ड अधिकारी को निर्देशित किया कि एम.एन.डी.वाई तथा एम.एन.जे.वाई. में अपने-अपने क्षेत्र में सी.एच.सी.पी.एच.सी. पर दवाओं की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता के साथ ही यह भी जांच करें कि अस्पताल से बाहर किसी भी प्रकार की जांचे तो नहीं लिखी जा रही है।

 

             जिला कलेक्टर चतुर्वेदी ने पशु चिकित्सा अधिकारियों को  लम्पी स्किन डिजीज की रोकथाम के लिए उपचार में कोई कोताही नहीं बरतनें तथा गौशालाओं का निरीक्षण कर मृत पशुओं का सही तरीके से निस्तारण करवाना सुनिश्चित करें।  उन्होंने पलसाना डेयरी के प्रबंधक निदेशक को निर्देशित किया कि पशुपालकों की जागरूकता के लिए जिले के दुग्ध संग्रहण केन्द्रों पर ‘‘ क्या करें, क्या नहीं करें‘‘ के पम्पलेटों का वितरण करवाने तथा पशुपालकों को दवाओं का वितरण करने के निर्देश दियें। उन्होंने समस्त विकास अधिकारियों को पशुपालकों की जागरूकता के लिए पम्पलेटों का मुद्रण करवाने के निर्देश दिये। उन्होंने उपखण्ड अधिकारी, विकास अधिकारी, पशुपालन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि गौशालाओं मेें खुले में रहने पर दूसरी गायों के संक्रमण फैलने की आशंका रहती है। गौशालाओं में लम्पी रोग से पीड़ित गायों को अलग रखने की व्यवस्था, आईसोलेशन, साफ-सफाई की व्यवस्था करवायें तथा पशुओं को दिये जाने वाले चारा, गुड़-दलिया की गुणवत्ता की जांच आवश्यक रूप से की जाये। उन्होंने कहा कि गौशालाओं में हाईड्रो  एक्सट्रेक्टर मशीन की उपलब्धता के लिए क्षेत्र के भामाशाओं , दानदाताओं को प्रेरित किया जायें तथा निराश्रित पशुओं को रखने की जिम्मेदारी गौशालाओं को दिया जायें।

                     जिला कलेक्टर चतुर्वेदी ने बैठक में समस्त सी.बी.ई.ओं., उपखण्ड अधिकारियों से कहा कि जिले के 100 महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली (ई-लनिर्ंग) को शुरू करने की कार्य योजना है जिसके तहत 30 अगस्त तक 15 स्कूलों में योजना लांच की जायेगी जिसके लिए अपने-अपने क्षेत्रों में आवश्यक संसाधनों चार टेराबाईट, एन्ड्रोयड की व्यवस्थाओं के लिए भामाशाओं को प्रेरित किया जाये । उन्होंने ग्रामीण ओलम्पिक खेलों के लिए ग्रामीण स्तरीय टीमों का गठन मंगलवार की सायं तक करने के  निर्देश दिये। ग्रामीण ओलम्पिक खेलों की टीमों का गठन  नहीं करने तथा पॉर्टल पर अपलोड़ नहीं करने, वी.सी में अनुपस्थित रहने पर मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी लक्ष्मणगढ़, फतेहपुर, श्रीमाधोपुर को चार्जशीट जारी करने के मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया।

         बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुरेश कुमार, सीएमएचओं डॉ. निर्मल सिंह, संयुक्त निदेशक पशुपालन सुमित्रा खीचड़,यू.आई.टी. सचिव राजपाल यादव, सीकर एसडीएम गरिमा लाटा, एमडी पलसाना डेयरी सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहें।


Any Error? Report to Us

Contents May Subject to copyright 

Disclaimer: We cannot guarantee the information is 100% accurate  


Post a Comment

0 Comments