अवधिपार पोषाहार संबंधी खबर असत्य

ख़बर गवाह 

 अवधिपार पोषाहार संबंधी खबर असत्य

आंगनबाड़ी केन्द्र दांता — 3 पर पूरक पोषाहार अवधिपार का नहीं पाया गया

सीकर 04 फरवरी। दांतारामगढ़ परियोजना में आंगनबाड़ी केन्द्र पर अवधिपार पोषाहार संबंधी इंडिया न्यूज चैनल पर प्रसारित खबर के संबंध में वस्तुस्थिति की जानकारी देते महिला एवं बाल विकास विभाग की उप निदेशक सुमन पारीक ने बताया कि बाल विकास परियोजना अधिकारी दांतारामगढ़ नीरू सांखला ने दांता के आंगनबाड़ी केन्द्र दांता— 3 पर जांच की और जांच दौरान पाया कि केन्द्र पर वर्तमान में माह अगस्त, नवम्बर 2022 का पूरक पोषाहार रखा हुआ है, इस पोषाहार की उत्पादन तिथि 22 दिसम्बर 2022 अंकित है, पूरक पोषाहार की आपूर्ति माह जनवरी 2023 में प्राप्त हुई थी। उन्होंने बताया कि पूरक पोषाहार की वैघता अवधि उत्पादित तिथि से 90 दिवस की होती है तथा पूरक पोषाहार प्रति लाभार्थी के लिए 30 दिवस की अवधि का है।
सीडीपीओं सांखला ने जांच कर बताया कि इसमें यह तथ्य है कि इस केन्द्र की आंगनबाड़ी की कार्यकर्ता उनके द्वारा आयोजित सेक्टर मिंटिग में उपस्थित थी तथा सहायिका चिकित्सकीय कारणों से अवकाश पर थी। आंगनबाड़ी पर मुख्यमंत्री युवा संबल योजना की आशार्थी पूनम कुमावत उपस्थित थी। पूनम कुमावत ने सीडीपीओं को जानकारी दी कि वीडियों में दिखाई दे रहे युवक अवधि पार पूरक पोषाहार का पैकेट अपने साथ ही लेकर आएं थे।
आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ने बताया कि माह अगस्त, नवम्बर 2022 में पूरक पोषाहार के कुछ पैकेट खुले प्राप्त हुए थे जो उसके द्वारा पहले से उपलब्ध खाली कट्टों जिन पर पहले की उत्पादन तिथि अंकित थी और पूर्व में प्राप्त पूरक पोषाहार के जो खाली कट्टें थे, जिनमें रखे हुए थे।  
उन्होंने बताया कि माह जनवरी 2023 में जिन लाभार्थियों को आंगनबाड़ी कार्यकर्ता दांता — 03 द्वारा पूरक पोषाहार का वितरण किया गया, उन लाभार्थियों द्वारा जांच के समय स्वयं उपस्थित होकर बताया कि उन्हें प्राप्त पोषाहार अवधिपार का नहीं है। इसलिए अवधिपार पोषाहार वितरित किए जाने की खबर पूर्णतया असत्य है।


Any Error? Report to Us
Contents May Subject to copyright 
Disclaimer: We cannot guarantee the information is 100% accurate

Post a Comment

0 Comments