फसल नुकसान में प्राप्त शिकायतों का 7 दिवस में निस्तारण करना सुनिश्चित करें ः मुख्य सचिव

  ख़बर गवाह 

सीकर, 11 अक्टूबर। मुख्य सचिव ऊषा शर्मा ने समस्त जिला कलेक्टर्स को निर्देश दिए है कि असामयिक वर्षा से हुए किसानों की फसल के नुकसान के संबंध में प्राप्त शिकायतों का समयबद्धता एवं पारदर्शिता के साथ 7 दिवस में निस्तारण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने फसल के नुकसान की विशेष गिरदावरी करवाने के कार्यवाही करने के निर्देश दिए। मुख्य सचिव शर्मा मंगलवार को शासन सचिवालय से विडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से फसल नुकसान के संबंध में आयोजित समीक्षा बैठक में बोल रही थी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में फसलों के नुकसान की 72 घंटे में खराबे की सूचना (इंटीमेशन) बीमा कंपनी को प्राप्त हो (कॉल सेंटर, क्रॉप इंश्योरेंस एप, ऑफलाईन कृषि कार्यालय के माध्यम से प्राप्त हो  उनमें 7 दिवस में संयुक्त सर्वे की कार्यवाही की जावे। तथा समयबद्ध एवं पारदर्शिता सर्वे के  लिए जिला कलेक्टर द्वारा सघन मॉनिटरिंग की जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि वर्षा से फसलों के नुकसान की विशेष गिरदावरी की कार्यवाही शीघ्र पूर्ण की जावे एवं एसडीआरएफ, एनडीआरएफ से सहायता प्रदान की जावे। उन्होंने कहा कि एनएसी, आरएससीसी, सहकारिता विभाग के माध्यम से रबी फसल की पुनः बुवाई वाले जिलों, क्षेत्र में आवश्यक बीज की उपलब्धता सुनिश्चित की जावे।


     जिला कलेक्टर डॉ. अमित यादव ने वी.सी. में बताया कि जिले में वर्षा  से नुकसान के किसानों से 7 से 10 अक्टूबर तक 5 हजार 220 शिकायतें फसल खराबे के लिए ऑनलाईन दर्ज करवाई है। इसके अतिरिक्त 10 हजार 521 शिकायतें पूर्व में प्राप्त हुई थी। अब तक 15 हजार 741 शिकायतें ऑनलाईन प्राप्त हुई है, जिनमें से 11 हजार 234  किसानों की शिकायतों का सर्वे किया जा चुका है तथा 4 हजार 507 किसानों की शिकायतों का सर्वे एक सप्ताह में पूर्ण करने के कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए है।

     उन्होंने कहा कि फसल खराबे की शिकायत किसान बीमा कंपनी के टोल फ्री नंबर 1800 2660 700 पर अथवा फसल बीमा पोर्टल, फसल बीमा एप पर 72 घंटे के दौरान ऑनलाईन कर सकते है। यदि किसी कारणों से कृषकों की शिकायत ऑनलाईन दर्ज नही हो पाती है तो वें कृषक अपनी ऑफलाईन शिकायतें बीमा कंपनी के प्रतिनिधि, कृषि विभाग के कार्यालय, बैंक अथवा कृषि विभाग के फील्ड कार्मिकों को प्रस्तुत कर सकते है। उन्होंने बीमा कंपनी के प्रतिनिधियों को निर्देश प्रदान किए कि वे जिले में प्राप्त शिकायतों का 7 दिवस के अन्दर संयुक्त कमेटी से सर्वे करवाना सुनिश्चित करें तथा  सर्वे की रिपोर्ट का प्रपत्र किसानों को उपलब्ध करवाएं। जिला कलेक्टर ने सर्वे 7 दिवस में करने के लिए बीमा कंपनी को मैन पावर बढाने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि जिले में 10 से 15 प्रतिशत बाजरा की फसल का तथा नीमकाथाना क्षेत्र में मूंगफली की फसल का नुकसान हुआ है जिसके सर्वे के आदेश जारी कर दिए गए है।

     वीसी में उपनिदेशक कृषि हरदेवसिंह बाजिया, उपखण्ड अधिकारी सीकर गरिमा लाटा, सांख्यिकी अधिकारी ऋषि सामरिया, श्रीवर्धन लाटा, रवि प्रताप सिंह जिला समन्वयक एचडीएफसी अग्रो, प्रशान्त उपस्थित रहे।


Any Error? Report to Us

Contents May Subject to copyright 

Disclaimer: We cannot guarantee the information is 100% accurate

Post a Comment

0 Comments