विश्व स्वास्थ्य दिवस पर अनेक कार्यक्रम आयोजित

  ख़बर गवाह 

राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड द्वारा विश्व स्वास्थ्य दिवस पर अनेक कार्यक्रम आयोजित

सीकर 07 अप्रैल। राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड जिला सीकर के तत्वावधान में विभिन्न स्थानीय संघ एवं स्काउट गाइड द्वारा जिलेभर में विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया गया। कार्यक्रम के तहत निबंध, पोस्टर, भाषण, फ्रिज, प्रतियोगिताओं एवं जन चेतना रैली सहित अन्य कार्यक्रम आयोजित किए गए।
लक्ष्मणगढ़ क्षेत्र में स्थानीय संघ सचिव प्यारेलाल नायक के नेतृत्व में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मानासी में संगोष्ठी आयोजित की गई एवं पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें प्यारेलाल नायक ने कहा कि पहला सुख निरोगी काया, सभी लोग सुखी रहें, स्वस्थ रहें । सर्वे भवन्तु सुखिन, सर्वे सन्तु निरामया सभी लोग शाकाहारी बनों। मांसाहार से बहुत सी बीमारियां हो रही हैं।
उन्होंने कहा कि आज किसान भाई फसलों में पेस्टिसाइड का बड़ी मात्रा में प्रयोग करने लगे हैं जिससे कैंसर जैसी भयानक बीमारियां हो रही है। बढते ध्वनि प्रदूषण से आज व्यक्ति कई मानसिक बीमारियों को शिकार हो रहा है। वायु प्रदूषण से श्वसन तंत्र से जुड़ी बीमारियां फैल रही हैं। असंतुलित खानपान से पाचन तंत्र के रोग हो रहे हैं । एल्कोहल का अधिक प्रयोग करने से लीवर और हृदय सम्बन्धी रोग बढ़ रहे हैं। अशुद्ध जल पीने से पीलिया, हैजा, मोतीझरा जैसी बीमारियां हो रही हैं । अवैध यौन संबंधों से एड्स, सुजाक जैसी बीमारियां फैल रही हैं। समय रहते यदि हम सचेत नहीं हुए तो आगे भंयकर बीमारियां फैलेगी। बहुत लोग मारे जायेंगे , लाशों पर लाशों का नजारा होगा और कोई भी उठाने वाला नहीं मिलेगा । साथियों हमें भी रोगों से बचना है और दूसरो को भी बचाना है। हमें अगर स्वस्थ रहना है तो फिर से प्रकृति के नजदीक जाना होगा। प्रकृति से जुड़िये और अपने आस-पास सफाई रखों व अधिक से अधिक संख्या में पेड़ लगायें, तभी हम और यह सृष्टि बच पायेगी और अगर ऎसा नहीं करोगे तो विनाश निश्चित रूप से होगा।
रा .उ.मा.विद्यालय बरसिंहपुरा के स्काउट गाइड द्वारा पक्षियों के परिंडे लगाए गए। प्रधानाचार्य रविकांत अग्रवाल द्वारा पानी भरा गया, झाबर सिंह स्काउट मास्टर ने र्कायक्रम का संचालन किया।
भारतीय विद्यापीठ फतेहपुर में स्काउट मास्टर किशोर कृष्णा के मार्गदर्शन एवं रेंजर अतुल्या कृष्णा के नेतृत्व में विश्व स्वास्थ्य दिवस पर पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
रा.उ.मा.विद्यालय सिहोट बड़ी में राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड, नेशनल ग्रीन कोर  जिला मुख्यालय सीकर के निर्देशानुसार प्रधानाचार्य रश्मि दाधीच के निर्देशन में  इको क्लब प्रभारी स्काउट मास्टर बाबूलाल मीना ने विश्व स्वास्थ्य दिवस के मौके पर अनेक गतिविधियों का आयोजन करवाया।
प्रोफेसर सुनीता चौधरी ने बताया कि व्यक्ति के लिए एक्टिव लाइफ स्टाइल, समय से सोना, पूरी नींद लेना, एक्सरसाइज करना, स्वस्थ भोजन करना, ज्यादा पानी पीना तथा स्क्रीन टाइम कम करना जैसी महत्वपूर्ण बातें बच्चों को बताई। वहीं चिकित्सा विभाग के सीएचओ मनोज कुमार ने बताया कि इस दिन विश्व स्वास्थ्य संगठन पूरी दुनिया में शारीरिक मानसिक और भावनात्मक कल्याण को बढ़ावा देने के साथ जश्न मनाता हैं। बच्चों ने चित्रकला प्रतियोगिता के माध्यम से अच्छे स्वास्थ्य की परिकल्पना को प्रर्दशित किया। इस मौके पर विद्यालय का समस्त स्टाफ मौजूद रहा।



Any Error? Report to Us
Contents May Subject to copyright 
Disclaimer: We cannot guarantee the information is 100% accurate

Post a Comment

0 Comments