13 वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी 2023 को समारोह पूर्वक मनाया जाएं — जिला निर्वाचन अधिकारी

ख़बर गवाह 

सीकर 10 जनवरी। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 13 वां ''राष्ट्रीय मतदाता दिवस'' 25 जनवरी 2023 को समारोह पूर्वक मनाया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलेक्टर डॉ. अमित यादव ने समस्त निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को निर्देशित किया है कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस से पूर्व व राष्ट्रीय मतदाता दिवस के दिन विभिन्न मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जाये।

जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. यादव ने निर्देश दिए है कि 13 वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में अधिक से अधिक जन सहभागिता सुनिश्चत करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग की निर्वाचन प्रक्रिया एवं वीएचए, सक्षम ऐप, वोटर पोर्टल के माध्यम से आनलाईन मतदाता पंजीकरण एवं पंजीकरण के साल में 04 आर्हता दिनांक एक जनवरी, एक अप्रेल, एक जुलाई, एक अक्टूबर, वीएचए, पीडब्लयूडी ऐप, 1950 नवीन फार्मो, साईन लेग्वेज, लघु फिल्म के पोस्टर प्रदर्शित कर जन सुविधाओं का व्यापक प्रचार—प्रसार किया जावे।
उन्होंने बताया कि माह जनवरी 2023 में एनवीडी के उपलक्ष्य में आयोजित की जाने वाली गतिविधियों मे विशेष रूप से महिलाओं, विशेष योग्यजन, आदिवासी, समुदाय, घुमन्तु, बेघर परिवार, तृतीय लिंग, सेवानियोजित मतदाता एवं युवाओं का मतदाता सूची में शत—प्रतिशत पंजीकरण सुनिश्चित करें। एसएस आर 2023 के क्रम में 05 जनवरी 2023 को अंतिम रूप से प्रकाशित मतदाता सूची में पंजीकृत विशेष योग्यजन, 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं को मतदान के समय आयोग द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं के संबंध में जानकारी दी जावें तथा ईएलसी के माध्यम से आनलाईन प्रतियोगिता आयोजित की जावे तथा आयोग की आई.टी. एप्लीकेशन की जानकारी, लघु फिल्मों का प्रदर्शन किया जावे।
उन्होंने बताया कि जिन साक्षरता क्लबों द्वारा विगत वर्ष में उत्कृष्ट कार्य किया है, उनमें से प्रत्येक साक्षरता क्लब में से सर्वश्रेष्ठ का चयन कर 25 जनवरी तक एनवीडी के उपलक्ष्य में विधानसभा क्षेत्र मुख्यालय पर आयोजित समारोह में सम्मानित किया जाए। एनवीडी के समारोह में नए पंजीकृत मतदाताओं मतदाताओं का अभिनंदन करते हुए उन्हें ईपीक वितरित किए जायें तथा ईपीक का ऑनलाइन मोबाइल एप से डाउनलोड किये जाने की जानकारी एवं प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया जाये।
सभी शैक्षणिक संस्थाओं एवं राजकीय कार्यालयों में 25 जनवरी 2023 को एक संक्षिप्त समारोह आयोजित करवाकर मतदाता शपथ दिलवायी जायें। इस दौरान राज्य सरकार द्वारा जारी कोविड अनुरूप व्यवहार का ध्यान रखा जाये। मुख्य समारोह 25 जनवरी 2023 को सभी ईआरओ अपने विधानसभा क्षेत्र मुख्यालय पर स्थापित मतदान केन्द्रों को सम्मिलित करते हुए आयोजित किया जावें, जिसमें सभी वर्गों की भागीदारी सुनिश्चित की जाए।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान केन्द्र पर आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रम की जिम्मेदारी मतदान केन्द्र के लिए नियुक्त यूथ लेवल अधिकारी की होगी। इसके लिए संबंधित ईआरओ 25 जनवरी 2023 से पूर्व बीएलओ को समारोह में नए पंजीकृत मतदाताओं को त्रुटिरहित एपिक कार्ड, मतदाता शपथ" की प्रतियां एवं "मतदाता होने पर गर्व है- मतदान के लिए तैयार है" (Proud to be a Voter Ready to Vote) के नारें वाला बैज प्रदान कर उनका अभिनंदन किया जाए।
जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. अमित यादव ने बताया कि बीएलओ अर्हता एक जनवरी 2023 के सन्दर्भ में अंतिम रूप से प्रकाशित मतदाता सूचियों का आम नागरिकों के अवलोकन के लिए अपने पास रखेंगे तथा मतदाता सूची में जुड़ने से वंचित रहे, पूर्व में पंजीकृत मतदाताओं की प्रविष्टि में कोई संशोधन किया जाना है तो इन्हें वोटर हेल्पलाइन एप. गरूडा एप अथवा वोटर पॉर्टल के माध्यम से आवेदन प्रस्तुत करने में सहयोग प्रदान करेंगे। सेवानियोजित मतदाताओं का शत-प्रतिशत पंजीकरण सुनिश्चित करने के लिए सेना दिवस 15 जनवरी 2023 को विशेष अभियान चलाया जाए। प्रत्येक मतदान केन्द्र पर गठित चुनाव पाठशाला की बैठक 20 जनवरी से 24 जनवरी 2023 के मध्य आयोजित करावें जिसमें विभिन्न स्वीप गतिविधियों की जानकारी दी जाये। ग्राम सभा, वार्ड सभा के आयोजन के समय अंतिम मतदाता सूची का पठन आवश्यक रूप से करावें।
जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. यादव ने निर्देश दिए है कि विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र स्तर पर SSR-2023 के दौरान सांख्यिकी आंकड़ों के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के आधार पर 10 बीएलओ को प्रमाण पत्र मय स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया जाए। इसके अतिरिक्त निर्वाचन संबंधी गतिविधियों यथा- स्वीप नवाचार, एसएसआर-2023 के दौरान उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों को प्रमाण-पत्र मय स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया जाये।

Any Error? Report to Us
Contents May Subject to copyright 
Disclaimer: We cannot guarantee the information is 100% accurate

Post a Comment

0 Comments