जिला स्तरीय आधार मॉनिटरिंग कमेटी की बैठक सम्पन्न

ख़बर गवाह 


निर्धारित दरों से अधिक राशि वसूलने वाले ऑपरेटर को तुरन्त ब्लैक लिस्ट करवाने के दिये निर्देश


सीकर 14 दिसम्बर । जिला स्तरीय आधार मॉनिटरिंग कमेटी (डीएलएएमसी), सीकर की बैठक का आयोजन अति. जिला कलक्टर  रतन कुमार की अध्यक्षता में बुधवार को अति. जिला कलक्टर कार्यालय में किया गया।
 बैठक में यूआईडीआई नई दिल्ली द्वारा नामित प्रतिनिधि राज्य परियोजना प्रबंधक मोनिस खान ने बताया कि यूआईडीएआई द्वारा जारी गाईडलाईन के अनुसार सभी नागरिक जिनका आधार कार्ड 10 वर्ष पूर्व के बने हुये है तथा इन सालों के दौरान कभी अपडेट भी नहीं करवाया है, उनको अपने आधार कार्ड में पते का प्रमाण व पहचान का प्रमाण अपडेट करवाना आवश्यक है। खान ने बताया कि आधार नम्बर का उपयोग विभिन्न सरकारी योजनाओं व सेवाओं का लाभ उठाने के लिए किया जा रहा है। इन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आमजन को अपने आधार में नवीनतम विवरण का आधार डाटा अपडेट रखना आवश्यक है, जिससे आधार प्रमाणीकरण एवं सत्यापन में असुविधा नहीं हो।
बैठक के दौरान जिले में चालित समस्त रजिस्ट्रार सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग,बैंक, पोस्ट ऑफिस, शिक्षा विभाग, सीएससी इत्यादि के आधार केन्द्रों की समीक्षा की गई एवं गुणवत्तापूर्ण व निर्धारित दरों पर आधार नामांकन, अद्यतन करने के निर्देश प्रदान किए गये।
संयुक्त निदेशक, डीओआईटी सत्यनारायण चौहान ने बताया कि वर्तमान में जिले में आधार नामांकन लगभग 92 प्रतिशत है, शेष नामांकन में अधिकतर 0-5 वर्ष के बच्चों के है। महिला एवं बाल विकास विभाग को डीओआईटी द्वारा प्रदत टेबलेटों को अपने विभागीय अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर जल्द ही रजिस्टर करवाने व अधिक से अधिक आंगनबाडी केन्द्राेंंपर ऑपरेटर स्थापित करवाकर बाल आधार नामांकन बढवाने के लिए निदेश प्रदान किये। शिक्षा विभाग द्वारा जिले के प्रत्येक ब्लॉक कार्यालय को आधार मशीनें प्रदान की गई है। जिला शिक्षा अधिकारी को स्कूलो में कैम्प आयोजन के बारे में ब्लू प्रिन्ट बनवाकर शिक्षा विभाग के मुख्यालय पर भिजवाने व कम्पनी के माध्यम से जल्द कैम्पों का आयोजन करवाकर अधिक से अधिक बच्चों का आधार नामांकन व अद्यतन करवाने के निर्देश दिये गये। समस्त रजिस्ट्रार को अपने अधीन ऑपरेटर का समय-समय पर औचक निरीक्षण करने व यूआईडीआई द्वारा निर्धारित दरों से अधिक राशि वसूलने वाले ऑपरेटर को तुरन्त ब्लैक लिस्ट करवाने के निर्देश प्रदान किये।
बैठक में  रामचन्द्र पिलानिया, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी, राजेन्द्र पलसानिया, जिला मैनेजर, सीएससी,  राकेश मोगा, लीड बैंक प्रबंधक, मुकेश गाडोदिया, उपनिदेशक, डीओआईटी, सीडीपीओ धोद, महिला एवं बाल विकास विभाग, सीकर सहित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।


Any Error? Report to Us
Contents May Subject to copyright 
Disclaimer: We cannot guarantee the information is 100% accurate

Post a Comment

0 Comments