प्रभारी अधिकारियों को व्यवस्थाओं को सुदृढ करने के दिए निर्देश

ख़बर गवाह

 जाजोद सीएचसी में डायलिसीस और एसडीएच लक्ष्मणगढ़ में आईसीयू व एनआईसीयू शुरू करने दिए निर्देश

सीएमएचओ डॉ निर्मल सिंह सहित जिला स्तरीय अधिकारियों चिकित्सा संस्थानों का निरीक्षण

सीकर 02 फरवरी । आमजन को गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए गुरूवार को चिकित्सा विभाग के जिला स्तरीय अधिकारियों ने जिले के चिकित्सा संस्थानों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ निर्मल सिंह ने गुरूवार को पलथाना के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, जाजोद के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र और लक्ष्मणगढ के उप जिला अस्पताल का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने आमजन को दी जा रही चिकित्सकीय सेवाओं व सुविधाओं का जायजा लिया। वहीं पलथाना पीएचसी में गर्भवती महिलाओं को बेहतर व्यवस्थाएं उपलब्ध करवाने के साथ साथ मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए।
लक्ष्मणगढ ब्लॉक के जाजोद सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी अधिकारी डॉ मौर्य को संस्थान में आमजन के लिए डायलिसीस सुविधा शुरू करने और इलेक्टिव सर्जरी की सुविधा आमजन को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। सीएमएचओ डॉ निर्मल सिंह ने इस संस्थान में सफाई व्यवस्था को सुदृढ करने और डिजीटल एक्स रे की सुविधा के लिए मशीनरी मंगवाने के निर्देश दिए। साथ वेटिंग एरिया में बैठने के लिए आमजन के लिए कुर्सियां, पीने के पानी व्यवस्था के निर्देश दिए। वहीं संस्थान के वार्ड, कोरीडार में विभाग योजनाओं की प्रचार प्रसार सामग्री प्रदर्शित करने के निर्देश दिए।
उप जिला अस्पताल लक्ष्मणगढ का निरीक्षण करते हुए सीएमएचओ डॉ निर्मल सिंह ने पीएमओ डॉ अटल भास्कर को संस्थान में आईसीयू, एनआईसीयू शुरू करने और डायलिसीस सेवा का व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए।
उन्होंने उक्त संस्थानों के वार्ड, लेबर रूम, चिकित्सक ड्यूटी कक्ष, टीकाकरण, दवा वितरण केंद्र में जाकर ली व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा भर्ती रोगियों से बातचीत कर दी गई सेवाओं व सुविधाओं की जानकारी। साथ ही मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना के तहत संस्थान में दवाइयों की उपलब्धता और मुख्यमंत्री निशुल्क जांच योजना के तहत संस्थानों में की जा रही जांचें और उपकरण के रखरखाव का निरीक्षण किया। उनके साथ डीपीएम प्रकाश गहलोत, जिला आईईसी समन्वयक कमल गहलोत, वरिष्ठ कार्यालय सहायक निरोज कुमार, थे।

एडीशनल सीएमएचओ डॉ हर्षल चौधरी ने एसडीएच फतेहपुर व सीएचसी रामगढ सेठान का किया निरीक्षण
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ निर्मल सिंह के निर्देशानुसार अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी  डॉ हर्षल चौधरी  ने फतेहपुर के उप जिला अस्पताल एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रामगढ शेखावाटी का निरीक्षण किया। संस्था का निरीक्षण कर आमजन को दी जाने वाली सुविधा का जायजा लिया। साथ ही मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना के तहत दवाइयों की उपलब्धता, मुख्यमंत्री निःशुल्क जांच योजना के तहत की जा रही जांचों की स्थिति व उपकरण, प्रसूति सेवाएं, आपातकालीन सेवाएं, ओटी, आईसीयू सुविधा, टीकाकरण एवं चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की समीक्षा कर आमजन को गुणवत्ता पूर्ण सेवाएं प्रदान करने तथा सुविधाओं को सुदृढ करने के निर्देश दिया। इस अवसर पर सहायक लेखाधिकारी डॉ बजरंग बगड़िया, उप जिला अस्पताल प्रभारी डॉ एसएन सब्बल, सीएचसी प्रभारी डॉ सक्सेना सहित स्टॉफ के सदस्य उपस्थित रहे।

डिप्टी सीएमएचओ डॉ अशोक महरिया ने किया खण्डेला, पलासरा सीएचसी, गुरारा व श्यामगढ़ पीएचसी का निरीक्षण
उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक महरिया ने जिले के खण्डेला क्षेत्र के चिकित्सा संस्थानों का निरीक्षण किया। उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र खण्डेला और पलासरा तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र गुरारा व श्यामगढ का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने खण्डेला में चल रहे संस्थान के निर्माण कार्य का जायजा लिया और प्रभारी अधिकारी को निर्माण कार्य की लगातार गुणवत्ता की जांच के लिए निरीक्षण करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने संस्थानों में चिकित्सक व कार्मिकों की उपस्थिति, वार्ड, लेबर रूम, दवा वितरण केन्द्र पर जाकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने सीएचसी परिसर में आयोजित हुए आरबीएस के कैम्प का निरीक्षण कर लाभान्वित किए गए बच्चों की जानकारी ली।


Any Error? Report to Us
Contents May Subject to copyright 
Disclaimer: We cannot guarantee the information is 100% accurate

Post a Comment

0 Comments