राधाकृष्ण मारू राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में फ्लैगशिप योजनाओं की जानकारी देकर, सूजस एप की बताई उपयोगिता

ख़बर गवाह 

  छात्राओं  को राज्य सरकार की संपूर्ण जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी  रखने और आम लोगों को भी इस बारे में  जागरूक करने की दिलाई प्रतिज्ञा


सीकर, 8 फरवरी। राज्य सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं, फैसलों और उपलब्धियों की सही व तथ्यात्मक जानकारी कोचिंग संस्थानों और कॉलेजों तक पहुंचाने का अभियान बुधवार  को भी जारी रहा। सहायक निदेशक सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग सीकर पूरणमल और सहायक जनसम्पर्क अधिकारी राकेश कुमार ढाका की टीम ने  जिला मुख्यालय पर स्थित राधाकृष्ण मारू राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, सीकर  में अध्ययनरत और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाली बालिकाओं को राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं और सूजस एप की जानकारी दी गई।
इस दौरान सहायक निदेशक पूरण मल ने छात्राओं को बताया कि राज्य सरकार ने आम लोगों के लिए विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाएं चला रखी है। उन्होंने सरकारी योजनाओं की सफलता की कहानियां, छात्राओं और शिक्षकों के साथ साझा की और कहा कि सरकार की योजनाएं प्रदेश के करोड़ो लोगों के जीवन में बदलाव का कारण साबित हुई है। सरकार ने समस्त प्रदेशवासियों को चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना द्वारा सालाना 850 में दस लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध करवा रही है जो अपने आप में ऐतिहासिक है। राज्य सरकार ने अनाथ बच्चों को  सहारा देने के लिए पालनहार योजना चला रखी है तथा  पर  प्रदेशवासियों को शुद्ध खाना उपलब्ध करवाने के लिए शुद्ध के लिए युद्ध अभियान  का संचालन किया जा रहा है जिसके द्वारा  मिलावटखोरों के खिलाफ शिकायत देने  वाले आम लोगों  की  निजी  जानकारी गुप्त रखी जाती है तथा 51000 रुपए  का इनाम भी दिया जाता है
इस दौरान सहायक जनसंपर्क अधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं और महत्वपूर्ण निर्णयों की जानकारी और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्र—छात्राओं के लिए सुजस एप बहुत महत्वपूर्ण है इसके द्वारा राज्य सरकार और जिला प्रशासन द्वारा लिए जा रहे महत्वपूर्ण निर्णयों की जानकारी ले सकते है तथा इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। एप पर प्रतिदिन आने वाला 'सुजस-ई-बुलेटिन', सुजस वीडियो बुलेटिन और सुजस ऑडियो बुलेटिन द्वारा करेंट अफेयर्स की अच्छी तैयार कर सकते है। इस अवसर पर उन्होंने छात्राओं से उनके मोबाईल पर सुजस ऐप  डाउनलोड करने की प्रक्रिया के बारे में बताया तथा इस दौरान उन्होंने छात्राओं को प्रतिज्ञा दिलाई की "वे राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में संपूर्ण जानकारी रखेंगी तथा उनका पूरा लाभ लेंगी तथा इस बारे में दूसरे लोगो को भी जागरूक करेंगी और इसके लिए सुजस एप डाउनलोड करके पूरी जानकारी रखेंगी"
इस दौरान छात्राओं को राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओ से सम्बंधित साहित्य का वितरण किया गया
इस दौरान प्राचार्य राधाकृष्ण मारू राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय दिनेश कुमार, उपप्रधानाचार्य हेमलता, व्याख्याता शकुंतला चौधरी एवं शांता गौड़  सहित छात्राएं, कॉलेज स्टॉफ उपस्थित रहा।



Any Error? Report to Us
Contents May Subject to copyright 
Disclaimer: We cannot guarantee the information is 100% accurate

Post a Comment

0 Comments