कलेक्ट्रेट परिसर में भारत मानक ब्यूरो, जयपुर केंद्र द्वारा एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

 ख़बर गवाह 

पर्यटन विभाग के अधिकारी टूरिस्ट-हॉटस्पॉट,  और  धार्मिक स्थलों पर खाने-पीने के  उत्पादों की पैकेजिंग पर आईएसआई मार्क सुनिश्चित करने के लिए  अभियान चलाएं- जिला कलेक्टर


सीकर, 24 दिसंबर। शनिवार को कलेक्ट्रेट परिसर में जिला कलेक्टर डॉ अमित यादव एवं जिला स्तरीय अधिकारियों की उपस्थिति में भारत मानक ब्यूरो,  जयपुर केंद्र द्वारा एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।
कार्यशाला में  जिला कलेक्टर डॉ अमित यादव ने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे भारत मानक ब्यूरो के अधिकारियों के साथ समन्वय बनाए रखते हुए उत्पादों के आईएसआई तथा हॉल मार्किंग चेक करें तथा उत्पाद खराब गुणवत्ता का होने पर आवश्यक कार्यवाही करें इसके लिए राजस्थान सरकार ने भी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में खाने-पीने के उत्पादों में गुणवत्ता  सुधार के लिए शुद्ध के लिए युद्ध अभियान चला रखा है। जिला कलेक्टर ने  शिक्षा विभाग के सीबीईओ को निर्देशित किया कि वे भारत मानव ब्यूरो के अधिकारियों के साथ  संपर्क रखते हुए सभी स्कूलों में  शिक्षकों की ऑनलाइन ट्रेनिंग करवाते हुए मास्टर ट्रेनर तैयार करें ताकि वे  नो  बैग-डे के दिन स्कूल में  विद्यार्थियों को भारत मानक ब्यूरों द्वारा  स्थापित  मानकों के  बारे में जागरूक कर सके तथा  सार्वजनिक निर्माण विभाग,पीएचईडी, कृषि जैसे विभाग अपने निर्माण कार्यों में आईएसआई हॉल मार्किंग वाले उत्पाद ही खरीदें ताकि कार्य गुणवत्तापूर्ण हो सके तथा पर्यटन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे टूरिस्ट-हॉटस्पॉट, बस स्टैंड और  धार्मिक स्थलों पर खाने-पीने के  उत्पादों की पैकेजिंग पर आईएसआई मार्क जांचने के लिए  अभियान चलाएं । उन्होंने  उद्योग विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह भारत मानक ब्यूरो के अधिकारियों के साथ समन्वय बनाए रखते हुए सीकर जिले के लोकल मैन्युफैक्चरर्स को आईएसआई मार्क के रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के बारे में  बताएं ताकि सभी उत्पादों की आईएसआई मार्किंग हो सके तथा उनको देश से बाहर एक्सपोर्ट भी किया जा सके।
कार्यशाला में भारत मानक ब्यूरो,  जयपुर केंद्र के उप निदेशक राहुल वर्मा एवं सहायक निदेशक हर्षित कुमार ने जिला कलेक्टर एवं जिला स्तरीय अधिकारियों को बताया की  किस तरह अधिकारी प्रोडक्ट्स की गुणवत्ता जांचने के लिए  भारत मानक ब्यूरो की वेबसाइट विजिट करके प्रोडक्ट्स की आईएसआई मार्किंग, हाल मार्किंग तथा रजिस्ट्रेशन नंबर की जांच कर सकते है तथा कार्यशाला में खराब गुणवत्ता के प्रोडक्ट्स की भारत मानक ब्यूरो की वेबसाइट पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवाने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई तथा राजस्थान में भारत मानक ब्यूरो द्वारा प्रमाणित लैबोरेट्रीज के बारे में जानकारी दी गई। सीकर जिले में उद्योगों द्वारा बनाए जा रहे उत्पादों के आईएसआई और होल मार्किंग स्टेटस के बारे में जानने और  जांच करने के बारे में जानकारी दी गई।
कार्यशाला में अतिरिक्त जिला कलक्टर रतन कुमार, डीएसओ कपिल कुमार, सहायक निदेशक प्रशानिक सुधार विभाग राकेश कुमार लाटा सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।



Any Error? Report to Us
Contents May Subject to copyright 
Disclaimer: We cannot guarantee the information is 100% accurate

Post a Comment

0 Comments