अरनियां में किसानों को दिया मधुमक्खी पालन का प्रशिक्षण

 ख़बर गवाह 


सीकर, 22 सितंबर। कृषि विज्ञान केंद्र अरनियां में राजस्थान खाद्य प्रसंस्करण मिशन के तहत मधुमक्खी पालन क्रियान्वयन एवं प्रशिक्षण विषय पर कार्यशाला का  आयोजन किया गया। प्रशिक्षण में जिले के 100 से अधिक किसानों ने भाग लिया। केंद्र के उद्यान वैज्ञानिक डाक्टर महेश चौधरी ने कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा संचालित विभिन्न कार्यक्रमों के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाई। 

     सहायक निदेशक मोहन लाल बिजारणियां ने कहा कि राजस्थान खाद्य प्रसंस्करण मिशन के तहत उद्यान विभाग लक्ष्यों की र्पूति के लिए कृषकों में प्रचार-प्रसार करने के लिए प्रशिक्षण, कृषक गोष्ठी, असंस्थागत प्रशिक्षणों का आयोजन कर रहा है जिससे किसानों को अधिक से अधिक लाभ मिल सके। उद्यान वैज्ञानिक डॉ. महेश चौधरी ने कृषकों को कृषि के साथ-साथ मधुमक्खी पालन को भी लाभकारी बताते हुए कहा कि ये परागण में बहुत सहायक होती है, जिससे फसलों के उत्पादन में बढ़ोतरी होती है एवं किसान की आय में वृद्धि होती है।  घासीराम यादव ने बताया कि जिले में मधुमक्खी पालन की अपार संभावना हैं जिनको सहेजा जाना आवश्यक है। उन्होंने कृषकों को मधुमक्खी पालन के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाई। मधुमक्खी पालन के साथ अन्य विभागीय योजनाओं के तहत आवेदन की प्रक्रिया तथा अनुदान से सम्बन्धित जानकारी दी।

     तकनीकी सत्र में कृषि विज्ञान केंद्र, जयपुर के वैज्ञानिक डॉक्टर इरफान खान ने मधुमक्खी पालन द्वारा आमदनी बढ़ाने के तरीकों के बारे में किसानों को बताया। डॉक्टर जितेंद्र कुमार ने मधुमक्खियों की प्रजाति से लेखर इनके रखरखाव के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर प्रगतिशील किसान कानाराम यादव, मंगलचंद राड़ ओमप्रकाश आदि ने मधुमक्खी पालन एवं क्रियान्वयन विषय पर व्यावहारिक जानकारी कृषकों के साथ साझा की।

Any Error? Report to Us

Contents May Subject to copyright 

Disclaimer: We cannot guarantee the information is 100% accurate  


Post a Comment

0 Comments