देश के अग्रणी डिस्कॉम्स में शामिल हुआ अजमेर डिस्कॉम

ख़बर गवाह 

27 वे स्थान से 8 स्थानों की छलांग लगा 19 वे स्थान पर आया अजमेर डिस्कॉम

विद्युत छीजत में कमी तथा 101 प्रतिशत राजस्व वसूली कर किया कीर्तिमान स्थापित

सीकर, 12 अप्रैल। अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड द्वारा बिजली चोरी के विरुद्ध अभियान तथा शत प्रतिशत राजस्व वसूली का परिणाम अब दिखने लगा है। अजमेर डिस्कॉम का नाम अब देश के अग्रणी डिस्कॉम्स में शामिल हो गया है। अजमेर डिस्कॉम ने शानदार कार्य करते हुए 27 वे स्थान से 8 स्थानों की छलांग लगा 19 वे स्थान पर आ गया है। राज्य के भी तीनों डिस्कॉम में अजमेर डिस्कॉम अग्रणी रहा है।
भारत सरकार के ऊर्जा विभाग द्वारा वित्तीय वर्ष 2022 के लिये, जारी 11वी पावर यूटिलिटिज इंटिग्रेटेड रेटिंग व रैंकिंग में अजमेर डिस्कॉम ने 8 स्थानों की छलांग लगा 19 वा स्थान प्राप्त किया है और जयपुर डिस्कॉम को 29 तथा जोधपुर डिस्कॉम को 39 वा स्थान मिला है। अजमेर डिस्कॉम ने अपने वार्षिक स्कोर को 21.5 से बढ़ाते हुए 62.1 किया है। इस वजह से अजमेर डिस्कॉम को ग्रेडिंग का भी फायदा हुआ है। अजमेर डिस्कॉम की पहले ग्रेडिंग "सी" थी , जो अब सुधरकर "बी" हो गयी है।
प्रबंध निदेशक एन. एस. निर्वाण ने बताया कि छीजत में कमी और राजस्व सुधारों के दम पर डिस्कॉम का नाम अब देश के टॉप डिस्कॉम में शामिल हुआ है। उन्होंने बताया कि निगम की टीम ने अथक मेहनत कर लगभग 101 प्रतिशत राजस्व की वसूली की है। साथ ही अपने कई नवाचारों तथा बिजली चोरों पर कार्यवाही कर विद्युत छीजत को 10.40 प्रतिशत पर सीमित किया है। निर्वाण ने बताया कि सबसे कठिन माने जाने वाले नागौर सर्किल से हमने सबसे अधिक 101.79 प्रतिशत की राजस्व वसूली करी।
प्रबन्ध निदेशक एन. एस. निर्वाण ने बताया कि लगातार कई सालों तक घाटे में चलने के बाद अब अजमेर विद्युत वितरण निगम की धाक पूरे देश में जमने लगी है। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के निर्देशन में  अजमेर डिस्कॉम ने विद्युत सुधारों की दिशा में योजनाबद्ध काम किया है। वर्ष 2018-19 में डिस्कॉम की हानि 2793.83 करोड़ रुपयों की थी। अजमेर  डिस्कॉम की टीम ने अथक प्रयास कर वित्तीय वर्ष 2021-22 में 550 करोड से अधिक रुपयों का लाभ अर्जित किया है।  
प्रबन्ध निदेशक एन. एस. निर्वाण ने बताया कि वर्ष 2018-19 में डिस्कॉम की छीजत 17.81 प्रतिशत थी। बिजली चोरों के विरुद्ध लगातार अभियान चलाकर छीजत को मात्र 10.40 प्रतिशत पर ही सीमित कर दिया था । निर्वाण ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2023-24 में हमने विद्युत छीजत 10 प्रतिशत से कम रखने का लक्ष्य लिया है। उन्होंने बताया कि हमने ऑनलाइन पेमेंट को बढ़ावा देकर अजमेर डिस्कॉम ने लगभग 101 प्रतिशत राजस्व वसूली कर बिजली वितरण कंपनियों के लिए नए आयाम स्थापित किए ।
निर्वाण ने बताया कि अजमेर डिस्कॉम की टीम ने राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना तथा घरेलू विद्युत अनुदान योजना का लाभ हमने कड़ी मेहनत कर आम जन तक पहुचाया है। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की मंशा के मुताबिक हमने वित्तीय वर्ष 2022-23 में रिकॉर्ड 43821 कृषि कनेक्शन जारी किए है। उन्होंने बताया कि अप्रैल माह में ही हमने 12 हजार कृषि कनेक्शन जारी करने का लक्ष्य लिया है।
प्रबन्ध निदेशक निर्वाण ने बताया कि छीजत को कम करने के लिए हमने कई नवाचार किये जो निर्विवाद रूप से सफल साबित हुए। इनमें मुख्य रूप से बिजली चोरी वाले संभावित क्षेत्रों में 4/6 मीटर वाले बॉक्सेज की स्थापना, सभी उपखंडों में मिनी मीटर लैब की स्थापना, सर्विस लाइन विजिबल अभियान, कॉर्डिनेट कैप्चरिंग, आदर्श जीएसएस अभियान, आदर्श फीडर अभियान, अवैध ट्रांसफार्मरों को जब्त करना, अनकवर्ड मीटर को कवर्ड करना तथा प्रत्येक उपखंड में ट्रांसफार्मर रिपेयर लैब शामिल करना मुख्य है। श्री निर्वाण ने अपनी इस उपलब्धि का श्रेय राज्य सरकार के साथ साथ अजमेर डिस्कॉम के सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को दिया। उन्होंने उम्मीद जताई कि भविष्य में भी कार्मिक इसी तरह पूर्ण निष्ठा एवं मेहनत से कार्य कर अजमेर डिस्कॉम को देश का टॉप डिस्कॉम बनाएंगे।


Any Error? Report to Us
Contents May Subject to copyright 
Disclaimer: We cannot guarantee the information is 100% accurate

Post a Comment

0 Comments