फ्लैगशिप योजनाओं का लाभ गांव के अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति तक पहुंचाएं - प्रभारी मंत्री रावत

ख़बर गवाह 

बजट घोषणाओं के अपूर्ण चल रहे कार्यों को गति देकर समयबद्धता के साथ पूर्ण करवाएं

प्रभारी मंत्री व प्रभारी सचिव ने जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली

सीकर 20 जनवरी। उद्योग, वाणिज्य, राजकीय उपक्रम एवं देवस्थान मंत्री एवं जिले की प्रभारी मंत्री शकुंन्तला रावत ने कहा कि फ्लैगशिप योजनाओं का लाभ गांव के अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति तक पहुंचाएं। उन्होंने जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिए है कि बजट घोषणाओं के अपूर्ण चल रहे कार्यों को गति देकर समयबद्धता के साथ पूर्ण करवाएं। उन्होंने कहा कि तकनीकी खामियों की वजह से अभी तक शुरू नहीं हुए कार्यों को प्रभावी रूप से मॉनिटरिंग करते हुए उनको समयबद्धता के साथ पूर्ण करवाना सुनिश्चित करें । प्रभारी मंत्री रावत शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक में बोल रही थी। 
बैठक में प्रभारी मंत्री रावत ने बताया कि श्री कल्याण अस्पताल में रेडियोलॉजिस्ट की कमी को जल्द ही दूर किया जाएगा तथा कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि फसल बीमा योजना के बारे में किसानों को पूरी जानकारी देने के लिए ग्राम पंचायत कार्यालयों पर होर्डिंग्स लगावें तथा किसानों को समय पर पूरी बिजली देवें ताकी उनकी फसल को कोई नुकसान न हो। 
प्रभारी मंत्री रावत ने जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता को निर्देश दिए कि कुंभाराम लिफ्ट परियोजना एवं जल जीवन मिशन में स्वीकृत कार्यों को गति प्रदान करें ताकि आमजन को परियोजना का लाभ मिल सके। प्रभारी मंत्री रावत ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि सीएचसी और पीएचसी के अपूर्ण चल रहे कार्यों को समय पर पूर्ण करावे। उन्होंने कहा कि सभी जिला स्तरीय और ब्लॉक स्तरीय अधिकारी जिले में दी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं की रेगुलर मॉनिटरिंग करे ताकी गांव के आदमी को गांव में ही सभी स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिल सके।
प्रभारी मंत्री रावत ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता को निर्देश दिए कि बजट घोषणाओं  में स्वीकृत सड़क निर्माण कार्यों को पूर्ण करावे, और काम नहीं करने वाले ठेकेदारों को 7 दिन में नोटिस जारी करावे तथा ब्लैक लिस्टेड करने की कार्रवाई भी अमल में लाई जावें। 
प्रभारी मंत्री ने नगर परिषद, सार्वजनिक निर्माण विभाग, विद्युत विभाग, यूआईटी को निर्देश दिए कि शहर में लगे अवैध होर्डिंग्स को हटाया जाए तथा पाले से नष्ट हुई फसल के लिए विशेष गिरदावरी आपदा प्रबंधन विभाग को दिए जाने के निर्देश दिए। प्रभारी मंत्री रावत ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता को निर्देश दिए कि फतेहपुर में आरओबी का कार्य शुरू करवाने के सम्बन्ध में केंद्र, राज्य सरकार के साथ ही स्थानीय सांसद जनता के हितो को ध्यान में रखते हुए पुलिया निर्माण का कार्य शुरू करवाने के सम्बन्ध में रेलवे अधिकारियो से वार्ता कर समाधान करने का प्रयास करें ताकि सड़क दुर्घटनाओं में कमी लायी जा सके और आमजन को बेहतर आवागमन की सुविधा भी मिल सके । 
कृषि, उद्यानिकी विभाग के प्रमुख शासन सचिव एवं जिले के प्रभारी सचिव दिनेश कुमार ने कृषि उपनिदेशक को निर्देश दिए कि किसानों को फसल क्रोप, कटिंग का प्रशिक्षण दिया जाने एवं प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का सैडूअल बनाकर फतेहपुर विधायक हाकम अली को भिजवाना सुनिश्चित करें। 
बैठक में सीकर विधायक राजेंद्र पारीक व फतेहपुर विधायक हाकम अली ने अपने-अपने क्षेत्र में स्वीकृत कार्यों को पूर्ण करवाने के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किए। 
बैठक में जिला कलेक्टर डॉ. अमित यादव ने विभिन्न विभागीय योजनाओं एवं विकास कार्यों से अवगत करवाया और आश्वस्त किया कि जिले में राज्य सरकार की सभी योजनाओं का समुचित क्रियान्वयन किया जा रहा है तथा विकास कार्यों को गति दी जा रही है। 
बैठक में बीसूका उपाध्यक्ष सुनीता गिठाला, पूर्ण कंवर, पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप, एडीएम राकेश कुमार, सीएमएचओ डॉ. निर्मल सिंह, प्रिंसिपल मेडिकल कॉलेज के.के वर्मा,  सहायक निदेशक प्रशासनिक सुधार विभाग राकेश कुमार लाटा, सहायक निदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ओम प्रकाश राहड़, अधीक्षण अभियंता जलदाय चुन्नीलाल, अधीक्षण अभियंता विद्युत नरेंद्र गढ़वाल, अधीक्षण अभियंता सार्वजनिक निर्माण विभाग महेंद्र सिंह सहित जनप्रतिनिधिगण व  जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।


Any Error? Report to Us
Contents May Subject to copyright 
Disclaimer: We cannot guarantee the information is 100% accurate

Post a Comment

0 Comments