इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना का 9 सितम्बर को होगा शुभारम्भ

  ख़बर गवाह 

सीकर, 6 सितम्बर। मुख्यमंत्री द्वारा राज्य बजट में शहरों में आमजन के लिए रोजगार सुनिश्चित करने के लिए ‘‘ इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना’’ लागू करने की घोषणा की गई है। इस योजना का उद्देश्य राज्य के शहरी क्षेत्रों में निवास करने वाले जरूरतमंद परिवारों को प्रतिवर्ष 100 दिवस का रोजगार उपलब्ध करवाना है।

जिला कलेक्टर डॉ. अमित यादव ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा ’’इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना’’  राज्य के शहरी क्षेत्रों में प्रारम्भ की जा रही हैं, जिसका मुख्यमंत्री द्वारा 9 सितम्बर 2022 को राज्य स्तर पर विधिवत् शुभारम्भ किया जावेगा। इस दिवस  को ही जिला स्तर व नगरीय स्तर पर शुभारम्भ किया जावेगा। इस योजना का शुभारम्भ होने से पूर्व नगरीय निकायों के स्तर पर निम्नानुसार र्कायवाही किया जाना सुनिश्चित करें -  योजना के शुभारम्भ से पहले 6 सितम्बर 2022 तक नगरपरिषद  आयुक्त, अधिशाषी अधिकारी योजना के शुभारम्भ संबंध में व्यापक विचार-विर्मश करते हुए, शुभारम्भ से पूर्व आवश्यक व्यवस्थाओं/ तैयारियां पूर्ण कर ली जावें। योजना के शुभारम्भ के लिए प्रत्येक वार्ड में कम से 1 कार्य का चयन करते हुए, उस दिन नियोजित किये जाने श्रमिकों की संख्या का र्निधारण कर जॉब कार्ड जारी करने एवं  नियोजित होने वाले श्रमिकों के नाम मस्टरोल में दर्ज कर मस्टरोल जारी की कार्यवाही पहले से ही सुनिश्चित कर ली जावे।

जिला कलेक्टर यादव ने निर्देश दिए है कि प्रत्येक नगरीय निकाय के प्रत्येक वार्ड में कम से कम 50 श्रमिको को नियोजित किया जावे। प्रत्येक वार्ड में न्यूनतम 1 कार्य का चयन किया जावे। यथासम्भव वार्डो में कायोर्ं का चयन इस प्रकार से किया जावे कि वार्ड का श्रमिक उसी वार्ड में नियोजित हो सके। जिस स्थान पर कार्य का विधिवत शुभारम्भ किया जाना है उस कार्य का चयन करते हुए साईट का मौका निरीक्षण करते हुए सभी प्रकार की व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली जावें। विभागीय दिशा-निर्देशो के अनुसार इस योजना के अंतर्गत  प्राप्त आवेदनों मेंं से योग्य अभ्र्यथियों का चयन करते हुए संविदा के आधार पर र्कामिको की नियुक्ति/भर्ती की प्रक्रिया पूर्ण कर, 6 सितम्बर 2022 से पूर्व नियुक्ति की र्कायवाही पूर्ण कर ली जावें। योजना के शुभारम्भ के अवसर पर जिला स्तरीय स्थानीय स्तर पर आयोजित होंने वाले कार्यक्रम में जिन श्रमिकों को नियोजित किया जावेगा उनमें से कम से कम 50 श्रमिकों को कार्यक्रम के दौरान सांकेतिक रूप से जॉब कार्ड वितरित किए जावे। ई-मित्र संचालको के साथ बैठक आयोजित कर योजनान्तर्गत लार्भाथियों/श्रमिकों द्वारा प्रस्तुत आवेदनों की सूची एवं जारी जॉब कार्ड की सूचना प्राप्त कर ली जावें एवं यह भी सुनिश्चित कर लिया जावे कि ई-मित्र संचालको द्वारा श्रमिकों को जॉब कार्ड की हार्ड कॉपी जारी कर दी है।

जिला कलेक्टर यादव ने निर्देश दिए कि नगरीय निकायों के स्तर पर योजना के शुभारम्भ व संचालन के लिए नगरीय निकायों में इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना डेडिकेटेड सेल का गठन किया जावे एवं इस सेल में कनिष्ठ अभियंता, कनिष्ठ तकनीकी सहायक, लेखा सहायक, एम.आई.एस.  मैनेजर,कम्प्यूटर ऑपरेटर को लगा लिया जावे तथा आवश्यक संसाधनों की व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जावे। योजनान्तर्गत कार्य प्रारम्भ करने से पूर्व कार्य पर नियोजित श्रमिकों से कार्य करवाने के लिए निर्देशानुसार मेट का नियोजन कर लिया जावे। योजनान्तर्गत चयनित कार्यो के 9 सितम्बर 2022 को विधिवत शुभारम्भ से पूर्व तथा उसी दिवस को कार्य पूर्ण होने के पश्चात की विडियोग्राफी व फोटोग्राफी करवाई जावे एवं विडियो व फोटोग्राफ्स को इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के पोर्टल व व्हाट्स ग्रुप पर अपलोड किया जावे। योजना के शुभारम्भ के बारे में स्थानीय स्तर पर विभिन्न संचार माध्यमों से व्यापक प्रचार-प्रसार करवाया जावे एवं अधिक से अधिक संख्या में क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों, गणमान्य व्यक्तियों, मिडिया एवं आम जन को भाग लेने के लिए आंमत्रित किया जावे।

Any Error? Report to Us
Contents May Subject to copyright 
Disclaimer: We cannot guarantee the information is 100% accurate

Post a Comment

0 Comments