रात्रि चौपाल का आयोजन कर जनसुनवाई

ख़बर गवाह 

 रात्रि चौपाल कार्यक्रमों में विभागीय अधिकारियों को दिये गये निर्देशों की पालना सुनिश्चित करने के निर्देश

सीकर 15 अक्टूबर। जिला कलेक्टर डॉ. अमित यादव ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार प्रत्येक सप्ताह में पूर्व में निर्धारित ग्राम पंचायत में मंगलवार, को रात्रि चौपाल का आयोजन कर जनसुनवाई, समस्या समाधान शिविर का आयोजन किया जाता है। उन्होंने बताया कि पूर्व में चौपाल के बारे में दिये गये निर्देशों की पालना नहीं हो रही है। रात्रि चौपाल के बारे में सबंधित विभाग निर्देशों की अक्षरशः पालना सुनिश्चित करावें।

जिला कलेक्टर डॉ. यादव ने  जन स्वास्थ्य एवं अभियान्तिर््की विभाग को निर्देश दिये कि ग्राम पंचायत की पेयजल समस्या का समाधान, जल जीवन मिशन की प्रगति, ग्राम पंचायत का भ्रमण कर पेयजल समस्याओं को चिन्हित कर विभागीय नोट तैयार करवायेंगे। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को ब्लॉक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ग्राम पंचायत में चिकित्सा शिविर का आयोजन, सुगमता से होने वाले स्वास्थ्य परीक्षण कराना, दिव्यांग प्रमाण पत्र के लिए दल का गठन कर पंचायत स्तर पर दिव्यांग प्रमाण बनाना, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से वंचित परिवारों का सर्वें कर उन्हें जुड़ने के लिए प्रेरित करें  एवं  योजना के लाभार्थीगणों को बुलाकर उनके अनुभवों को साझा करावें। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत ग्राम पंचायत में 0-19 वर्ष तक बच्चों की स्क्रीनिंग (आंगनबाड़ी, राजकीय विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चों) का कार्य कराकर आवश्यक ईलाज की कार्यवाही कराना सुनिश्चित करावें।

    जिला कलेक्टर डॉ. यादव ने विद्युत विभाग को निर्देश दिये ग्राम पंचायत में विद्युत व्यवस्था का निरीक्षण कर निर्धारित मापदण्डानुसार विद्युत सप्लाई सुनिश्चित करे तथा ग्राम पंचायत के श्रेणी वार लम्बित विद्युत कनेक्शनों की प्रगति रिपोर्ट, डिमाण्ड राशि जमा होने के पश्चात लम्बित कनेक्शनों की विस्तृत रिपोर्ट, विद्युत लाईन के ढीले तारों एवं जले हुए ट्रांसफार्मस को बदलने की कार्यवाही रिपोर्ट तैयार करेंगे तथा ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग  स्वच्छता कार्यक्रम के लिए शौचालय निर्माण के लम्बित आवेदनों और पात्र व्यक्तियों के नये आवेदन कराकर प्रगति रिपोर्ट, मनरेगा में संचालित कार्यों का निरीक्षण एवं जिन श्रमिकों को योजना के अन्तर्गत रोजगार नहीं मिला उन्हें रोजगार उपलब्ध करवायेगें व  नियोजित श्रमिकों को 100 दिन का रोजगार समय पर उपलब्ध करवायेंगें उन्होंने शिक्षा विभाग को निर्देशित किया कि शिक्षा विभाग का अधिकारी शिक्षण संस्थाओं का दिन में विभागीय निरीक्षण करना, शिक्षण संस्थाओं में बाल मंच गठन, एस.एम.सी का गठन कर बोर्ड का अंकन कराना, विद्यालय के मैदान आवंटन की कार्यवाही,  निरीक्षण प्रतिवेदन में नामांकन, मिड डे मील, स्वच्छता के संबंधित में स्पष्ट टिप्पणी करवायेंगे।

    जिला कलेक्टर डॉ. यादव ने बाल विकास विभाग को निर्देश दिये कि बाल विकास विभाग के अधिकारी आंगनबाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण करेंगे। पोषाहार की उपलब्धता, पालनहार से लाभान्वित परिवारों एवं पालनहार से वंचित परिवारों का विवरण तैयार कर प्रस्तुत करेंगे। सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग व आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग  जनआधार नामांकन एवं शुद्धिकरण की व्यवस्था, आधार कार्ड , नामांकन एवं आधार अपडेशन का कार्य करायेंगे। राजस्व विभाग राजकीय संस्थानों, कार्यालयों के भू-आवंटन की प्रगति, कृषि भूमि के सहमति से विभाजन, राजस्व अधिनियम 251 ए व 251 के दर्ज प्रकरणों की प्रगति, सीमाज्ञान , पत्थरगढ़ी के लम्बित आवेदनों की प्रगति, 136 में रिकॉर्ड की तर्टियों की शुद्धि के आवेदनों का निस्तारण करेंगे। पुलिस विभाग  रात्रि चौपाल स्थल पर स्थानीय पुलिस, थानाधिकारी उपस्थित होकर पुलिस से संबंधित परिवादों के निराकरण करेंगे तथा रात्रि चौपाल स्थल पर भीड़ को नियंन्तिर््त करने के लिए पुलिस व्यवस्था करवायेंगे। उन्होंने  सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग को  रात्रि चौपाल दिवस से पूर्व समस्त पेंशन, पालनहार योजना के लाभान्वितों और वंचितों का सर्वे कर रिपोर्ट प्रभारी अधिकारी रात्रि चौपाल को प्रस्तुत करेंगे। श्रम विभाग विभागीय योजनाओं की सभी शिकायतों, समस्याओं का समाधान कराना एवं समस्याओं की रिपोर्ट प्रभारी अधिकारी रात्रि चौपाल को प्रस्तुत करेंगे। समस्त विभागों के ब्लॉक स्तरीय अधिकारीगण रात्रि चौपाल दिवस को 11 बजे तक पंचायत का दौरा कर अपने-अपने विभाग की समस्याओं को चिन्हित कर रिपोर्ट रात्रि चौपाल प्रभारी को प्रस्तुत करेगे। चौपाल में प्राप्त आवेदनों का सम्पर्क पोर्टल पर इन्द्राज कर निस्तारण करेंगे। उचित मूल्य की दुकान योजनान्तर्गत वितरित केरोसीन, रसद सामग्री का वितरण सुनिश्चित करने के लिए 25 राशन कार्ड 10 बी.पी.एल. एवं 15 ए.पी.एल. का सत्यापन प्रभारी अधिकारी द्वारा किया जावेगा।  निर्देशों की अवहेलना को गंभीरता से लिया जावेगा।

Any Error? Report to Us

Contents May Subject to copyright 

Disclaimer: We cannot guarantee the information is 100% accurate


Post a Comment

0 Comments